Trending News

बिहार में जहरीली शराब से मौतों का सिलसिला अभी भी थमा नहीं

[Edited By: Rajendra]

Friday, 16th December , 2022 01:56 pm

बिहार के सारण में जहरीली शराब से मौतों का सिलसिला अभी थमा भी नहीं है कि पड़ोसी जिला सिवान में अब चार लोगों की मौत की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि छपरा बार्डर से सटे सिवान के भगवानपुर प्रखंड के ब्रह्मस्थान गांव में जहरीली शराब से चार लोगों की मौत हो गई है। मृतकों की पहचान महेश राम, अमीर मांझी, अवध मांझी तथा शंभू यादव के तौर पर हुई है। मृतक शंभू यादव का शव सदर अस्पताल में लाया गया है। उनके भतीजे ने बताया गांव में ही कल शाम में शराब पी थी। शुक्रवार सुबह आंख से कम दिखाई देने की बात कही। इसके बाद तबीयत बिगड़ गई और इलाज के दौरान मौत हो गई।

वहीं, बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र में विपक्ष के हंगामें के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ कहा है कि जहरीली शराब से मरने वाले लोगों के परिवार को राज्य सरकार किसी तरह का मुआवजा नहीं देगी। सीएम ने कहा कि शराब पीकर मृत्यु पर हम उसे सहायता राशि देंगे? ये सवाल ही नहीं पैदा होता।।। इसलिए यह बातें सही नहीं है। जब हम संसद का चुनाव लड़ते थे तब पार्टियां हमारे साथ नहीं थी फिर भी CPI-CPM के लोग हमारा साथ देते थे।

इस दौरान सीएम नीतीश ने कहा कि किसी भी धर्म में शराब पीना अच्छी बात नहीं है। सीएम कुमार ने कहा कि राज्य में गरीबों के उत्थान के लिए काम हो रहा है। पहले गरीब आदमी दारू पीकर आकर घर में झगड़ा करता था, लेकिन शराब बंद होने के बाद ये सब बहुत कम हो गया है। उन्होंने कहा कि हम गरीबों को काम करने के लिए एक लाख रुपये दे रहे हैं कि भाई अपना काम करो, लेकिन लोग शराब पी रहे हैं। नीतीश ने कहा कि हम गरीबों के लिए काफी काम कर रहे हैं। शराबबंदी कोई मुद्दा नहीं है, लेकिन फालतू की बातें हो रही हैं। नीतीश ने कहा कि जहरीली शराब से मौत पर किसी भी तरह संवेदना नहीं है। जो पियेगा, गड़बड़ करेगा, वो मरेगा। इस दौरान शराबबंदी पर उठाए जा रहे सवालों को लेकर नीतीश ने कहा कि पीएम मोदी ने भी शराबबंदी की तारीफ की थी। एमपी, यूपी में भी जहरीली शराब से मौतें हो रही है।

बिहार विधानसभा में आज भी नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा का माइक बंद है। इसको लेकर बीजेपी विधायक लगातार सदन में हंगामा कर रहे हैं। आज बीजेपी विधायक हाथ में पोस्टर लेकर वेल तक आए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। विधानसभा अध्यक्ष के आदेश पर मार्शलों ने विधायकों के हाथ से पोस्टर छीन लिए, जिसके बाद करीब आधे घंटे के लिए सदन को स्थगित कर दिया गया था।

वहीं, छपरा सदर अस्पताल में आज सुबह से अभी तक जहरीली शराब से तीन और लोगों की मौत हुई है। सभी का पोस्टमार्टम अभी समाप्त हुआ है। इसी के साथ सारण जिले के इसुआपुर, मशरक, अमनौर एवं मढ़ौरा में अब तक मरने वालों की संख्या 57 हो गई है। सिवान में चार मौतों के बाद बिहार में जहरीली शराब से मरने वालों की कुल संख्या 61 पहुंच चुकी है। वहीं, 36 से अधिक लोगों का उपचार सदर अस्पताल व निजी क्लीनिक में चल रहा है।

छपरा के जिलाधिकारी (डीएम) राजेश मीणा ने मादक पदार्थ के सेवन से 26 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है। जहरीली शराब पीने से सबसे अधिक मौत मशरक में हुई है। मशरक थानाध्यक्ष रितेश मिश्रा व चौकीदार विकेश तिवारी को निलंबित कर दिया गया है। जबकि, मढ़ौरा के पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) इंद्रजीत बैठा का स्थानांतरण करते हुए उनपर विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा गृह विभाग से की गई है।

पुलिस अधीक्षक (एसपी) संतोष कुमार ने बताया कि पुलिस ने शराब तस्करी के सप्लाई चेन को चिह्नित कर लिया है। इस मामले में एक महिला तस्कर को भी गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि मशरक से ही शराब की आपूर्ति की गई थी। शराब के सप्लाई चेन को तोड़ने के लिए सोनपुर एएसपी के नेतृत्व में तीन डीएसपी समेत 31 पुलिस अधिकारियों की एसआइटी गठित की गई है। इस मामले में जल्द ही और गिरफ्तारियां होंगी।

Latest News

World News