Trending News

शिवपाल और अखिलेश के बीच मतभेद खत्म नहीं

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 9th November , 2022 12:52 pm

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव मंगलवार की देर शाम एक निजी कार्यक्रम में गोरखपुर पहुंचे। सहजनवां क्षेत्र स्थित कालेसर चौराहे पर पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उन्हें फूल मालाओं से लाद दिया। शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि प्रसपा नगर निकाय चुनाव के साथ ही नेता जी के निधन के बाद रिक्त हुई मैनपुरी सीट जीतने की हर सम्भव कोशिश करेगी। उन्होंने कहा कि प्रसपा प्रदेश भर में नगर पंचायत और नगर निगम का चुनाव लड़ेगी। इस बयान के बाद सियासी गलियारों में चर्चाएं तेज हो गईं कि क्या मैनपुरी में चाचा-भतीजे आमने-सामने होंगे। हालांकि इस बयान से यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि मैनपुरी से प्रसपा अपना प्रत्याशी उतरेगी।

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा)-लोहिया के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने मंगलवार को कहा कि उनके भतीजे और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव चापलूसों से घिरे हुए हैं। उनका यह बयान इस समय इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद चाचा-भतीजे में दरार खत्म होने की संभावना जताई जा रही थी। यहां एक निजी कार्यक्रम में पहुंचे शिवपाल सिंह यादव ने प्रेस से कहा कि वे (अखिलेश) चाटुकारों से घिरे हुए हैं जो सिर्फ चापलूसी में विश्वास रखते हैं।

समाजवादी पार्टी के साथ चुनाव लड़ने पर उन्होंने कहा कि हमारी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ही असली समाजवादी पार्टी है और हमारे साथ कोई लालची व्यक्ति नहीं है। हम लालची लोगों से दूर रहते हैं। सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट के बारे में उन्होंने कहा, ''हम अभी विचार कर रहे हैं कि यह चुनाव अकेले लड़ेंगे या सपा के साथ। जो भी निर्णय होगा, जल्द ही सबके सामने आएगा।'' मैनपुरी सीट पर अपने पोते तेज प्रताप की उम्मीदवारी पर शिवपाल सिंह ने कहा, ''सपा द्वारा नाम की घोषणा होने दीजिए, हम उनके बाद घोषणा करेंगे।'' प्रसपा प्रमुख ने हालांकि इस सीट से मुलायम सिंह यादव के छोटे बेटे प्रतीक की पत्नी अपर्णा यादव की उम्मीदवारी पर चुप्पी राधे रखी। अपर्णा भाजपा में हैं।

इससे पहले गोरखपुर पहुंचे प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव गोरखपुर के विभिन्न चौराहों पर स्वागत किया गया। उन्होंने प्रेसवार्ता में कहा कि हमलोगों को देश प्रदेश की लड़ाई लड़नी है। मेरी पार्टी प्रसपा है और प्रसपा ही असली पार्टी समाजवादी है। उन्होंने कहा कि मैनपुरी का चुनाव देश की तकदीर का फैसला करेगा। अभी हमारी हैसियत अभी नहीं है कि हम कुछ बड़ा ऐलान कर पाएं।

मैनपुरी में सपा का प्रत्याशी कौन होगा यह जानने की बेचैनी सपा के अंदर ही नहीं बल्कि भाजपा के अंदर भी है। सपा का जो चेहरा सामने आएगा निश्चित रूप से उसे ही मुलायम की विरासत का नेतृत्व करने का मौका मिलेगा। सपा जिलाध्यक्ष देवेंद्र सिंह यादव का कहना है कि पार्टी संगठन प्रत्याशी कोई भी हो उसके साथ पूरी शिद्दत से जुटने की रणनीति बना रहा है।

मैनपुरी संसदीय उपचुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने प्रत्याशियों को लेकर माथापच्ची मंगलवार को भी जारी रही। समाजवादी पार्टी की ओर से बुधवार आज प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की जा सकती है। सपा की बैठक में प्रत्याशी का चयन लगभग फाइनल हो चुका है । लोकसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में भाजपा और सपा ने मंगलवार को भी प्रत्याशी के नाम का सस्पेंस बरकरार रखा। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव सोमवार की शाम 7 बजे सैफई पहुंच गए थे। मंगलवार को वे पूरे दिन सैफई में रहे। इटावा की एक शादी में शामिल हुए, लेकिन प्रत्याशी कौन बनेगा इस पर रुख साफ नहीं किया। लेकिन सूत्रों की मानें तो नाम फाइनल हो गया है, आज इसकी घोषणा हो सकती है।

Latest News

World News