Trending News

यूपी के ग्रामीणों को पीएम मोदी आज देंगे तोहफा, आवास योजना के 6 लाख लाभार्थियों को मिलेगी आर्थिक मदद

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 20th January , 2021 10:57 am

लखनऊ- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश में 6.1 लाख लाभार्थियों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के तहत लगभग 2691 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता जारी करेंगे। ये जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी। जानकारी के अनुसार इससे 6.1 लाख लाभार्थी सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे। जनता के लिए यह भी अच्‍छी खबर है कि अब प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (pmay-g) ग्रामीण आवास योजना 2021 के अंतर्गत आवास निर्माण के लिए जगह को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर किया जायेगा। इसमें खाना बनाने, रसोई हेतु क्षेत्र भी शामिल है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो के कमजोर वर्ग के लोगो को स्वयं का पक्का घर बनाने के लिए केंद्र सरकार आर्थिक सहायता उपलब्ध करा रही है और पुराने घर को पक्का करने में भी सरकार आर्थिक रूप से मदद कर रही है। पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ये सहायता जारी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या, वाराणसी, बलरामपुर, बहराइच और चित्रकूट के प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे। इस योजना में उत्कृष्ट कार्य के लिए पिछले वित्तीय वर्ष में उत्तर प्रदेश को ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से सर्वाधिक नौ राष्ट्रीय पुरस्कार दिए गए थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों के बैंक खाते में धनराशि के ट्रांसफर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है। सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा कि 'उत्तर प्रदेश ‘हाउसिंग फॉर ऑल’ लक्ष्य की दिशा में दृढ़तापूर्वक आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 6.10 लाख लाभार्थियों के खातों में 2691 रुपये करोड़ की राशि का ऑनलाइन अंतरण करेंगे।'

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के लाभ?

पीएमएवाई-जी (PMAYG) में आप छह लाख रुपये का लोन सालाना छह फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं। अगर आपको घर बनाने के लिए इससे ज्यादा रकम चाहिए तो आपको उस अतिरिक्त रकम पर आम ब्याज दर से लोन लेना होगा।

Latest News

World News