Trending News

लॉकडाउन-5 की आहटः दो हफ्ते के लिए पाबंदियां का बढ़ना लगभग तय, पढ़िये ये स्पेशल रिपोर्ट

[Edited By: Admin]

Thursday, 28th May , 2020 12:23 pm

लॉकडाउन चार के खत्म होने के पहले ही एक बार फिर लॉकडाउन-5 की आहट सुनाई देने लगी है. 31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात करेंगे. सूत्रों का कहना है कि मन की बात में पीएम मोदी बहुत कुछ साफ कर सकते हैं. वैसे सूत्रों का यही कहना है कि दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन का बढ़ना लगभग तय है.

सरकार लोगों को ज्यादा छूट देकर उनकी जिंदगी और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश करती दिख रही है, लेकिन खबर है कि कोरोना की ज्यादा मार सह रहे इलाकों में राहत नहीं दी जाएगी. सूत्रों के मुताबिक, लॉकडाउन 5 में 11 शहरों पर सख्ती जारी रहेगी. ये वो शहर हैं जहां कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है.

जिन शहरों में पाबंदी जारी रह सकती है वो दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरू, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता हैं. इन 11 शहरों में भारत में कुल कोरोना संक्रमित केस के 70 फीसदी मामले मिले हैं, जबकि अहमदाबाद, दिल्ली, पुणे, कोलकाता और मुंबई में ये और खतरनाक है. यहां देश के कुल मरीजों के 60 फीसदी लोग पाए गए हैं.

यही वजह है कि सरकार लॉकडाउन-5 के बारे में सोच रही है. लॉकडाउन-5 में सरकार इन इलाकों में सख्ती बरकरार रखेगी. वहीं कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जोन में लोगों को शर्तों के साथ छूट दी जाएगी, लेकिन ये छूट भारी भरकम जिम्मेदारी के साथ मिलने जा रहा है.

उधर, हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और हमीरपुर के साथ-साथ सोलन जिले में Lockdown 5 को लागू कर दिया गया है क्योंकि हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैल रहा है और एहतियात के तौर पर यहां के जिला अधिकारियों ने सोमवार को अपने-अपने क्षेत्रों में 30 जून तक कोविड-19 कर भूख बढ़ाने का आदेश जारी किया है हालांकि कर्फ्यू के समय कुछ ढील रहती है जिसमें आवश्यक सेवा खुली रहती है।

अधिकारियों का कहना है कि 30 जून तक Lockdown 5 जारी रहेगा क्योंकि हिमाचल प्रदेश में जिस तरह से कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं उनमें से एक चौथाई कोना संक्रमित की संख्या हमीरपुर से है। राज्य में इस तरह के घातक विषाणु की उत्पत्ति तेजी से ना हो इसलिए हिमाचल प्रदेश ने लॉकडाउन 5 (Lockdown 5) को इन जिलों में लागू कर दिया है

हिमाचल प्रदेश में 72 साल की एक वृद्ध महिला की मृत्यु कोरोनावायरस के चलते हुई थी। जिसके बाद मरने वालों की संख्या अब पांच हो चुकी है और अभी भी हिमाचल प्रदेश में 142 मरीज अपना इलाज अस्पताल में करा रहे हैं इनमें से 57 मामले हमीरपुर के हैं। जिला अधिकारी हरिकेश मीणा ने बताया है कि पिछले 30 दिनों में देश की विभिन्न रेड जोन से 10,000 से अधिक प्रवासी मजदूर लौटे हैं।


इन सब बातों को मद्देनजर रखते हुए Lockdown 5 का फैसला लिया गया है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि 10 लोगों को कोरोनावायरस की पुष्टि होने के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 214 के पार पहुंच गई है लेकिन इनमें से 67 लोग ऐसे हैं जो स्वस्थ होकर घर वापस भी हो चुके हैं और राज्य में अभी भी 142 लोगों की करो ना मेरे से लड़ाई चल रही है।

Latest News

World News