Trending News

'ये तो अभी ट्रेलर है'...ब्लॉस्ट साइट से मिली चिट्ठी में दिखा 29-29 का कनेक्शन

[Edited By: Punit tiwari]

Saturday, 30th January , 2021 02:11 pm

दिल्ली-राजधानी दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास के पास शुक्रवार को हुए बम धमाके से जुड़ा एक लिफाफा मिला है जिसके बाद इस घटना का ईरान कनेक्शन सामने आया है। इस लिफाफे में इस ब्लास्ट को ट्रेलर बताया गया है और बदला लेने की बात कही गई है। मौके से मिले लिफाफे में 2020 में मारे गएकासिम सुलेमानी और ईरान के वरिष्ठ न्यूक्लियर वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह का भी जिक्र है। 29-29 कनेक्शन पर भी नजर है क्योंकि शुक्रवार को भारत-इजराइल के डिप्लोमेटिक रिश्तों की 29वीं सालगिरह थी।

आशंका है कि बम फेंकने वाला किसी होटल में रुका होगा। ऐसे में सभी होटलों की जांच की जा रही है। सीसीटीवी कैमरों की खंगाला जा रहा है। जांच एजेंसियों को सीसीटीवी फुटेज में दो संदिग्ध दिख रहे हैं। इनके बारे में पता लगाने की कोशिश की जा रही है। बताया जा रहा है कि ब्लास्ट में अमोनियम नाइट्रेट का प्रयोग हुआ है।

इस बीच प्राथमिक जांच में एक हैरान करने वाली खबर है। पुलिस के हाथ एक सीसीटीवी फुटेज लगा है। सीसीटीवी कैमरे से दो व्यक्तियों की जानकारी मिली है। ये दोनों व्यक्ति सीसीटीवी कैमरे में एक कैब से उतरते दिख रहे हैं और फिर उसके बाद वे घटनास्थल की तरफ जाते हुए दिख रहे हैं जहां 29 जनवरी को शाम 5 बजकर 5 मिनट पर धमाका हुआ था। पुलिस ने कैब ड्राइवर से संपर्क किया और अब उनके स्केच तैयार किए जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक सीसीटीवी में दिखाए दे रहे दोनों शख्स की धमाके में भूमिका का पता लगाया जा रहा है। दिल्ली पुलिस की एक क्राइम इंवेस्टीगेशन टीम ने आज 30 जनवरी को घटना स्थल की पड़ताल की है और सैंपल जुटाए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास के पास शुक्रवार को हुए बम धमाके की जिम्मेदारी जैश उल हिंद नाम के एक आतंकी संगठन ने लेने का दावा है। हालांकि जांच एजेंसियां इस दावे को लेकर आश्वस्त नहीं हैं। मिली जानकारी के अनुसार, जैश उल हिंद नाम के आंतकी संगठन ने कथित तौर पर मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर मैसेज भेजकर इस बम धमाके में अपना हाथ होने का दावा किया है। इस मैसेज में कहा गया है- ' सर्वशक्तिमान खुदा की कृपा और मदद से, जैश उल हिंद के लड़ाके दिल्ली के एक हाई सिक्योरिटी इलाके में घुसकर IED हमले को अंजाम दे पाए। प्रमुख भारतीय शहरों को निशाना बनाने वाले हमलों की यह एक शुरुआत है। यह भारतीय सरकार द्वारा किए गए अत्याचारों का बदला लेगा।'

वहीं 29 जनवरी को हुए धमाके के बाद सेंट्रल इंडीस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स ने कहा कि सभी एयरपोर्ट, महत्वपूर्ण जगहों और सरकारी इमारतों में अलर्ट जारी किया गया है। सुरक्षा कड़ी की गई है। बता दें कि दिल्ली में गुरुवार 29 जनवरी की शाम को अब्दुल कलाम रोड पर इजरायल दूतावास के पास कम तीव्रता का एक धमाका हुआ था। शुरुआती जांच में यह खुलासा हुआ कि बम को रोड डिवाइडर के पास फूलों के गमले में लगाया गया था। धमाके में तीन कीरों के शीशों को नुकसान पहुंचा। घटना उस समय हुई, जब राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सुरक्षा बलों के तीनों प्रमुख कुछ किलोमीटर दूर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में मौजूद थे।

Latest News

World News