Trending News

यूपीएमआरसीएल ने ब्लू लाइन मेट्रो का डीपीआर, प्रदेश सरकार को भेजा

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 19th December , 2020 03:19 pm

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसीएल) ने लखनऊ में ब्लू लाइन (चारबाग से बसंतकुंज) मेट्रो का कार्य शुरू करने के लिए संशोधित डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) प्रदेश सरकार को भेज दिया है। उम्मीद है कि नए साल में लखनऊ में ब्लू लाइन मेट्रो का कार्य शुरू हो जाएगा।

यूपीएमआरसीएल आगरा और कानपुर में मेट्रो का कार्य तेजी से कर रहा है। लखनऊ में ब्लू लाइन मेट्रो का कार्य इससे पहले करने की तैयारी थी। फिलहाल लखनऊ में ब्लू लाइन मेट्रो का कार्य अभी तक शुरू नहीं हो सका है।

यूपीएमआरसीएल के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने शनिवार को बताया कि 12.5 किलोमीटर लंबी ब्लू लाइन मेट्रो का संशोधित डीपीआर प्रदेश सरकार की अनुमति के लिए भेज दिया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही केंद्र सरकार की अनुमति के लिए लखनऊ की ब्लू लाइन मेट्रो का डीपीआर भेज दिया जाएगा। केंद्र सरकार से वित्तीय अनुमति मिलते ही प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि अनुमति मिलने के बाद भी प्रोजेक्ट पूरा करने में करीब पांच साल का समय लग जाएगा। लखनऊ के ब्लू लाइन मेट्रो पर करीब 4400 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। ब्लू लाइन मेट्रो पर 12 स्टेशन होंगे। जिसमें सात भूमिगत मेट्रो स्टेशन बनेंगे। यह लाइन लखनऊ के अमीनाबाद, नाका, कैसरबाग, चौक, ठाकुरगंज जैसी घनी आबादी वाले इलाकों से गुजरेगी। रेड लाइन की तुलना में यहां छोटे स्टेशन बनाने की योजना है।

दरअसल, ब्लू लाइन मेट्रो का संशोधित डीपीआर अब प्रदेश और केंद्र सरकार की अनुमति के इंतजार में है। उत्तर प्रदेश शासन से संकेत मिले हैं कि नए साल के शुरुआत में केंद्र को संशोधित डीपीआर वित्तीय अनुमति के लिए भेज दिया जाएगा। फिलहाल केंद्र सरकार की वित्तीय अनुमति के बाद ही लखनऊ में ब्लू लाइन मेट्रो का कार्य शुरू हो सकेगा।

Latest News

World News