Trending News

Maharashtra and Haryana Assembly Election 2019: मतदान को लेकर जबरदस्त उत्साह, दक्षिण हरियाणा में कई स्थानों पर EVM खराब, पढ़िए 10 अहम बातें...

[Edited By: Admin]

Monday, 21st October , 2019 11:15 am

महाराष्ट्र और हरियाणा राज्यों में आज विधानसभा के लिए मतदान हो रहा है। माना जा रहा है कि 2019 लोकसभा चुनाव के बाद ये चुनाव देश के पहले  बड़े चुनाव है। महाराष्ट्र में जहां 288 विधानसभा सीटों पर मतदान किया जा रहा है वहीं, हरियाणा में 90 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इस दौरान दोनों ही राज्यों के मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह दिखाई दिया। सुबह करीब 7 बजे से मतदान शुरू हो गया था। पोलिंग बूथ पर अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए कई नेताओं ने भी वोट डाल दिया है।

  

हरियाणा में जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता दुष्यंत चौटाला और उनका परिवार ट्रैक्टर पर सवार होकर सिरसा में एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए पहुंचे। 

पहलवान बबीता फोगट, गीता फोगट और उनके परिवार ने चरखी दादरी निर्वाचन क्षेत्र के बलाली गांव में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। बबीता फोगट कांग्रेस के उम्मीदवार निरपेन्द्र सिंह सांगवान और जेजेपी के उम्मीदवार सतपाल सांगवान के खिलाफ भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।

ओलंपिक पदक विजेता और बड़ौदा से बीजेपी उम्मीदवार योगेश्वर दत्त ने अपना वोट डाल दिया है। वह कांग्रेस उम्मीदवार कृष्ण हुड्डा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

 

वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र में भी नेताओं ने मतदान किया। गोरखपुर (उप्र) से भाजपा सांसद और अभिनेता और रवि किशन और अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरे ने मुंबई के गोरेगांव और अंधेरी (पश्चिम) निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्रों पर अपने वोट डाला।

महाराष्ट्र की नागपुर सीट से सबसे पहले आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने अपना वोट डाल। वोट डालने के बाद उन्होंने अपनी उंगली पर लगा निशान भी दिखाया। 

एनसीपी की वरिष्ठ नेता सुप्रिया सुले ने भी अपना वोट डाल दिया है। उन्होंने बारामती सीट पर पहुंचकर अपना मतदान किया। बता दें कि उनके चचेरे भाई गोपीचंद पाडलकर इस सीट से चुनाव मैदान में हैं। 

 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी मुंबई में पहुंचकर अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने दावा किया कि शिवसेना और भाजपा गठबंधन लगभग 255 सीटों पर जीत हासिल करेगा। उन्होंने आगे कहा कि विपक्ष ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है साथ ही कहा कि वह कहीं नहीं है। लोग मोदी जी और फडनवीस जी के साथ हैं।

    

केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी भी नागपुर में अपनी पत्नी कंचन के साथ वोट डालने के लिए पहुंचे थे।

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव से जुड़ी अहम बातें

  1. महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए 235 महिलाओं समेत कुल 3,237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मतदान के लिए 96,661 मतदान केंद्र बनाये गए हैं, जिनपर साढ़े छह लाख कर्मचारी तैनात किये गए हैं. महाराष्ट्र में बीजेपी मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई में लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए पूरा दमखम लगा रहे हैं.
  2. यहां बीजेपी 164 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जिसमें उसके कमल के निशान पर चुनाव लड़ने वाले छोटे सहयोगी दलों के उम्मीदवार शामिल हैं. वहीं शिवसेना ने 126 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं.  दूसरी ओर, कांग्रेस ने 147 और सहयोगी राकांपा ने 121 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. 
  3. अन्य दलों में, राज ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) ने 101 उम्मीदवार, भाकपा ने 16, माकपा ने आठ उम्मीदवार उतारे हैं. बसपा ने 262 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. जबकि दूसरी तरफ, 1400 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में ताल ठोंक रहे हैं.
  4. प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री फडणवीस और कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण शामिल हैं. वहीं कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण सतारा जिले के कराद दक्षिण से चुनाव मैदान में हैं. उद्धव ठाकरे के बेटे और युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे मुंबई के वर्ली से चुनाव लड़ रहे हैं. 
  5. इसी तरह, हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) में राज्य के लगभग 1.82 करोड़ मतदाता 1169 उम्मीदवारों के भाग्य का फ़ैसला करेंगे. हरियाणा की अद्यतन मतदाता सूची एवं अन्य अहम आंकड़ों के बारे में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी ब्योरे के मुताबिक़ राज्य मे कुल 1,82,82,570 मतदाता हैं.
  6. इनमें 97.7 लाख पुरुष और 85 लाख महिला मतदाताओं के अलावा 724 अनिवासी भारतीय और 1.07 लाख सर्विस वोटर शामिल हैं. राज्य की 90 विधानसभा सीटों के लिए कुल 1169 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें 1064 पुरुष, 104 महिलाएं और एक अन्य उम्मीदवार शामिल हैं. 
  7. सर्वाधिक 25 उम्मीदवार हांसी सीट पर और सबसे कम छह उम्मीदवार अंबाला केंट और शाहबाद (सुरक्षित) सीट पर हैं. राज्य के सियासी समीकरण की बात करें तो सत्ताधारी बीजेपी का मुकाबला विपक्षी कांग्रेस और नयी पार्टी 'JJP' के साथ है. हरियाणा में कांग्रेस सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है. 
  8. दूसरी तरफ, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में बीजेपी ने 90 में से 75 सीटें जीतने का टारगेट तय किया है. चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्मीदवारों में खट्टर (करनाल), पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा (गढ़ी सांपला किलोई), रणदीप सिंह सुरजेवाला (कैथल), किरण चौधरी (तोशाम) और कुलदीप बिश्नोई (आदमपुर) और JJP के दुष्यंत चौटाला (उचना कलां) शामिल हैं. 
  9. महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के साथ-साथ आज 17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (By Election) भी होगा. बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के पास इनमें से करीब 30 सीटें हैं जबकि कांग्रेस ने 12 सीटें जीती थीं और बाकी क्षेत्रीय दलों के पास गई थीं. 
  10. बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश की 11 सीटों, गुजरात की 6 सीटों, बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु की 2-2 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा. अन्य राज्यों जहां उपचुनाव होगा उनमें पंजाब की 4 सीटें, केरल की 5, सिक्किम की 3, राजस्थान की 2 और अरूणाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की 1-1 विधानसभा सीटें शामिल होंगी. 

Latest News

World News