Trending News

50 दिनों बाद दिल्ली में बढ़े दाम

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 5th May , 2020 12:48 pm

50 दिनों के बाद यानी 5 मई को दिल्ली और चेन्नै में पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 1.67 रुपये और डीजल में 7.10 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। वहीं चेन्नै में क्रमुश: 3.26 रुपये और 2.51 पैसे से बढ़े हैं। दरअसल, दिल्ली सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट बढ़ाने का फैसला लिया है। दिल्ली में पेट्रोल पर वैट 27 फीसदी और डीजल पर 30 फीसदी बढ़ा दिया गया है।

कोरोना से लड़ाई में फंड इकट्ठा करने के लिए दिल्ली सरकार ने 2 करोड़ दिल्लीवासियों एक और बड़ा झटका दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए से बढ़कर 71.26 रुपए प्रति लीटर हो गया है। इसी प्रकार से डीजल की कीमत 62.29 रुपए से बढ़कर 69.39 रुपए प्रति लीटर हो गई है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में अब पेट्रोल पर अब वैट बढ़कर 16.44 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं डीजल पर वैट 16.26 रुपए प्रति लीटर हो गया है। दिल्ली में अब पेट्रोल पर 27 फीसदी के बजाए 30 फीसदी और डीजल पर 16.75 फीसदी के बजाय 30 फीसदी वैट लग रहा है।

कोरोना संक्रमण के कारण इस समय क्रूड की कीमतों में तेज गिरावट चल रही है। इसको देखते हुए देश में लंबे समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है। देश में इस समय पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोजाना के आधार पर बदलाव होता है। यह बदलाव विदेशी मुद्रा दर और क्रूड की कीमतों के आधार पर होता है।

पिछले साल के अप्रैल महीने के मुकाबले अप्रैल 2020 में पेट्रोल-डीजल की कुल खपत में करीब 70 पर्सेंट की कमी दर्ज की गई है। लॉकडाउन 3 में कुछ ढील दी गई है, ऐसे में मांग बढ़ सकती है। सरकार और तेल कंपनियों को उम्मीद है कि मई में लॉकडाउन में छूट का असर फ्यूल बिक्री पर भी देखने को मिलेगा। लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है और इसके तीसरे फेज में सरकार ने ग्रीन (Green Zone) और ऑरेंज ज़ोन (Orange Zone) में आने वाले इलाकों में कुछ कामों के लिए आवाजाही की इजाजत दी है।

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन से राज्यों की आय घट गई है। राज्य सरकार आय बढ़ाने के लिए कई उपाय कर रही हैं। इसी दिशा में दिल्ली सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट में बढ़ोतरी की है। अब आशंका जताई जा रही है कि अन्य राज्य भी आय बढ़ाने के लिए पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ा सकते हैं।

Latest News

World News