Trending News

Election Results 2019: चर्चाओं के बाजार गर्म - हरियाणा में बीजेपी को समर्थन देगी जेजेपी, आदित्य ठाकरे का महाराष्ट्र सरकार में बढ़ेगा कद

[Edited By: Admin]

Thursday, 24th October , 2019 07:01 pm

चुनाव परिणाम के बाद भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला को बधाई दी है. शाह ने ट्वीट में लिखा, 'बीते 5 वर्षों में मोदी जी के केंद्रीय नेतृत्व में खट्टर सरकार ने हरियाणा की जनता के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास किये. भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी बनाकर पुनः सेवा का मौका देने के लिए जनता का अभिनंदन करता हूं. मुख्यमंत्री मनोहरल लाल खट्टर, सुभाष बराला व सभी कार्यकर्ताओं को बधाई.' इसके अलावा शाह ने महाराष्ट्र की जीत पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को भी बधाई दी है.


सूत्रों के अनुसार हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. खट्टर ने हरियाणा के राज्यपाल सत्यव्रत नारायण आर्य से शाम 6 बजे मिलने का वक्त मांगा है.

सतारा और परली के रिजल्ट हैरान करने वाले

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र की जनता का शुक्रिया अदा करते हुए सीट संख्या घटने पर कहा कि पिछले चुनाव में उनका स्ट्राइक रेट 47 का था, जो अब बढ़कर 70 हो गया है. फडणवीस ने कहा कि हमारा वोट प्रतिशत भी बढ़ा है, लेकिन सतारा और परली के रिजल्ट से हम हैरान हैं.

बीजेपी को समर्थन देगी जेजेपी

सूत्रों के मुताबिक, जानकारी आ रही है कि दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी हरियाणा में सरकार बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी को समर्थन देगी. हालांकि, इससे पहले यह खबर आई थी कि जेजेपी ने कांग्रेस को समर्थन देने के लिए मुख्यमंत्री पद की शर्त रखी है. लेकिन अब जो जानकारी आ रही है वो राज्य के समीकरण बदलने वाली है.

शिवसेना को 39 पर जीत, 17 सीटों पर आगे

इसके अलावा चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकरी के मुताबिक शिवसेना 39 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और 17 सीटों पर वो आगे चल रही है. इसके अलावा कांग्रेस 26 सीट पर जीत दर्ज कर चुकी है और 19 सीट पर आगे चल रही है. जबकि एनसीपी 33 जीत चुकी है और 21 सीट पर आगे चल रही है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव परिणाम को लेकर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक राज्य की 288 सीटों में से 164 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. इसमें बीजेपी अभी तक 52 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है. जबकि 50 सीटों पर बढ़त बनाए हुई है.

काफी मार्जिन से लोगों ने जीत दिलाई

वरली लोकसभा सीट से जीत पर आदित्य ठाकरे ने कहा- मैं काफी खुश हूं कि लोगों ने मुझे आशीर्वाद देकर काफी मार्जिन से जीत दिलाई है.

जाति की राजनीति से हुआ नुकसान

कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अरुण सिंह ने गुरुवार को कहा कि हरियाणा में चुनाव प्रचार के दौरान जाति की राजनीति किए जाने से भाजपा को नुकसान पहुंचा. भाजपा महासचिव ने आईएएनएस से कहा, “वे जातिवाद की राजनीति करने में लगे रहे। बेशक, इसने हमें कुछ हद तक नुकसान पहुंचाया है.” उन्होंने कहा कि लेकिन भाजपा हरियाणा में फिर भी सरकार बनाएगी. हरियाणा में जीत के अंतर के बारे में पूछने पर अरुण सिंह चुप हो गए. वह भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में कांग्रेस द्वारा तैयार जाट गठजोड़ का हवाला दे रहे थे. यह भाजपा के जाट-विरोधी गठजोड़ का जवाब था जो 2014 के चुनाव से लेकर 2019 के चुनाव तक जारी रहा. चुनाव नतीजों के रुझान को देखें तो भाजपा राज्य में कांग्रेस से मामूली बढ़त पर है. दोनों दल हालांकि अपने दम पर सरकार बनाने की स्थिति में नहीं हैं.

Latest News

World News