Trending News

आज से इन नियमों के साथ होंगे भक्तों को जगन्नाथ भगवान के अब दर्शन

[Edited By: Vijay]

Tuesday, 24th August , 2021 12:51 pm

ओडिशा (Odisha) के पुरी (Puri) स्थित मशहूर जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Temple) को Covid-19 प्रतिबंधों को लेकर चार महीने से अधिक समय तक बंद रखे जाने के बाद सोमवार को फिर से खोल दिया गया है। कोविड 19 महामारी (Covid 19) की दूसरी लहर के बीच 24 अप्रैल को 12वीं शताब्दी के इस मंदिर को बंद कर दिया गया था और रथ यात्रा के दौरान भी यह बंद रहा था। हालांकि मंदिर खोलने के साथ यहां अपनाई जा रही रणनीति दूसरी जगहों के लिए भी एक आदर्श बन सकती है।

यहां अपनाई जा रही रणनीति के भीतर मंदिर के 3,500 से अधिक सेवकों और उनके परिवारों के लिए एक व्यापक टीकाकरण अभियान चलाना है। मंदिर प्रशासन मंदिर में भक्‍तों के प्रवेश के लिए एक कठोर कोविड प्रोटोकॉल पर कार्य कर रहा है। यह योजना 2020 में रथ यात्रा के बाद के महीनों में विकसित हुई, जब भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहनों भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा के रथों को रिकॉर्ड इतिहास में पहली बार भक्तों की सहभागिता के बिना निकाला गया।

वहीं मंदिर में प्रवेश करने से पहले भक्‍तों को कोविड-19 वैक्‍सीन की दोनों डोज लगवानी होगी। उन्‍हें वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट या कोविड टेस्ट रिपोर्ट एंट्री के समय दिखानी होगी। मंदिर को फिर से खोलने से पहले पुलिस और ऑफिसरों को इन सबकी जानकारी दी गई है।

कोविड-19 गाइडलाइंस के अनुसार सोमवार से शुक्रवार प्रातः काल 7 बजे से शाम 7 बजे तक सभी भक्तों को मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी। जबकि सफाई के लिए शनिवार और रविवार को मंदिर बंद रखा जाएगा।

पुरी के बाहर के श्रद्धालुओं को Covid-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र या 96 घंटों के भीतर की गई कोविड जाँच की नेगेटिव रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। उन्हें आधार कार्ड जैसा सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र भी साथ रखना होगा।

Latest News

World News