Trending News

जुलाई से पहले स्कूल खुलने की संभावना बहुत कम - डिप्टी सीएम

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 23rd December , 2020 12:54 pm

कोरोना महामारी के चलते देश के कई राज्यों में शिक्षण संस्थान अभी भी बंद हैं। देश की राजधानी दिल्ली में भी अभी स्कूल और कॉलेज नहीं खोले गए हैं और दिल्ली सरकार अभी इसपर विचार भी नहीं कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में स्कूल जुलाई से पहले खुलने की संभावना भी नहीं है। ऐसे में 2021-22 के एकेडमिक सेशन में नर्सरी में होने वाले दाखिले रद्द किए जा सकते हैं।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने एक इंटरव्यू में कहा है कि जुलाई से पहले दिल्ली में स्कूलों को खोले जाने की संभावना बहुत ही कम है, भले ही फरवरी तक हम लोगों को वैक्सीन का टीका देना शुरू कर दें। मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमें अभी इस दिशा में भी काम करना है कि टीचर्स और बच्चों को बिना जोखिम में डाले परीक्षाएं कैसे आयोजित की जाएं।

मनीष सिसोदिया ने बताया है कि नर्सरी एडमिशन दाखिले को रद्द करने और स्कूलों को जुलाई से पहले नहीं खोलने जैसे विकल्पों पर विचार किया जा रहा है और इन प्रस्तावों को जल्द ही प्राइवेट स्कूलों को भेजा जाएगा। सरकार के प्रस्ताव के मुताबिक, अगले साल स्कूलों में एक के बजाए दो बैच में एडमिशन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। एक नर्सरी में जबकि दूसरा किंडरगार्टेन में।

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में सभी स्कूल और कॉलेज मार्च 2020 से ही बंद हैं। कई पड़ोसी राज्यों ने स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है, लेकिन दिल्ली सरकार अभी ये जोखिम लेने के मूड में नहीं है। दिल्ली में नर्सरी दाखिला एक उच्च विनियमित प्रक्रिया है, जिसमें दिल्ली सरकार एडमिशन लिस्ट और मानदंड तय करती है। दिशानिर्देश आमतौर पर नवंबर तक जारी किए जाते हैं।

Latest News

World News