Trending News

गणतंत्र दिवस पर भारत ने दिखाई अपनी ताकत, पहली बार आसमान में गरजा राफेल

[Edited By: Punit tiwari]

Tuesday, 26th January , 2021 01:32 pm

दिल्ली-देश आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत राजपथ पर अपनी सैन्य ताकत का प्रदर्शन कर रहा है। परेड में तीन सेनाओं की झांकी के साथ अलग-अलग राज्यों और मंत्रालय की झांकी राजपथ पर निकल रही है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को राजपथ पर पहुंचकर तिरंगा फहराया। इस दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहे, जिसके बाद राजपथ पर परेड शुरू हुई। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं।

कोरोना वायरस महामारी के बीच दिल्ली के राजपथ पर हो रहे समारोह के समय को कम किया गया है। गणतंत्र दिवस परेड के रूट को भी छोटा किया गया। इस बार परेड विजय चौक से शुरू होकर नेशनल स्टेडियम तक जाएगी जबकि हर बार परेड राजपथ से शुरू होकर लाल किले तक जाती थी। इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में कोई मुख्य अतिथि नहीं है। साथ ही दर्शकों की संख्या को भी सीमित किया गया है।इस मौके पर आसमान से लेकर जमीन पर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। पाकिस्तान की साजिश के खुलासे के बाद दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसिया हाई अलर्ट पर हैं।

राजपथ पर उत्तर प्रदेश की झांकी भी दिखी, इसमें अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के मॉडल को दिखाया गया. इसके साथ ही झांकी में सबसे आगे रामायण की रचना करते महर्षि वाल्मीकि को भी दिखाया गया। इस झांकी को अयोध्या की सांस्कृतिक विरासत, मूल्यों और सुंदरता के तौर पर पेश किया गया।

राजपथ पर मंगलवार को अर्द्ध सैनिक और अन्य सहायक बलों की परेड भी निकली। इस दौरान भारतीय तटरक्षक बल, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, दिल्ली पुलिस का बैंड, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस का बैंड, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के जवानों ने अपनी ताकत को दिखाया।

सबसे पहले राजपथ पर युद्धक टैंक टी-90 (भीष्म) ने अपनी धमक से जलवा बिखेरा। बता दें कि यह मुख्य युद्धक टैंक, हंटर-किलर सिद्धांत पर कार्य करता है। यह 125 मिमी की शक्तिशाली स्मूथ बोर गन, 7.62 मिमी को-एक्सिल मशीन गन और 12.7 मिमी वायुयानरोधी गन से लैस है।

Latest News

World News