Trending News

राजस्थान: रेगिस्तानी इलाके में बिछी ओलों की चादर, किसानों में मायूसी का आलम

[Edited By: Admin]

Friday, 1st November , 2019 02:38 pm

राजस्थान में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान हुआ है. दक्षिण-पश्चिम मानसून भले ही विदा हो गया हो, लेकिन राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों में बेमौसम बारिश हो रही है. राजस्थान के सीमावर्ती जैसलमेर में शुक्रवार को बारिश के साथ ओले पड़े. नहरी इलाके में खेतों में ओलों की सफेद चादर बिछ गई. रामगढ़ और आसपास के इलाकों में चने के आकार से भी बड़े ओले पड़े.

पाकिस्तान की सीमा से सटे सीमावर्ती जैसलमेर जिले में शुक्रवार रामगढ़ सहित नहरी इलाके में तेज हवा के साथ ओलावृष्टि हुई. इसके बाद शुरू हुई भारी बारिश से कई इलाकों में फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. इस तूफानी बारिश और ओलावृष्टि से जिले में कई स्थानों पर खड़ी फसलों को नुकसान हुआ है.

ओलावृष्टि के चलते किसानों में मायूसी का आलम है. चने से भी बड़े आकार के ओलों के साथ तेज बारिश ने तापमान में गिरावट ला दी है. इस पूरे रेगिस्तानी इलाके में ओलों की चादर बिछ गई है. बताया जा रहा है कि अरब सागर में आए तूफान की वजह से यह ओलावृष्टि और बारिश हुई है. जैसलमेर शहर सहित जिले के कई इलाकों में घने बादल छाए हुए हैं.

चक्रवाती तूफान का असर

चक्रवाती तूफान क्यार के चलते अरब सागर में एक और कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. जो जल्द ही चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि इसके चलते शुक्रवार और शनिवार को एक बार फिर से बादलों की आवाजाही तेज हो जाएगी. मानसून खत्म होने के बाद अक्सर भारत में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से उष्णचक्रवाती तूफान आते हैं जो पूर्वी, दक्षिण-पूर्वी भारत और तटवर्तीय इलाकों में झमाझम बारिश करते हैं.

Latest News

World News