Trending News

नए साल पर यूपी को बड़ी को सौगात, जल्द बनकर तैयार होगी अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 1st January , 2021 12:52 pm

लखनऊ: नए साल 2021 में योगी सरकार की ओर से प्रदेश को नई सौगात दी है। दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के निर्देशानुसार नए साल में अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी का काम पूरा कर लिया जाएगा, जिससे यूपी के दूसरे मेडिकल कॉलेजों को संबद्धता आसानी से मिल सकेगी। साथ ही छात्र-छात्राओं की सुविधाओं में भी इजाफा होगा। बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी के पहले चरण में दूसरे मेडिकल कॉलेजों को एफिलिएशन दिया जाएगा और दूसरे चरण में स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा। इसका खाका संस्‍थान व प्रशासन की ओर से तैयार कर लिया गया है।

अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी राजधानी लखनऊ के चक गंजरिया में 50 एकड़ भूमि पर तैयार की जा रही है। जिसका निर्माण कार्य नए साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस यूनिवर्सिटी में 20 एकड़ भूमि पर एकेडमिक ब्‍लॉक का निर्माण भी किया जाएगा। कुलपति डॉ. एके सिंह ने बताया कि परिसर में एक भव्‍य ऑडिटोरियम बनेगा, जिसमें 2,500 लोग एक साथ बैठ सकेंगें। इसके साथ ही परिसर में कुलपति, डॉक्‍टर, अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों के लिए आवास भी बनवाया जाएगा। इन निर्माण कार्यों की जिम्‍मेदारी लोक निर्माण विभाग को दी गई है।

अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी के शुभारंभ से प्रदेश के दूसरे प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के साथ ही पैरामेडिकल कॉलेज, डेंटल व नर्सिंग कॉलेजों के एफिलिएशन की राहें आसान हो जाएंगी। इस यूनिवर्सिटी के जरिए पहले चरण में कॉलेजों को एफिलिएशन दिया जाएगा। दूसरे चरण में MBBS में एडमिशन की शुरूआत की जाएगी। ये यूनिवर्सिटी इन सभी कॉलेजों के साथ ही अन्‍य मेडिकल कोर्सेज में भी एफिलिएशन, असेसमेंट, एडमिशन, इनरोलमेंट के क्षेत्र में भी काम करेगी। साल 2020 में अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी से अब तक यूपी के 11 मेडिकल कॉलेजों को सहमति पत्र दिए जा चुकें हैं, जिनमें 9 सरकारी और दो प्राइवेट मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। प्रदेश के 30 नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेजों से भी आवेदन आ चुके हैं, जिनपर तेजी से काम किया जा रहा है।

Latest News

World News