Trending News

B'dy Spcl: कहानी उस 'दिल्लीवाले लड़के' की जो मुंबई जाकर बन गया अरबपति सुपरस्टार, ठोकरों में काम आए ''10 प्रेरणादायक विचार''

[Edited By: Admin]

Saturday, 2nd November , 2019 01:55 pm

एक समय था जब इस महान व्यक्तित्व की अपनी जेब में सिर्फ 20 रुपये ही थे. समय ऐसा बदला कि आज वो हिन्दी सिनेमा का सबसे महंगा अभिनेता बन गया है.
दिल्ली के एक मध्यमवर्गीय परिवार का एक लड़का जिसकी फैमिली में अगर कोई व्यक्ति डॉक्टर या इंजीनियर बन जाता है, तो उनके लिए बड़ी बात हो जाती है.  

आज वही लड़का बॉलीवुड में "किंग खान" के नाम से जाना जाता है. किंग खान के 54वें जन्मदिन के खास मौके पर हम बात कर रहे हैं सुपरस्टार शाहरुख खान की. लेकिन शाहरुख की सफलता की कहानी इतनी आसान नहीं थी.

शाहरुख ने अपने जीवन में बहुत सी परेशानियों का सामना किया. शाहरुख खान के बारे में बताना अपने आप में ही एक अलग बात है क्योंकि शाहरुख खान की जीवनी से हमें मोटिवेशन मिलता है. तो आगे पढ़िए शाहरुख खान का जीवन परिचय...........

शाहरुख खान का बायोडाटा

पूरा नाम : शाहरुख खान
जन्म : 02 नवंबर 1965
शाहरुख खान की माता : लतीफ फातिमा
शाहरुख खान के पिता : मीर ताज मोहम्म्द खान
शाहरुख खान की पत्नी का नाम : गौरी खान (हिन्दू)
बहन : शहनाज (लालरुख)
धर्म : पठान (मुस्लिम)
शाहरुख खान की शादी : 25 अक्टूबर 1991 (लव मैरिज)
लंबाई : 173 से० मी०
जन्मस्थान : नई दिल्ली
घर : मन्नत (मुंबई)
काम काज : अभिनेता, निर्माता, टीवी होस्टिंग|
अवार्ड्स : पदमश्री, किंग खान |
संपत्ति : 5100 करोड़ रुपए (15-10-2018)
बच्चे : आर्यन खान, सुहाना खान, अबराम खान

शाहरुख खान के माता-पिता के बारे में

शाहरुख खान का बायोडाटा

शाहरुख खान के पिता ताज मोहम्म्द खान भारत की आजादी के एक सेनानी थे. उन्होंने भी आजादी के लिए अपना योगदान दिया था. वह पेशे से एक वकील थे.

ख़ान के पिता हिंदुस्तान के विभाजन से पहले पेशावर के किस्सा कहानी बाज़ार से दिल्ली आए थे हालांकि उनकी मां रावलपिंडी से आयीं थीं.

शाहरुख खान की एक बहन भी हैं जिनका नाम है शहनाज़ और जिन्हें प्यार से लालारुख बुलाते हैं.

अपने माता पिता के देहांत के उपरांत ख़ान 1991 में दिल्ली से मुंबई आ गए.

1991 में उनका विवाह गौरी ख़ान के साथ हिंदू रीति रिवाज़ों से हुआ. उनकी तीन संतान हैं – बड़ा बेटा आर्यन (जन्म 1997) और बेटी सुहाना (जन्म 2000) व छोटा बेटा (27 मई 2013) अब्राहम.

शाहरुख खान के बारे में 

शाहरुख खान लोगों के दिलों में राज करने वाली शख्सियत हैं. शाहरुख खान को बॉलीवुड का किंग खान कहा जाता है. शाहरुख खान ने गरीबी का सामना किया और हिन्दी सिनेमा में अपनी अलग पहचान बनाई.  जब शाहरुख खान के करियर की शुरुआत ही हुई थी तो उन्होंने चारों तरफ से आर्थिक तंगी का मुंह देखना पड़ा. 

खैर कुछ लोगों को ये जानने में मजा आता है की सामने वाले के पास कितना पैसा है वो कितना अमीर है लेकिन कोई ये जरा भी नहीं जानना चाहता की सामने वाले ने कैसे कैसे अपने जीवन की शुरुआत की कितनी ठोकरें खाईं होंगी अपने जीवन में, कितने लोगों ने अपने दरवाजे पर से धक्का देके निकाला होगा.

ऐसे तो बहुत से अभिनेता हैं जो कुछ न कुछ अलग करते ही है लेकिन शाहरुख खान अपनी जगह हिट है.

