Trending News

उप्र की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम की हरफनमौला क्रिकेटर पूजा राजपूत की क्या है बेबसी- जानिये

[Edited By: Vijay]

Wednesday, 22nd December , 2021 01:37 pm

उत्तर प्रदेश में खेलों और खिलाड़ियो को लेकर सरकार कितनी सजग है इसका एक जीता जाता उदाहरण आगरा से देखने को मिल रहा है जहां पर यूपी अंडर-19 की महिला क्रिकेटर आज सब्जी बेचने को मजबूर है, हरफनमौला महिला क्रिकेटर दिल में आकाश में उड़ने और देश के लिये कुछ कर गुजरने का सपना है पर आज वो बेबसी में अपने दिन गुजार रही है...आईये जानते है इस महिला क्रिकेटर की क्या है मजबूरिया और उसे क्यो बेबसी में अपने दिन गुजारने पड़ रहे है...

क्रिकेट उनका शौक नहीं, जुनून है और देश के लिए खेलना ख्वाब। इस ख्वाब को हकीकत बनाने को वो कड़ी मेहनत कर रही हैं। तंगहाली ख्वाब में अड़चन नहीं डाले, इसके लिए वो परिवार की सहायता को प्रैक्टिस के बाद थकान से चूर होने पर भी सब्जी बेच रही हैं।

उप्र की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम में शामिल ताजनगरी की हरफनमौला क्रिकेटर पूजा राजपूत की यही बेबसी है। पूजा वर्ष 2019 में उप्र की अंडर-16 महिला क्रिकेट टीम, वर्ष 2021 में अंडर-19 उप्र बोर्ड ट्राफी टीम और उप्र महिला क्रिकेट बोर्ड की टीम की सदस्य रह चुकी हैं। पूजा के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, जिससे उन्हें संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है। पूजा प्रतिदिन स्टार नेक्स्ट एकेडमी में चार से पांच घंटे तक प्रैक्टिस करती हैं।

प्रैक्टिस के बाद वो परिवार की सहायता को सब्जी की दुकान पर दो घंटे बैठती हैं। पूजा ने बताया कि उनके पिता कोमल सिंह राजमिस्त्री हैं। चार वर्ष से वो बीमार हैं, कोई काम नहीं कर सकते हैं। दोनों भाई शादीशुदा हैं और फैक्ट्री में काम करते हैं। मां हरदेवी सब्जी की दुकान संभालती हैं। इसलिए वो प्रतिदिन प्रैक्टिस के बाद घर के पास स्थित दुकान पर बैठकर सब्जी बेचती हैं, जिससे कि परिवार की सहायता कर सकें। डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन आफ आगरा के सचिव प्रकाशेष कौशल ने बताया कि पूजा प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, उन्होंने अपनी प्रतिभा के दम पर प्रदेश टीम तक का सफर तय किया है।

आगरा की कई क्रिकेटर छाई हैं अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर

क्रिकेट जगत में आगरा की कई क्रिकेटर्स ने अंतरराष्‍ट्रीय पटल पर पहचान बनाई है। हेमलता काला, पूनम यादव, दीप्ति शर्मा ये अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर की खिलाड़ी हैं। राष्‍ट्रीय स्‍तर पर राशि कनौजिया, यूपी टीम तनु काला, क्षमा सिंह, अंजलि भी अच्‍छा प्रदर्शन कर रही हैं। पूजा राजपूत भी अंडर 19 में यूपी टीम से खेल चुकी हैं। आगरा में कई एकेडमियां अब महिला क्रिकेटर्स की प्रतिभा को तराशने का काम कर रही हैं। 

Latest News

World News