Trending News

शिवलिंग की आकृति वाले फव्वारे पर दिल्ली के उपराज्यपाल और आम आदमी पार्टी आमने-सामने

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 2nd September , 2023 01:47 pm

शिवलिंग की आकृति वाले फव्वारे पर दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और आम आदमी पार्टी (आप) आमने-सामने हैं। उपराज्यपाल ने इसे लेकर हो रहे विवाद को बचकाना बताते हुए कहा कि देश के कण-कण में भगवान हैं। उधर, 'आप' ने इसे लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

दिल्ली में G-20 समिट से पहले सड़कों के किनारे शिवलिंग के आकार वाले फव्वारे लगवाने पर लेफ्टिनेंट गवर्नर वी के सक्सेना ने सफाई दी है। उन्होंने कहा, 'ये फव्वारे सिर्फ सजावट की चीज हैं। शिवलिंग नहीं हैं। आप हर चीज को वैसे देखते हैं, जैसे देखना चाहते हैं। शुक्रवार, 1 सितंबर को पालम एरिया में यक्षिणी की मूर्तियों के अनावरण के बाद उपराज्यपाल ने कहा, 'हमारे डेलीगेट्स इस रास्ते से होकर गुजरेंगे। हमने यहां यक्षिणी की मूर्तियां लगवाई हैं। आप इसे देवी कहेंगे। कहने को कुछ भी कहा जा सकता है। देश के कण-कण में भगवान हैं।

उपराज्यपाल ने केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी के साथ दिल्ली कैंट में बनाए गए यक्षिणी चौक को जनता को समर्पित किया। जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर उलान बातर मार्ग पर यक्षिणी की मूर्तियों का अनावरण किया गया, जबकि वायु सेना स्टेशन पालम के सामने आईएएफ पार्क का उद्घाटन किया गया। इस दौरान शिवलिंग विवाद को लेकर पूछे गए सवाल पर उपराज्यपाल ने इसे बचकाना करार दिया। उन्होंने विवाद को खारिज करते हुए कहा कि वे शिवलिंग नहीं, बस कलाकृतियां हैं। देश के तो कण-कण में भगवान हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि लोग पेड़ों को राखियां बांधते हैं और उनकी पूजा करते हैं। आपको हर वस्तु वैसी ही नजर आती है, जिस रूप में आप उसे देखना चाहते हैं। हमने ये यक्षिणी प्रतिमाएं लगाई हैं और आप उन्हें देवियां कह सकते हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि यक्षिणियां भगवान कुबेर की संपदाओं की रक्षा करती हैं। आज हमारा देश समृद्ध बन रहा है और ये प्रतिमाएं प्रतीक के तौर पर लगाई गई हैं। प्रसिद्ध कलाकारों ने बनाई हैं कलाकृतियां : नवनिर्मित यक्षिणी चौक पर स्थापित यक्षिणी मूर्तियां ओडीशा के प्रसिद्ध मूर्तिकार ध्रुबा चरण स्वैन द्वारा बनाई गई हैं, जबकि उलान बातर मार्ग पर स्थापित यक्षिणी मूर्तियां एक अन्य उड़िया मूर्तिकार सुदर्शन साहू द्वारा बनाई गई हैं।

आप' विधायक शिवलिंग के आकार वाले फाउंटेन को लेकर दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर से मिले। 'आप' विधायक दुर्गेश पाठक के नेतृत्व में विधायकों के प्रतिनिधिमंडल ने कहा, शिवलिंग लगवाने वालों पर केस दर्ज करने के साथ उन्हें तत्काल हटाया जाए। पत्रकार वार्ता में दुर्गेश पाठक ने कहा कि दिल्ली में जी-20 की तैयारियों के दौरान हिंदुओं की श्रद्धा के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। सौंदर्यीकरण के नाम पर शिवलिंग के आकार वाले फव्वारे लगाए गए हैं। उन पर सीवर का पानी डाला जा रहा है। इसे लेकर हिंदू समाज एलजी से खफा है। शिवलिंग वाले फव्वारे को लेकर जब आपत्ति जताई गई, उनसे माफी मांगने के लिए कहा गया तो वह जनता का मजाक बना रहे थे। वह कहते हैं कि यह शिवलिंग नहीं, बल्कि एक पत्थर की कलाकृति है।

दिल्ली में 9-10 सितंबर को G-20 समिट होने वाली है। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत कई ग्लोबल लीडर्स के शामिल होने की चर्चा है। ऐसे में राष्ट्रीय राजधानी को सुंदर बनाने के लिए कई अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं।

दिल्ली में G-20 समिट के दौरान बंदरों को दूर रखने के लिए लंगूर के कटआउट लगाए गए हैं। हर कटआउट के साथ एक व्यक्ति को तैनात किया गया है, जो लंगूर की आवाज निकालने में एक्सपर्ट है। दिल्ली में बंदरों की आबादी बहुत ज्यादा है। रिहायशी इलाकों के अलावा दफ्तरों और ऐतिहासिक स्थलों पर भी बंदर खुलेआम घूमते हैं। आए दिन आम लोग इनके हमले का शिकार होते हैं।

उपराज्यपाल सक्सेना ने 400 निजी कर्मचारियों को यह कहते हुए हटा दिया कि ये व्यक्ति गैर-पारदर्शी तरीके से और संबंधित अधिकारी की मंजूरी के बिना लगे हुए थे। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों में नियुक्त लगभग 400 प्राइवेट कर्मचारियों को हटा दिया। आप सरकार ने उपराज्यपाल के फैसले का विरोध किया और कहा कि वे इस फैसले को अदालत में चुनौती देंगे। यही नहीं, आप ने उपराज्यपाल पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह दिल्ली को पूरी तरह से बर्बाद करने पर तुले हुए हैं। उनका काम सिर्फ दिल्ली वालों को परेशान करना है।

Latest News

World News