Trending News

सलमान खान के करियर की 9 आधी-अधूरी फिल्में, जानिए क्यों नहीं हुईं रिलीज

[Edited By: Admin]

Friday, 20th September , 2019 04:30 pm

हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार सलमान खान के प्रोफेशनल करियर के इतिहास में कई ऐसी फिल्मों का नाम भी दर्ज है, जो आधी-अधूरी होने या फिर किसी बड़े विवाद की वजह से रिलीज़ नहीं हो सकीं। इनमें कुछ फिल्में ऐसी थीं, जो एकाध हफ्ते की शूटिंग के बाद ही बंद हो गईं, कुछ को प्रोड्यूसर्स का साथ नहीं मिला, या फिर फाइनेंसर्स का। 

Image result for salman khan old photos

1. रणक्षेत्र (साल 1991)

सलमान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1991 में आई फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से की थी। राजश्री प्रोडक्शन की सूरज बड़जात्या निर्देशित इस फिल्म में उनकी हीरोइन थीं भाग्यश्री. ‘मैंने प्यार किया’ बड़ी हिट रही। इसी बीच भाग्यश्री को ‘रणक्षेत्र’ नाम की फिल्म में कास्ट किया गया।

फिल्म साइन करने के ठीक बाद भाग्यश्री ने अपने बॉयफ्रेंड हिमालय दसानी से शादी कर ली। इस चक्कर में यह फिल्म अटक गई। दरअसल शादी के बाद भाग्यश्री ने अपना नियम बना लिया कि वो सिर्फ अपने पति के साथ ही काम करेंगी। लिहाजा यह फिल्म पर्दे पर नहीं उतर सकी। 

Hindi Article

 

2. दस (1997)

साल 1997 में एक बड़ी फिल्म बन रही थी, जिसका नाम था 'दस।' इसे बना रहे थे ‘अग्निपथ’, ‘हम’ और ‘त्रिमूर्ति’ जैसी फिल्में बना चुके मुकुल आनंद। रिलीज़ से पहले ही इसके फेमस होने की वजह थी इसकी स्टारकास्ट। इसमें सलमान खान, संजय दत्त, शिल्पा शेट्टी और रवीना टंडन जैसे सितारे काम कर रहे थे। 

फिल्म की 40-50 पर्सेंट ही शूटिंग हो पाई थी कि इसके डायरेक्टर मुकुल आनंद की शूटिंग लोकेशन पर ही हार्ट अटैक से मौत हो गई। नतीजा ये हुआ कि इसका संगीत तो साल 1999 में रिलीज़ हुआ, लेकिन फिल्म रिलीज़ नहीं हो पाई। 

Hindi Article

 

3. चोरी मेरा नाम (90s)

सलमान खान, सुनील शेट्टी, शिल्पा शेट्टी और काजोल को लेकर एक फिल्म बन रही थी। इसे नाम दिया गया था ‘चोरी मेरा नाम’। जैसा कि इसका नाम बताता है, ये फिल्म एक एक्शन-ड्रामा और क्राइम थ्रिलर फिल्म थी। 

फिल्म की शूटिंग किसी वजह से रुक गई और रिलीज़ पर ब्रेक लग गया। कोई भी ताकत इसे फिर सिनेमाघर तक नहीं ला पाई। 

Hindi Article

4. राम (90s)

अरबाज ही नहीं सलमान के छोटे भाई सोहेल खान ने सलमान खान के साथ एक डॉयरेक्टर के रूप में 'प्यार किया तो डरना क्या' और 'हेलो ब्रदर' जैसी कामयाब फ़िल्में दी हैं। लेकिन, कम लोग ही जानते हैं कि सोहेल अपने भाई सलमान के साथ एक और फ़िल्म करने वाले थे- राम।  अनिल कपूर और पूजा भट्ट को भी इस फिल्म में साइन कर लिया गया था। फिल्म का काम शुरू भी हो गया, लेकिन रिलीज अटक गई। अब पता नहीं किस कैसेट में पड़ी धूल खा रही होगी ये 'अपकमिंग' फिल्म।

Hindi Article

5. आंख मिचोली (90s)

'जुड़वा' में सलमान का डबल रोल था और यह फ़िल्म खूब चली। जुड़वा की कामयाबी के बाद अनीज बज़्मी सलमान के साथ ‘आंख मिचोली’ बनाने को तैयार हो गए थे। मगर सलमान उन दिनों काफी व्यस्त थे और जुड़वा के बाद वो दोबारा फिलहाल डबल रोल करने के मूड में बिल्कुल नहीं थे। शायद इसलिए इस फ़िल्म लिखी की लिखी रह गई।

बाद में, अनीज बज़्मी ने सलमान के साथ ‘नो एंट्री’ बनाई, जो 2005 की बड़ी हिट साबित हुई। आज भी ये फिल्म दर्शकों को गुदगुदाने का काम करती है। 

Hindi Article

6. जलवा (90s)

डॉयरेक्टर केतन धवन ने फ़िल्म जलवा के लिए सलमान ख़ान के अलावा संजय दत्त और अरमान कोहली को साइन कर लिया था। इससे पहले कि वो इस फ़िल्म को आगे बढ़ाते, वो इस फ़िल्म का आइडिया ड्रॉप कर एक नई स्टारकास्ट के साथ एक फैमिली फिल्म बनाने में जुट गए। दिलचस्प बात ये है कि उसकी जगह डेविड धवन ने सलमान के साथ ‘ये है जलवा’ नाम से एक फिल्म बना ली।

Hindi Article

 

7. सागर से गहरा प्यार (90s) 

रवीना टंडन के साथ सलमान की फ़िल्म ‘सागर से गहरा प्यार’ भी आने वाली थी। लेकिन, इस फ़िल्म की सिर्फ घोषणा ही हो सकी, कभी बन नहीं पाई।

कहा जाता है कि इसे लिख लिया गया, लेकिन पर्दे पर उतारने से पहले ही अड़ंगा लग गया। सारे अरमान बंद अलमारियों में ही बंद रह गए। 

Hindi Article

 

8. बुलंद (90s)

एक और फ़िल्म जो डिब्बे में बंद हो गयी उसका नाम है- बुलंद। इस फ़िल्म में सलमान खान के साथ सोमी अली लीड रोल निभा रही थीं। उस दौर में सलमान-सोमी अली के अफ़ेयर के चर्चे भी आम हुआ करते थे।

निर्माता इन ख़बरों को भुनाना चाहते थे। मगर कुछ अज्ञात कारणों से इस फ़िल्म का काम रोक दिया गया। आधी से ज्यादा शूट कर लेने और फ़िल्म में काफी पैसा लग जाने के बाद इसका अंत भी 'ठप' के रूप में सामने आया।

Hindi Article

 

9. रश्क (साल 2001) 

शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन और जूही चावला अभिनीत एक फिल्म थी 'रश्क।' फिल्म बनी लेकिन रिलीज नहीं हो पाई। कारण क्या था, आजतक सामने नहीं आ सका। इस सूची में कई और नाम दर्ज हैं, लेकिन हमने अपनी रिपोर्ट में केवल इन्हीं फिल्मों को सेलेक्ट किया है। 

Latest News

World News