Trending News

29 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश होगा केंद्रीय बजट

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 6th January , 2021 12:10 pm

दिल्ली देश के आम बजट का काउंटडाउन शुरू हो गया है। 1 फरवरी को संसद में आम बजट पेश किया जाएगा। बजट पेश करने के लिए संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू हो सकता है। संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCPA) ने 29 जनवरी से बजट सत्र की सिफारिश की है। संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा। बजट सत्र दो हिस्सों में होगा। सत्र के दौरान कोरोना वायरस से जुड़े सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद के पटल पर आम बजट पेश करेंगी ।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट से पहले की जाने वाली बजट पूर्व चर्चा में उद्योग जगत के अलग-अलग सेक्टर्स से बातचीत की है। वित्त मंत्री ने बजट 2021-22 को लेकर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, एनर्जी और जलवायु परिवर्तन क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ सलाह-मशविरा पूरा कर लिया है। वित्‍त मंत्री ने अपनी बजट पूर्व चर्चा को पिछले महीने 14 दिसंबर से शुरू किया था।

पहला भाग 29 जनवरी को शुरू होकर 15 फरवरी तक चलेगा। वहीं, दूसरा भाग 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। संसद में आम बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा। 29 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे।

बता दें कि कोरोना के चलते इस बार संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया गया था। सरकार ने कहा था कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इस बार संसद के शीतकालीन सत्र का आयोजन नहीं होगा। सरकार के इस कदम पर विपक्ष ने जमकर निशाना साधा था। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का कहना था कि संसद का सत्र बुलाया जाना चाहिए, ताकि किसानों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हो सके।

Latest News

World News