Trending News

गुजरात में बनकर तैयार दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानिए मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम के बारे में

[Edited By: Admin]

Thursday, 24th October , 2019 06:23 pm

विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भारत में बनकर तैयार हो गया है.अभी तक दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होने का दर्जा ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को है.

दरअसल, भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद के मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम बनकर तैयार हो गया है। हालांकि, ये नया स्टेडियम नहीं है. इससे पहले इसी जगह पर स्टेडियम था, जो मोटेरा स्टेडियम के नाम से मशहूर था, लेकिन अब इसको तोड़कर फिर से बनाया गया है और इसमें मेलबर्न ग्राउंड से ज्यादा की सीट लगाई गई हैं। इसी के साथ ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहलाने का गौरव जल्द हासिल कर लेगा. हालांकि, अभी इसके लिए एक दो महीने का समय और लग सकता है, क्योंकि एक मैच होना जरूरी है.

बता दें कि वर्तमान में प्रधानमंत्री और गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) के अध्यक्ष पद पर रहते समय मोटेरा में विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम तैयार करने का सपना देखा था. प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी के इस सपने को वर्तमान केंद्रीय गृहमंत्री और जीसीए अध्यक्ष अमित शाह ने आगे बढ़ाया है. नए स्टेडियम का भूमिपूजन जनवरी 2016 में किया गया था और अब तैयार हो गया है. दिसंबर के अंत तक यह पूरा बन जाएगा और 2020 से यहां अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेला जाएगा.

जनवरी 2020 होगा मैच

मोटेरा का सरदार पटेल स्टेडियम 63 एकड़ में फैला है. इस स्टेडियम की रूप-रेखा उसी आर्केटेक्ट कंपनी ने बनाई है, जिसने एमसीजी को डिजायन किया था. इस स्टेडियम को खूबसूरत बनाने का काम अब अंतिम चरण में पहुंच गया है. बीते कई साल से इसमें लगातार काम जारी है. अगले साल इसमें एक टी20 मैच भी खेला जा सकता है.

स्टेडियम की दर्शक क्षमता

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का औहदा हासिल करने जा रहे इस स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है, जो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से दस हजार ज्यादा है। इसमें 76 कॉर्परेट बॉक्स हैं, जबकि 4 ड्रैसिंग रूम, 3 प्रैक्टिस ग्राउंड, इंडोर प्रैक्टिस पिच, ट्रेंनिग सेंटर और एक 55 रूम का क्लब हाउस है. इसके अलावा एक ओलपिंक साइज का स्विमिंग पूल, बैडमिंटन और टेनिस कोर्ट, squash एरेना, टेबल टेनिस एरिया और एक 3D projector थियेटर है. इस वर्ल्ड क्लास स्टेडियम को बनाने में 700 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं.

जानिए स्टेडियम की खासियतों के बारे में...

मोटेरा के इस नए स्टेडियम को बनाने का विचार गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान आया था.गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष Parimal Nathwani ने अपने एक बयान में जानकारी दी थी कि इस स्टेडियम के महज 300 मीटर की दूरी पर मेट्रो सुविधा भी उपलब्ध होगी.
स्टेडियम से एक साथ 60 हजार लोगों के निकलने के लिए एक बड़ा रैंप भी बनाया गया है, जो सड़क, मेट्रो और पार्किंग क्षेत्रों के लिए जाएगा. पूरा स्टेडियम कॉमप्लेक्स फ्लडलाइट्स से रोशन रहेगा। मोटेरा ग्राउंड में एलईडी के जरिए मैच के लिए दूधिया रोशनी होगी. इस पूरे परिसर में सोलार पॉवर का ज्यादा इस्तेमाल किया गया है.

Latest News

World News