Trending News

अभिनय और फिल्‍म निर्माण की बारीकियां सिखाएगा गोरखपुर विश्‍वविद्यालय, नए सत्र से शुरू होगा कोर्स

[Edited By: Rajendra]

Monday, 23rd November , 2020 02:03 pm

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गोरखपुर के सांसद रवि किशन के प्रयास अब रंग लाने लगे हैं. गोरखपुर विश्वविद्यालय में नए सत्र से सिनेमा के अलग-अलग विधाओं की पढ़ाई शुरू होने जा रही है. इसमें छात्रों को अभिनय की बारीकियों से लेकर फिल्म के बनाने के हर पहलू को सिखाया जाएगा और इस डिप्लोमा कोर्स को पूरा करने के बाद स्थानीय स्तर पर ही फिल्मों में प्लेसमेंट भी देने की शुरुआत की जाएगी.

गोरखपुर का दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय अब फ़िल्म प्रोडक्शन और अभिनय की बारीकियों को सिखाने का सबसे बड़ा केन्द्र बनेगा. इसको लेकर गोरखपुर विश्वविद्यालय की तैयारियां पूरी हो गयी हैं. गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने विश्वविद्यालय के कुलपति से मुलाकात की. कुलपति ने सांसद से फिल्म प्रोडक्शन पाठ्यक्रम और खेलो इंडिया के तहत भेजे गए प्रस्तावों के बारे में चर्चा की.

गोरखपुर हिंदी और भोजपुरी फिल्मों के साथ-साथ वेब सीरीज की शूटिंग का भी पसंदीदा ठिकाना बनता जा रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं की वजह से दिल्ली और मुंबई के अलावा देश के अलग-अलग शहरों से भी अब फिल्म निर्माण से जुड़े हुए लोग पूर्वी उत्तर प्रदेश में शूटिंग करने के लिए पहुंच रहे हैं. इसकी वजह से स्थानीय प्रतिभाओं को फिल्म इंडस्ट्री में पहचान बनाने का एक मौका मिल रहा है.

हालांकि अभिनय के अलावा फिल्म निर्माण के दूसरे कार्यों में स्थानीय युवाओं को अभी मौका इसलिए ही नहीं मिल पा रहा था. गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश सिंह की पहल पर अब पूर्वी उत्तर प्रदेश के छात्र फिल्म निर्माण से जुड़ी हुई बारीकियों को भी सीख सकेंगे और राष्ट्रीय स्तर पर अपना और क्षेत्र का नाम रोशन कर सकेंगे.

गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति राजेश सिंह का कहना है कि पीजी डिप्लोमा इन फिल्म प्रोडक्शन को कला संकाय परिषद की बैठक में स्वीकृत किया जा चुका है. आगामी कार्यपरिषद की बैठक में इस पाठ्यक्रम को स्वीकृति के लिए प्रस्तुत किया जाएगा. अगले शैक्षणिक सत्र से इस पाठ्यक्रम को विश्वविद्यालय में प्रारंभ कर दिया जाएगा.

इस पाठ्यक्रम को लेकर सांसद रवि किशन काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. रवि किशन ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जैसे संस्थाओं के साथ विश्वविद्यालय का एमओयू हस्ताक्षर कराने का आश्वासन दिया. इसके साथ फिल्म जगत के महत्वपूर्ण हस्तियों द्वारा विश्वविद्यालय में ऑनलाइन और ऑफलाइन व्याख्यान देने, फिल्म प्रोडक्शन पाठ्यक्रम से संबंधित विद्यार्थियों के प्लेसमेंट के साथ विश्वविद्यालय में स्टूडियो की स्थापना भी जल्द शुरू करने की बात कही है.

इस पाठ्यक्रम के शुरू होने के बाद माना जा रहा है कि इस कोर्स में इंटरेस्ट रखने वाले स्थानीय छात्रों को कहीं दूर नहीं पड़ेगा. गोरखपुर विश्वविद्यालय से जुड़े हुए प्रोफ़ेसर और छात्रों का कहना है कि विश्वविद्यालय में सिनेमा और अभिनय की बारीकियों को सिखाने वाले कोर्स की वजह से हजारों छात्र छात्राओं को अब दिल्ली और मुंबई नहीं भटकना पड़ेगा. फिल्म जगत की नामचीन हस्तियों से उनको यहां पर ट्रेनिंग मिल सकेगी.

गोरखपुर विश्वविद्यालय में इस कोर्स को शुरू कराने के लिये सांसद रवि किशन ने सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा था. सीएम योगी आदित्यनाथ भी इस पाठ्यक्रम को लेकर काफी उत्‍साहित रहे हैं. माना जा रहा है कि जिस तरह से पूर्वांचल में फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने की कोशिश सरकार कर रही है, उसको देखते हुए विश्वविद्यालय के इस पाठ्यक्रम के छात्रों को स्थानीय स्तर पर ही प्लेसमेंट मिल सकेगा और उनकी प्रतिभा राष्ट्रीय स्तर पर चमक सकेगी.

Latest News

World News