Trending News

कानपुर कमिश्नर ने किया मल्टी स्पोर्ट्स स्टेडियम कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण

[Edited By: Punit tiwari]

Monday, 4th January , 2021 02:44 pm

कानपुर के मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर ने सोमवार को पनकी स्थित शताब्दी नगर परियोजना में निर्माणाधीन मल्टी स्पोर्ट्स स्टेडियम कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण किया और जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। उनकी मंशा है कि केडीए की बड़ी परियोजनाओं को समय और गुणवत्ता के साथ जल्द से जल्द पूरा कराया जा सके। उन्होंने केडीए वीसी को खेल संघों से संपर्क करके स्टेडियम के संचालन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कहा, इस क्षेत्र में 17000 से अधिक आवास हैं और लाखों लोग निकट भविष्य में यहां रहने के लिए आने वाले हैं। इस स्थान पर व्यावसायिक सुविधाओं के साथ खेल परिसर की बहुत आवश्यकता है। परियोजना की कुल लागत लगभग 31 करोड़ है।

यह परियोजना वर्ष 2017 में शुरू की गई थी। अब तक परियोजना की भौतिक प्रगति लगभग 65 फीसद है। कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण प्रोजेक्ट को लगभग 8 महीने की देरी हो गई। परियोजना का कुल क्षेत्र लगभग 27 हजार वर्ग मीटर है। इसमें हॉकी, फुटबॉल, 200 मीटर रनिंग ट्रैक, इंडोर बैडमिंटन, टेनिस, टेबल टेनिस आदि खेल सुविधाएं हैं।हॉकी और फ़ुट्बॉल सस्टेडियम में 2000 लोगों के बैठने की क्षमता भी है। व्यावसायिक बनाने के लिए, स्टेडियम परिधि के आसपास 52 दुकानों के साथ वाणिज्यिक कॉम्प्लेक्स भी बनाया जा रहा है। इसके लिए राइट्स थर्ड पार्टी क्वालिटी चेक एजेंसी है और समय-समय पर काम की गुणवत्ता की जाँच कर रही है।

मंडलायुक्त ने केडीए वीसी राकेश सिंह से परियोजना को अगले 6 महीनों में पूरा करने और अक्टूबर 2021 तक खेल सुविधाओं को कार्यात्मक बनाने के लिए कहा। कहा, वह इसके लिए हर संभव प्रबंधन और सभी खेल सुविधाएं मुहैया कराए। केडीए इसके लिए यूपी के विभिन्न खेल संघों जैसे यूपी फुटबॉल एसोसिएशन, यूपी हॉकी एसोसिएशन, यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन से भी बात कर सकता है। केडीए सुविधाओं के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) निकालने की योजना भी बना सकता है।

कमिश्नर ने वीसी केडीए को वर्तमान में चल रहे केडीए के सभी निर्माणों की गुणवत्ता रिपोर्ट प्राप्त करने का निर्देश दिया। साथ ही केडीए की टीम और राइट्स टीम द्वारा गुणवत्ता की जांच करने और जनवरी के अंत तक विस्तृत रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। आयुक्त ने वीसी केडीए को 10 करोड़ से अधिक के सभी कार्यों के लिए थर्ड पार्टी “समवर्ती निर्माण गुणवत्ता परीक्षण के लिए एक प्रस्ताव तैयार करने और केडीए बोर्ड की अगली बैठक में प्रस्ताव पेश करने का भी निर्देश दिया।

 

Latest News

World News