Trending News

देश का 72वां गणतंत्र दिवस, विधान भवन पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने फहराया तिरंगा

[Edited By: Punit tiwari]

Tuesday, 26th January , 2021 11:46 am

लखनऊ-देश का 72वां गणतंत्र दिवस देश के साथ उत्तर प्रदेश में धूमधाम ने मनाया जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल के सहयोगी तथा अधिकारियों के साथ अपने सरकारी आवास पर ध्वजारोहण किया। आज लखनऊ में मुख्य समारोह विधान भवन के सामने हो रहा है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत ने आज के ही दिन 1950 में देश की व्यवस्था को संचालित करने के लिए संविधान को लागू किया था जो कि देश के प्रत्येक नागरिक को सम्मान के साथ जीने और आगे बढ़ने का अवसर देता है। उन्होंने कहा कि हमारे देश के संविधान ने भारत के अंदर अनेकता में एकता के भाव को सृजित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। देश के अंदर भले ही जातियां अनेक हों, उपासना विधियां, खान-पान, वेशभूषा अनेक रही हों लेकिन सभी को संविधान में बराबरी का दर्जा दिया गया है।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विधान भवन प्रांगण में ध्वजारोहण किया और उन्होंने परेड की सलामी ली। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ तथा उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी भी समारोह में मौजूद हैं। विधानसभा मार्ग को गणतंत्र दिवस पर शानदार ढंग से सजाया गया है। विधान भवन के ऊपर हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा की जा रही है। 26 जनवरी की भीड़ को देखते हुए विधानसभा रोड बंद की गई है।

चारबाग से विधानसभा मार्ग तथा हजरतगंज होकर बेगम हजरत महल पार्क तक निकलने वाली परेड में इस बार भी सेना की ताकत की झलक दिख रही है। टैंक पर सवार जवान सलामी दे रहे हैं। सेना, अर्धसैनिक बल, पीएसी, पुलिस, होमगार्ड तथा एनसीसी के छात्र-छात्राओं के साथ स्कूली बच्चे परेड में 'ऐ वतन-वतन मेरे आबाद रहे तू, मैं जहां रहूं, जहां में याद रहे तू।, सारे जहां से अच्छा हिंदोस्ता हमारा और कदम-कदम बढ़ाए' जा जैसे गीतों की धुनों पर कदम से कदम मिलाकर अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहे हैं।

Latest News

World News