Trending News

क्या है भारत सरकार का अफगानी सिख- हिंदुओं के लिए अहम फैसला, भारत आया श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का स्वरूप

[Edited By: Arshi]

Tuesday, 24th August , 2021 12:57 pm

 

अफगानिस्तान की ज़मीन और अफगानी नागरिकों के हक को लेकर पूरी दुनिया चिंतित है. तालिबानी हुकूमत के कदम पड़ते ही यहां की गनी सरकार ने देश छोड़ दिया, और पीछे छोड़े कई मासूम अफगानी नागरिक जिन्हें ये तक नहीं पता कि उनकी गलती क्या है अपनी सर ज़मीन से प्यार करना या अपनी सरकार पर भरोसा करना. तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में हालात खराब हैं. इस बीच, यहां से भारतीयों को सुरक्षित निकाले जाना का काम जारी है.लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद भी किया और भारत माता की जय के नारे लगाए. भारतीय और अफगानी सिखों-हिंदुओं को लेकर एक विमान दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचा. आपको बता दें कि विमान में अफगानी सिख अपने साथ श्री गुरु ग्रंथ साहिब भी लेकर आए.

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब की प्रतियों को रिसीव किया और सिर पर रखकर एयरपोर्ट से बाहर आए. 
इस मौके पर केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा, मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने हमारे भाइयों को अफगानिस्तान से लाने के लिए इन बचाव कार्यों को अंजाम देना संभव बनाया. बाकी लोगों के लिए भी व्यवस्था की जा रही है. हम उनके साथ लगातार संपर्क में हैं.अब श्री गुरु ग्रंथ साहिब की इन प्रतियों को दिल्ली के एक गुरुद्वारे में रखा जाएगा. दिल्ली एयरपोर्ट से कीर्तन करते हुए गुरुद्वारे का सफर तय किया जाएगा.दिल्ली एयरपोर्ट के बाहर अफगानी सिख- हिंदुओं औऱ श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप का भव्य स्वागत हुआ


बता दें कि भारत ने अफगानिस्तान की तरफ अपनी दोस्ती औऱ इंसानियत की ज़िम्मेदारी निभाते हुए भारत सरकार ने अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों के साथ ही वहां के सिखों और हिंदुओं को भी अपने यहां शरण देने का फैसल किया है. काबुल एयरपोर्ट से पर भारी भीड़ को देखते हुए अगले आदेश तक ऑपरेशन को बंद कर दिए गया है. एयरपोर्ट के बाहर भारी संख्या में अफगान नागरिक जुटे हैं जो किसी भी कीमत पर मुल्क छोड़ना चाहते हैं. अमेरिकी सेना के लिए इन्हें काबू करना मुश्किल हो रहा है जिसके कारण ऑपरेशन्स कुछ समय के लिए रोके गए हैं. बता दें, तालिबान ने अमेरिका को काबुल एयरपोर्ट खाली करने के लिए 31 अगस्त तक का ही समय दिया है.

वहीं अफगान पॉप स्टार आर्यना सईद ने कहा है कि वास्तव में मैं राष्ट्रपति से निराश हूं, जिस तरह से उन्होंने अफगानिस्तान को पाकिस्तानियों के एक समूह के हाथों छोड़ दिय. उसने हमारे लोगों, हमारे देश, हमारे सशस्त्र बलों, सेना को नीचा दिखाया. हम बिना किसी नेता के कैसे लड़ सकते हैं? आर्यना सईद ने आगे कहा, मैं पाकिस्तान को दोष देती हूं. वर्षों से, हमने ऐसे वीडियो और सुबूत देखे हैं कि तालिबान को सशक्त बनाने के पीछे पाक का हाथ है. हर बार जब हमारी सरकार किसी तालिबानी को पकड़ती है, तो वे पहचान देखते हैं और यह एक पाकिस्तानी होगा, यह बहुत स्पष्ट है कि यह वे हैं. वहीं उन्होंने भारत की प्रशंसा की और कहा "भारत हमेशा हमारे साथ अच्छे से पेश आया है. वे हमारे सच्चे दोस्त हैं, वे बहुत मददगार और भारत में जो हमारे लोग वहां पर शरणार्थी हैं उनके लिए दयालु हैं. भारत में रह चुके जिस भी हर अफ़ग़ान शख़्स से मैं मिली उन्होंने हमेशा भारतीय लोगों के लिए अच्छा ही कहा."

Latest News

World News