Trending News

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' आज से फिर शुरू

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 3rd January , 2023 01:35 pm

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' आज से फिर शुरू हुई है । दिल्ली के कश्मीरी गेट स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में दर्शन के बाद राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने ये पदयात्रा शुरू की है । दिल्ली दंगों में प्रभावित मौजपुर, जाफ़राबाद, गोकुलपुरी से होते हुए ये यात्रा यूपी में प्रवेश करेगी । यूपी के लोनी से गाजियाबाद होते हुए बागपत में रात को यात्रा रुकेगी और विश्राम किया जाएगा ।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को अयोध्या के संतों का भी आशीर्वाद मिला है। सात सितंबर से संचालित भारत जोड़ो यात्रा आज उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर रही है। यात्रा के इस रुख को लेकर ही कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता गौरव तिवारी वीरू ने यात्रा के प्रति संतों का आशीर्वाद प्राप्त किया। यात्रा का नेतृत्व कर रहे राहुल गांधी को आशीर्वाद देने और यात्रा के प्रति शुभकामना अर्पित करने वालों में रामलला के मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्र दास भी रहे।

राहुल गांधी को संबोधित पत्र में आचार्य सत्येंद्र दास ने उनकी यात्रा को स्वागत योग्य बताया है तथा विश्वास जताया है कि यह यात्रा नाम के अनुरूप देश को एकजुट करने में सफल होगी। उन्होंने सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामया की भारतीय परंपरा का उदाहरण देते हुए कहा, इस देश को पूरी तरह से एकजुट रहना ही चाहिए, तभी वह कहीं अधिक प्रगति कर सकता है तथा आतंकियों एवं अलगाव से सफलतापूर्वक लड़ सकता है । उन्होंने यह भी कहा कि राहुल गांधी जो लक्ष्य लेकर चल रहे हैं, वह भी रामलला की कृपा से पूर्ण होगा।

रामलला के प्रधान पुजारी अपनी जिम्मेदारी के अनुरूप सनातन परंपरा के अनुगामी और मर्मज्ञ होते हुए भी हिंदू- मुस्लिम एकता तथा देश की साझा संस्कृति के पक्षधर रहे हैं और उनका ताजा रुख भी इसी रुझान के अनुरूप है। जागरण से बात करते हुए मुख्य पुजारी ने कहा कि उनके आशीर्वाद को राजनीतिक समर्थन- विरोध से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। सत्य यह है कि जो भी देश को एकजुट करने की बात करेगा, उसके प्रति रामलला का और हमारा आशीर्वाद है। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को आशीर्वाद देने वालों में जानकी घाट बड़ा स्थान के महंत जन्मेजय शरण भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि आज राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के साथ वही काम कर रहे हैं, जो भारत मां से प्रेम करने वाले किसी भी राजनेता को करना चाहिए और उनका यह प्रयास सभी के लिए स्वागत योग्य होना चाहिए। उनकी इस कोशिश को या हमारे आशीर्वाद को राजनीतिक चश्मे से देखना उचित नहीं है।

राहुल गांधी और उनकी भारत जोड़ो यात्रा को संतों का समर्थन मिलने के बाद उपजी प्रतिक्रिया के बीच कांग्रेस के प्रवक्ता गौरव तिवारी वीरू भाजपा पर हमला करते हैं । उनका कहना है कि भाजपा रामलला से लेकर संतो और सनातन संस्कृति के मानकों- मूल्यों का इस्तेमाल अपने राजनीतिक लाभ के लिए करती है और यदि कोई इन मूल्यों को तटस्थ होकर राष्ट्रीय संदर्भों में अर्पित करना चाहता है, तो उन्हें मिर्ची लग जाती है। यह वह दौर है, जब लोगों को भाजपा के संकीर्णता समझनी चाहिए ।

दिल्ली में भारत जोड़ो यात्रा को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने ट्रैफ़िक एडवाइज़री जारी की है । दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाकों (पुरानी दिल्ली के कई इलाक़ों, लोहा पुल, पुश्ता रोड, जाफ़राबाद, मौजपुर , गोकुलपुरी ) में भारी जाम की आशंका जताई है ।

राहुल गांधी के नेतृत्व वाली 'भारत जोड़ो यात्रा' आज से नौ दिनों के बाद फिर से शुरू हो रही है । उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नेताओं के मुताबिक, यात्रा तीन जनवरी को उनके प्रदेश में प्रवेश करेगी और 120 किलोमीटर का सफर तय कर पांच जनवरी को हरियाणा में पहुंचेगी । यह यात्रा फिलहाल शीतकालीन विश्राम पर है । यह 24 दिसंबर को दिल्ली के लाल किला पहुंची थी । यात्रा ने 110 से अधिक दिनों में 3,000 किमी से अधिक मार्च कर चुकी है ।

ब्रेक से पहले यात्रा दक्षिणी राज्यों से शुरू होकर राजस्थान और दिल्ली तक गई थी । 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र और हरियाणा के कुछ हिस्सों को कवर कर चुकी है । इसका समापन जम्मू-कश्मीर में होगा ।

कांग्रेस ने दावा किया है कि यह भारत के इतिहास में किसी भी भारतीय राजनेता द्वारा सबसे लंबा पैदल मार्च है । इस यात्रा के साथ, राहुल गांधी का उद्देश्य पार्टी कार्यकर्ताओं को जुटाना और देश में भाजपा की "विभाजनकारी राजनीति" के खिलाफ आम जनता को एकजुट करना है ।

इस बीच, 26 जनवरी को श्रीनगर में समाप्त होने वाली 'भारत जोड़ो यात्रा' के बाद, कांग्रेस 'हाथ से हाथ जोड़ो' अभियान शुरू करने की तैयारी कर रही है, जिसका उद्देश्य पूरे देश में यात्रा का संदेश फैलाना है । सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने बहन और एआईसीसी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को महिलाओं पर विशेष ध्यान देने के साथ देश भर में 'हाथ से हाथ जोड़ो' अभियान का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सौंपी है ।

Latest News

World News