Trending News

मौसम विभाग ने आज से पश्चिमी यूपी में शीतलहर की चेतावनी जारी की

[Edited By: Rajendra]

Monday, 16th January , 2023 01:58 pm

मौसम विभाग ने आज से पश्चिमी यूपी में शीतलहर की चेतावनी जारी की है। पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी का असर उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बढ़ता ही जा रहा है. मौसम विभाग ने सोमवार यानी आज से पश्चिमी यूपी में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही 18 से 20 जनवरी के बीच पश्चिमी यूपी में बदली और हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले तीन दिन गलन भरी सर्दी से निजात की कोई उम्मीद नहीं है. बल्की सर्दी और बढ़ सकती है. इसके बाद ठंड से हल्की राहक मिलने का सिलसिला शुरू हो जाएगा. रविवार को धूप तो निकली, लेकिन ठंड में कोई खास कमी नहीं हुई. दिन में हवा की रफ्तार भी कम रही. दरअसल, पहाड़ों की तरफ से आ रही उत्तरी-पश्चिमी बर्फीली हवाओं को रोकने के लिए पश्चिम विक्षोभ तैयार हो रहा है.

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ 18 जनवरी को पश्चिमी हिमालय की ओर से भारत में एंट्री करेगा. इसका असर 19 जनवरी को राज्य में नजर आने लगेगा. पश्चिमी विक्षोभ के आगमन से गलन भरी सर्दी से राहत मिलेगी, हालांकि, इस दौरान प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान है. इसके साथ ही 16 से 18 जनवरी तक रातें और सर्द हो सकती हैं. तीन दिन न्यूनतम पारा 7-8 डिग्री के आसपास रहेगा, जबकि दिन का तापमान 20-21 डिग्री रहेगा.

लखनऊ में कड़ाके की ठंड के बीच शीतलहर ने गलन बढ़ा दी है. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में आज अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम 05 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. इसके अलावा हल्की बूंदाबांदी की भी आशंका है. साथ ही 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है. लखनऊ में आज कोहरे से हल्की राहत जरूर है, लेकिन गलन भरी सर्दी का असर जारी है. ठंड से बचने के लिए लोग जहां-तहां अलाव के सहारे बैठे नजर आए.

दिल्ली में इस साल रिकॉर्ड ठंड पड़ रही है जिससे पिछले 2 दिनों में कुछ राहत जरूर मिली थी हालांकि मौसम विभाग ने वेदर अलर्ट जारी किया है जिसके तहत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तर भारत के अन्य राज्यों में एक बार फिर शीतलहर के आने की संभावना है. इतना ही नहीं इस दौरान लोगों को ठंड के प्रकोप के साथ ही घने कोहरे की परेशानी से भी जूझना पड़ सकता है.

मौसम विभाग की ओर से जारी किये गये 6 दिन के अलर्ट के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में अगले 3 दिन भीषण ठंड रहेगी तो वहीं पर अगले 3 दिन पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में घना कोहरा छाया रहेगा. इस दौरान दिल्ली एनसीआर में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री तक जा सकता है, तो वहीं पर ठंडी हवाएं भी लोगों को कंपकंपाने का काम करेंगी. मौसम विभाग के अनुसार 16 से 18 जनवरी तक शीतलहर का प्रकोप देखने को मिलेगा तो वहीं पर 19 से 21 जनवरी तक घने कोहरे का डबल अटैक झेलना होगा.

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ों पर दो दिन से बर्फबारी जारी है और इस दौरान उत्तरी बर्फीली हवाएं भी चलेंगी. 20 जनवरी के बाद से ही लोगों को शीतलहर से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है. दिल्ली में आज के मौसम की बात करें तो सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस और लोधी रोड पर 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके चलते दिन का न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री कम जरूर हुआ लेकिन दिन चढ़ने के साथ खिलती धूप से थोड़ी राहत जरूर मिली है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, हरियाणा के हिसार में आज न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस, दिल्ली के सफदरजंग में 1.4 डिग्री सेल्सियस, पंजाब के अमृतसर में 1.5 डिग्री सेल्सियस और राजस्थान के अलवर में 0 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 1.9 डिग्री सेल्सियस, चूरू में -2.5 डिग्री सेल्सियस और सीकर में -2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

 

Latest News

World News