Trending News

कोरोना से जंग के बीच बड़ा ऐलान, 13-14 जनवरी से शुरू हो सकता है टीकाकरण

[Edited By: Punit tiwari]

Tuesday, 5th January , 2021 05:37 pm

कोरोना से जंग के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने बड़ा एलान किया स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के 10 दिन बाद रोलआउट हो सकती है। बता दें कि कोरोना वैक्सीन को DCGI ने 3 जनवरी रविवार को मंजूरी दी थी। इस लिहाज से 13 या 14 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो सकती है। स्वास्थ्य सचिव ने इस बात की जानकारी दी है। मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि सरकार 10 दिनों के अंदर कोरोना वैक्सीन को रोलआउट करने को तैयार है। राजेश भूषण ने कहा कि चूंकि अब कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है, अब 10 दिनों के अंदर टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा।

बता दें कि रविवार को ड्रग कंट्रोलर जनलर ऑफ इंडिया ने एस्ट्राजेंका और ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को मंजूरी दी थी। देश में पहले फेज में 3 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। इनमें स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर और 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

मंत्रालय ने बताया कि करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में स्थित GMSD नामक 4 प्राथमिक वैक्सीन स्टोर हैं। इसके अलावा देश में 37 वैक्सीन स्टोर हैं। यहां थोक में टीके स्टोर किए जाते हैं और फिर यहां से आगे वितरित जाते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बतया कि स्टोर किए गए टीकों की संख्या और तापमान ट्रैकर सहित स्टोर की डिजिटल निगरानी की जाती है. हमारे पास देश में एक दशक से अधिक समय से यह सुविधा मौजूद है।

Latest News

World News