Trending News

डीडीसी गांदरबल नए एसओपी के कार्यान्वयन, सीओवीआईडी ​​-19 से संबंधित दिशानिर्देशों की समीक्षा

[Edited By: Rajendra]

Monday, 10th August , 2020 03:52 pm

9 अगस्त को जिला विकास आयुक्त (डीडीसी) गांदरबल, शफकत इकबाल ने कोविड -19 सकारात्मक रोगियों के प्रबंधन के संबंध में प्रोटोकॉल के संशोधन से संबंधित ताजा एसओपी, दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन की समीक्षा करने के लिए आज स्वास्थ्य विभाग की एक बैठक की अध्यक्षता की।

पिछली बैठक में कार्रवाई की गई रिपोर्ट, संपर्क ट्रेसिंग की समीक्षा, दैनिक नमूने के लक्ष्यों का पालन, कोविड -19 सकारात्मक रोगियों की स्वास्थ्य देखभाल और स्वच्छता सहित विभिन्न मुद्दों पर एक संक्षिप्त चर्चा हुई।

बैठक को संबोधित करते हुए, डीडीसी ने नए एसओपी के तहत निर्धारित नए दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने पर जोर दिया और रोगसूचक रोगियों का आक्रामक परीक्षण किया जाता है ताकि किसी भी प्रभावित व्यक्ति का समय पर पता लगाना संभव हो सके।

नए एसओपी पुष्टि किए गए कोविड-19 मामलों के अलगाव, निर्वहन और घर क्वारंटाइन के संबंध में जारी किए गए हैं और नए दिशानिर्देशों के अनुसार कोविड-19 मामलों के सभी स्पर्शोन्मुख संपर्कों को घर क्वारंटाइन की अनुमति दी जाएगी।

सीएमओ ने डीडीसी को जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाए गए अन्य शमन प्रयासों के अलावा नए एसओपी, दिशानिर्देशों और अन्य मापदंडों के कार्यान्वयन, पल्स ऑक्सिमेटर्स की उपलब्धता, थर्मामीटर के बारे में जानकारी दी।

नए एसओपी पर जानकारी देते हुए, डीडीसी ने बीएमओ को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया कि उनके संबंधित ब्लॉक में कोविड -19 देखभाल ड्यूटी में शामिल सभी संबंधित मेडिकल स्टाफ को पर्याप्त मात्रा में पल्स ऑक्सिमेटर्स, थर्मामीटर और अन्य संबद्ध उपकरण प्रदान किए जाएं, इसके अलावा ऐसे रोगी की स्वास्थ्य स्थिति की निगरानी सुनिश्चित किया गया है।

डीडीसी ने बीएमओ से कहा कि संबंधित टीमें पहले यह तय करेंगी कि कोई व्यक्ति होम क्वारंटाइन के लिए योग्य है या नहीं, यह सुनिश्चित करें कि संबंधित मरीज को उसके घर पर सभी उपयुक्त व्यवस्था उपलब्ध होगी पोस्टर के अलावा अपने घर के बाहर चिपकाया जाएगा जिसमें यह दर्शाया जाए कि निवासी है क्वारंटाइन किया गया।

बैठक के दौरान डीडीसी ने सीएमओ को निर्देश दिया कि वे जिले में सीओवीआईडी ​​पॉजिटिव रोगियों के साथ सीधे काम करने वाले डॉक्टरों और पैरामेडिक्स की सुरक्षा सुनिश्चित करें।

बैठक में ऐसे व्यक्तियों द्वारा आरोग्य-सेतु अनुप्रयोगों का उपयोग करने की स्थिति की भी समीक्षा की गई, जिन्हें घरेलू क्वारंटाइन के लिए अनुमति है।

बैठक में एडीसी गांदरबल, फारूक अहमद बाबा, मुख्य योजना अधिकारी, अनिका मुश्ताक, सीएमओ गांदरबल, तहसीलदार, डीएचओ, बीएमओ और हीथ विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

फिरदौस अहमद की रिपोर्ट

Latest News

World News