Trending News

राम मंदिर के शिलान्यास की तारीख पर चर्चा

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 18th July , 2020 07:58 pm

उत्तर प्रदेश के अयोध्‍या में शनिवार को हुई राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की दूसरी बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में राम मंदिर के शिलान्यास की तारीख पर चर्चा हुई। ट्रस्ट की तरफ से प्रधानमंत्री कार्यालय को 3 अगस्त और 5 अगस्त की तारीख भेजी गई है। शिलान्यास की तारीख पर आखिरी फैसला प्रधानमंत्री कार्यालय करेगा। इस बैठक में मंदिर के नक्शे में बदलाव करने का भी फैसला लिया गया। बैठक के बाद ट्रस्‍ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि राम मंदिर 161 फीट ऊंचा होगा। इसमें अब तीन की बजाय पांच गुंबद बनाए जाएंगे। बैठक के बाद ट्रस्ट के सदस्य रामलला के दर्शन के लिए रवाना हो गए।

यह बैठक अयोध्या के सर्किट हाउस में दोपहर तीन बजे शुरू हुई, करीब ढाई घंटे तक ट्रस्ट की बैठक चली। चंपत राय ने बताया कि सोमपुरा ही मंदिर का निर्माण करेगा। बैठक में मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्रा भी शामिल रहे। दरअसल, नृपेंद्र मिश्रा के साथ बड़े इंजीनियरों का एक दल अयोध्या में है, जो मंदिर निर्माण की बारीकियों को देखेगा। राम मंदिर का मॉडल तैयार करने वाले चंद्रकांत सोमपुरा के अलावा उनके बेटे निखिल सोमपुरा भी अयोध्या में हैं। सोमनाथ मंदिर को भी इन लोगों ने बनाया है, मंदिर बनाने में पैसे कि कमी नहीं होगी, मंदिर के लिए 10 करोड़ परिवार दान देंगे। उन्‍होंने आगे बताया कि कंपनी लार्सन ऐंड टुब्रो मिट्टी परीक्षण के लिए नमूने जुटा रही है।

मंदिर की नींव का निर्माण मिट्टी की क्षमता के आधार पर 60 मीटर नीचे किया जाएगा। नींव रखने का काम नक्‍शे के आधार पर शुरू होगा। शनिवार को सर्किट हाउस में हुई बैठक में चंपत राय के अलावा अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, कामेश्वर चौपाल, नृत्यगोपाल दास, गोविंद देव गिरी महाराज और दिनेंद्र दास समेत दूसरे ट्रस्टी सर्किट हाउस में मौजूद रहे। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से 3 और 5 अगस्त इन तिथियों में से किसी एक पर सहमति दिए जाने के बाद भूमि पूजन और आधारशिला रखने की तिथि तय होगी।

Latest News

World News