Trending News

उत्तर प्रदेश में इमरजेंसी सेवा 'डायल-100' आज से खत्म, जानिए किन वजहों से किया गया बंद

[Edited By: Admin]

Saturday, 26th October , 2019 12:36 pm

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में इमरजेंसी सेवा के डायल-100 आज से बंद कर दी गई है. प्रदेश में पुलिस इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर 100 को 112 में परिवर्तित किया गया है.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को एकीकृत आपात सेवा 112 का शुभारंभ कर दिया. कार्यक्रम यूपी 100 परिसर, लखनऊ में आयोजित किया गया.

112 पर कॉल करके पुलिस के अलावा एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड और जीवन रक्षक एजेंसियों की मदद ले सकेंगे. इस सेवा से एंबुलेंस सेवा 108, महिला विमन पावर हेल्पलाइन 1090 और सीएम हेल्पलाइन को भी इंटीग्रेट किय गया है. वहीं 112 सेवा के माध्यम से पीड़ित को पीआरवी की एकदम सही लोकेशन मिलेगी. पीआरवी (PRV) पर तैनात पुलिसकर्मी इस सेवा के माध्यम से की गई कॉल को क्लोज नहीं कर सकेंगे. संबंधित थाना प्रभारी को वह कॉल अपने स्तर पर क्लोज करनी होगी.

पुलिस अधिकारियों की मानें तो आज से भले ही 112 नंबर पर कॉल कर पुलिस हेल्पलाइन सेवा का शुभारंभ किया जा रहा है, लेकिन डायल 100 सेवा भी फिलहाल काम करती रहेगी. दरअसल नई सेवा के बारे में अभी व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा. ऐसी स्थिति में कुछ समय के लिए 100 नंबर को भी चालू रखा जाएगा. इस सेवा के शुरू हो जाने से लोगों को अलग-अलग समस्या के समय कई नंबरों को याद नहीं करना पड़ेगा.

नंबर लगाते ही जो भी सुविधा ही जरूरत होगी, उसके बताने पर तुरंत ही मदद मिलेगी. वहीं डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिस अधिकारियों को जिले में इस नंबर का प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए हैं. जिसके चलते सभी थानाध्यक्ष को अपने-अपनेे क्षेत्र में बैनर व पोस्टर चस्पा कराने के निर्देश दिए गए हैं.

Latest News

World News