Trending News

कोरोना वायरस से हांफ रहा सिनेमा उद्योग, ओवरसीज मार्केट में फिल्मों को रोजाना करोड़ों रुपये का नुकसान

[Edited By: Admin]

Tuesday, 26th May , 2020 02:14 pm

साल 2020 की शुरुआत में बॉलीवुड का जोश देखते ही बनता था। उम्मीद थी कि हिन्दी सिनेमा को इस साल पिछली बार से भी ज्यादा कमाई होगी और नए नए और भी बड़े रिकॉर्ड बनेंगे। लेकिन इस साल की पहली तिमाही में ही पहुँचने पर ही बॉलीवुड ग्रहण के अंधकार में उलझ गया है।

एक ऐसा ग्रहण कि उससे कब मुक्ति मिलेगी, उस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। असल में  2020 के पहले दो महीने में कुल 40 फिल्में प्रदर्शित हुईं। लेकिन उनमें से सिर्फ एक ही फिल्म अजय देवगन की 'तानाजी' ही करीब 280 करोड़ रुपए का नेट बिजनेस करके हिट का तमगा पहन पाई है। अन्यथा बाकी लगभग सभी फिल्में फ्लॉप हो गईं।

सिनेमा उद्योग विशेषज्ञ कोमल नाहटा ने पिछले दिनों एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि 750-800 करोड़ रुपये के नुकसान का उनका अनुमान हर 15-17 दिनों को लेकर है और अगर इसी तरह से आगे भी थिएटर बंद रहते हैं और फिल्मों की शूटिंग नहीं होती है, तो यह नुकसान और भी बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि ओवरसीज मार्केट में भी हिंदी फिल्मों को रोजाना करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है।

वहीं तमाम फिल्में सिनेमाहॉल में रिलीज होने की बजाये सीधा डिजिटल (ऑनलाइन) पर ही रिलीज कर दी गई हैं। अमिताभ बच्चन- आयुषमान खुराना की कॉमेडी फिल्म 'Gulabo Sitabo' भी अब थिएटर में नहीं बल्कि सीधे ऑनलाइन रिलीज़ हो रही है। लोग घर बैठे इस फिल्म को आराम से देख सकते हैं। फिल्मों को ऑनलाइन रिलीज करने का ये बड़ा फैसला फिल्म इंडस्ट्री को बदल कर रख देगा।

बदल रही सिनेमा इंडस्ट्री

नवाजुद्दीन की घूमकेतु ऑनलाइन रिलीज हुई है। अब इस लिस्ट में और भी नाम शामिल होने जा रहे हैं।कोरोना वायरस के कारण पिछले काफी समय से सिनेमाघर बंद हैं और फिल्मों की रिलीज रुकी हुई है। फिल्मों के रिलीज नहीं होने के कारण प्रोड्यूसर्स को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में कुछ फिल्ममेकर्स ने अपनी फिल्में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज करने का मन बना लिया है। हाल में नवाजुद्दीन सिद्दीकी की ‘घूमकेतु’ ऑनलाइन रिलीज हुई है। इसके बाद अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की ‘गुलाबो सिताबो’ भी ऑनलाइन रिलीज होगी। अब इस लिस्ट में और भी फिल्में जुड़ने जा रही हैं।
एक रिपोर्ट के मुताबिक कियारा आडवाणी की आने वाली फिल्म ‘इंदू की जवानी’ लगभग पूरी तरह तैयार है। हाल फिलहाल सिनेमाघर तो खुलते दिखाई नहीं दे रहे हैं ऐसे में इस फिल्म को जून के पहले हफ्ते में ऑनलाइन रिलीज किया जा सकता है। हालांकि अभी तक इस बारे में कुछ कन्फर्म रिपोर्ट नहीं आई है क्योंकि मेकर्स अलग-अलग स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स से अभी बातचीत कर रहे हैं।
एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक उर्वशी रौतेला की आने वाली फिल्म ‘वर्जिन भानुप्रिया’ को भी ऑनलाइन रिलीज किए जाने की तैयारी चल रही है। फिल्ममेकर्स अभी इसके लिए अलग-अलग प्लैटफॉर्म्स से बातचीत कर रहे हैं। फिल्म में उर्वशी रौतेला के अलावा अर्चना पूरण सिंह, बृजेन्द्र काला, निकी अनेजा जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में हैं।

INOX ने भी किया विरोध

मल्टीप्लेक्स कंपनी INOX ने प्रॉ़डक्शन कंपनियों के इस फैसले का विरोध किया है। कंपनी ने कहा है कि अब तक हम और फिल्म प्रॉडक्शन जगत ने मिलकर काम किया है। हमने मल्टीप्लेक्स में वर्ल्ड क्लास स्क्रीन और दूसरी सुविधा के लिए काफी निवेश भी किया है, ताकि दर्शकों को बेहतर एक्सपीरियंस दे सकें। लेकिन इस मुश्किल वक्त में प्रॉडक्शन कंपनियों का फिल्म रिलीज करने के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म का रुख करना दुखद है। ऐसा करना आपसी साझेदारी का उल्लंघन है।

Latest News

World News