Trending News

यूपी विधान परिषद चुनाव: EC ने जारी किया नोटिफिकेशन,12 सीटों के लिए 28 जनवरी को होगी वोटिंग

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 6th January , 2021 03:59 pm

लखनऊ-उत्तर प्रदेश की 12 विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) सीटों पर चुनाव की अधिसूचना निर्वाचन आयोग ने जारी कर दी है। एमएलसी की इन सीटों के लिए 11 से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होकर 18 जनवरी तक चलेगी। 19 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच और 21 जनवरी को नाम वापसी होगी। जबकि मतदान 28 जनवरी को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा, उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना भी शुरू हो जाएगी। मौजूदा विधायकों की संख्या के आधार पर बीजेपी 12 में से 10 सीटें जीतना की संभावना है।

विधान परिषद की ये 11 सीटें 30 जनवरी को खाली हो रही हैं जबकि एक सीट पहले से खाली है। इनमें से समाजवादी पार्टी (सपा) के पास छह सीटें हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी के पास तीन, बहुजन समाज पार्टी के पास दो सीटें हैं। इसके अलावा एक नसीमुद्दीन सिद्दीकी की सीट खाली है।

बीजेपी नेताओं में उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, यूपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और राज्य के बीजेपी उपाध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य का कार्यकाल 30 जनवरी को पूरा हो रहा है। उच्च सदन की एक सीट के लिए वोट काउंट 32 होगा और 309 विधायकों के साथ बीजेपी आसानी से 9 सदस्यों को भेज सकती है। इसके बाद भी बीजेपी के पास 21 वोट बचे रह जाएंगे।

भाजपा के 3 विधायकों का कार्यकाल हो रहा खत्म
1. डिप्टी सीएम डॉ.दिनेश सर्मा
2. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह
3. लक्ष्मण प्रसाद आचार्य

सपा के 6 विधायकों का खत्म हो रहा कार्यकाल
1. परिषद में नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन
2. आशू मलिक
3. रमेश यादव
4. रामजतन राजभर
5. वीरेन्द्र सिंह
6. साहब सिंह सैनी

बसपा के दो विधायक हैं शामिल
1. धर्मवीर सिंह अशोक
2. प्रदीप कुमार जाटव

Latest News

World News