Trending News

भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच की रस्साकशी आखिरकार खत्म, जानिए किसका नाम आया सामने

[Edited By: Admin]

Friday, 16th August , 2019 06:46 pm

टीम इंडिया के हेड कोच के लिए चली आ रही रस्साकशी आखिरकार समाप्त हुई। मुंबई में लगभग शाम सवा छह बजे शुरू हुई प्रेस कांफ्रेंस में एक बार फिर से रवि शास्त्री के नाम पर मुहर लगा दी गई। शुरू से ही कयास लगाए जा रहे थे कि शास्त्री तीसरी बार टीम इंडिया के हेड कोच का पद संभालेंगे और हुआ भी कुछ ऐसा ही।
टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए 2 हजार से ज्यादा आवेदन आए थे, जिसके बाद कपिल देव की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय क्रिकेट एडवाइजरी काउंसिल ने 6 लोगों को शॉर्ट लिस्ट किया था। जिसमें तीन भारतीय तो तीन विदेशी उम्मीदवार थे। कपिल देव ने बताया कि कोच के दावेदारों के बीच कड़ी टक्कर रही। माइक हेसन दूसरे और टॉम मूडी तीसरे नंबर पर रहे।

Image result for ravi shastri

न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, टॉम मूडी और फिल सिमंस जैसे विदेशी नाम इस होड़ में थे, हालांकि सिमंस ने आखिरी पलों में निजी कारणों का हवाला देते हुए खुद को इस रेस से अलग कर लिया था। दूसरी ओर पूर्व भारतीय फिल्डिंग कोच रॉबिन सिंह और लालचंद राजपूत जैसे भारतीय उम्मीदवारों से रवि शास्त्री को सीधी टक्कर थी।

Image result for ravi shastri


रवि शास्त्री 2017 में भारतीय टीम से मुख्य कोच के रूप में जुड़े थे। जुलाई 2017 से भारत ने 21 टेस्ट में से 13 में जीत दर्ज की। टी-20 मुकाबलों में तो प्रदर्शन और भी बेहतर रहा जहां भारत ने 36 में से 25 मैचों में जीत दर्ज की। एकदिवसीय में भी भारतीय टीम 60 में से 43 मुकाबले जीतकर हावी रही। शास्त्री की अगुआई में टीम इंडिया ने 70 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय मैचों में सफलता हासिल की है, इनमें दो एशिया कप खिताब, ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत जैसी उपलब्धियां भी शामिल हैं।

Latest News

World News