Trending News

कोरोना वायरस के मामलों के बीच एक अच्छी खबर

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 14th July , 2020 06:24 pm

चीन के वुहान से उपजे कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनियाभर में उत्पात मचा रखा है।भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में काफी तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। कोरोना वायरस के मामलों के बीच एक अच्छी खबर भी आयी है भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने एक बड़ी खबर साझा की है। दरअसल भारत में निर्मित दो वैक्सीन के चूहों और खरगोशों पर सफल ट्रायल के बाद इनका इंसानों पर परीक्षण करने की अनुमति मिल गई है। इस बारे में जानकारी देते हुए ICMR के महानिदेश डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि अध्ययन के आंकड़े देश के ड्रग कंट्रोलर जनरल (DGCI) के पास भेज दिए गए हैं जहां से दोनों वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण (Human Trail) करने की अनुमति मिल गई है।

उन्होंने आगे बताया कि इसी महीने हमें इंसानों पर प्राथमिक चरण के परीक्षण की अनुमति मिल गई। दोनों टीकों के लिए परीक्षण की तैयारी हो चुकी है और दोनों के लिए करीब 1-1 हजार लोगों पर इसकी क्लिनिकल स्टडी भी हो रही है। बक़ौल भार्गव, 'दुनिया में इस्तेमाल होनेवाले 60% वैक्सीन भारत में बनते हैं। यह बात दुनिया के हर देश को पता है। इसलिए, वो सभी भारत से संपर्क में हैं।' डॉ भार्गव ने आगे कहा कि रूस ने भी वैक्सीन इजाद करने की प्रक्रिया तेज कर दी है और उसे प्राथमिक चरणों में सफलता भी मिली है। रूस ने टीका विकसित करने में तेजी लाई है।

साथ ही, चीन भी वैक्सीन तैयार करने में जोर-शोर से जुटा हुआ है। वहां वैक्सीन पर बड़ी तेजी से अध्ययन किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका में भी दो वैक्सीन पर काम तेज कर दिया है। उन्होंने कहा, 'आज आपने पढ़ा होगा कि अमेरिका ने अपने दो वैक्सीन कैंडिडेट्स को फास्टट्रैक कर दिया है। इंग्लैंड भी ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीन कैंडिडेट पर तेजी से काम बढ़ाने की तरफ है। वह इन्हें इंसानों के इस्तेमाल के लायक बनाने को लेकर तत्पर है।'

Latest News

World News