शाहरुख खान की शिक्षा  

Biography Of Shahrukh Khan in Hindi

शाहरुख खान की शिक्षा सेंट कोलम्बिया स्कूल (दिल्ली) से पूरी हुई. 

सन् 1985 में शाहरुख खान की शिक्षा हंसराज कॉलेज (दिल्ली) में शुरू हुई और सन् 1988 उन्होने अर्थशास्त्र (Economics) की डिग्री हासिल की, उसके बाद जब वो ग्रेजुएट हुए तब आगे की शिक्षा के लिए उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया लेकिन अपने अभिनय में रुचि के चलते उन्होंने आगे की शिक्षा को पूर्णविराम दे दिया.

शाहरुख खान का कठिन समय भी कहा जा सकता है. शाहरुख खान को बचपन से ही अभिनय करने का शौक था. वे अपने स्कूल कॉलेज में अभिनय किया करते थे.

शाहरुख खान के माता पिता भी उनको काफी सपोर्ट करते थे. लेकिन वो कहते हैं की भगवान को कुछ ओर ही मंजूर था.  जब शाहरुख खान 16 साल के हुए तो उनके पिता ताज मोहम्म्द खान जी का कैंसर के चलते दिहान्त हो गया.

उनके पिता जी के गुजर जाने के बाद उनकी मां ने शाहरुख खान की हिम्मत को बढ़ाया और आगे की पढ़ाई के लिए उन्हें हंसराज कॉलेज में दाखिला दिला दिया. शाहरुख खान का मन अभिनय करने में था जिसके चलते उनकी माता ने उन्हें थिएटर एक्शन ग्रुप भी जॉइन करा दिया.

थिएटर एक्शन ग्रुप में उनके गुरु बैरी जॉन ने अभिनय का पूरा ज्ञान दिया. शाहरुख खान की ग्राजुएशन की शिक्षा तो पूरी हो गयी थी लेकिन आगे की शिक्षा के लिए उन्होने जामिया में दाखिला लिया पर अभिनय में रुचि के चलते उन्होने पढ़ाई को छोड़ दिया.

1990 में उनकी मां  का स्वर्गवास हो गया. शाहरुख खान से आज भी उन दिनों के बारे में बात की जाती है तो उनकी आंखें नम हो जाती हैं और उनका कहना होता है की वो दिन उनके सबसे नाजुक दिनों में से थे.

बिना माता-पिता के जीवन जीना बिलकुल अकेले रहना अपने आप में ही एक सजा है. शाहरुख खान के पास उस समय कोई साया भी नहीं था न माता-पिता का हाथ और न ही कमाई का कोई जरिया था.

शाहरुख खान की पर्सनल लाइफ 

शाहरुख खान की पर्सनल लाइफ के बारे में कहें तो वो बहुत अच्छे पिता है और उससे भी ज्यादा अच्छे पति है उन्होंने पूरी लाइफ में एक ही शादी की है. शाहरुख खान की पत्नी का नाम गौरी खान है. अपने करियर की शुरुआत दूरदर्शन पर आ रहे सिरीयल फौजी से की थी उसमे उन्होंने एक कमांडो की भूमिका अदा की.

शाहरुख खान की लाइफ में एक लड़की आयी जिनका नाम गौरी खान है.शाहरुख खान उनसे प्यार कर बैठे लेकिन तब उनका करियर सैटल नहीं हुआ था. गौरी एक हिन्दू लड़की थीं और शाहरुख खान एक मुस्लिम परिवार से थे शाहरुख खान का समय कठिन था.

हिन्दू समाज और मुस्लिम समाज में थोड़ी अनबन थी. गौरी के घर वाले मुस्लिम लड़के के लिए बिलकुल खिलाफ थे लेकिन कुछ समय के बाद जब शाहरुख खान को काम मिलने लगा.शाहरुख खान ने अपने 1989 में सर्कस नाम के शो में काम किया था| जो लोगों को काफी पसंद आया.

शाहरुख खान ने उसी साल एक अंग्रेजी फिल्म में छोटा सा रोल किया जिसे हेमा मालिनी (अभिनेत्री) ने देखा और शाहरुख खान को फोन किया की तुम मुंबई आ जाओ मैं तुम्हारे साथ एक फिल्म करना चाहती हूं लेकिन शाहरुख खान को लगा की कोई उनके साथ मज़ाक कर रहा है.

शाहरुख खान की बेरोजगारी को देख कर गौरी के माता-पिता को शाहरुख से कोई उम्मीद नहीं रही. उन्होंने गौरी को मुंबई भेज दिया और फिर से शाहरुख खान अकेले पढ़ गए थे. कुछ समय के बाद शाहरुख खान ने मुंबई जाने का फैसला लिया ओर गए भी.

शाहरुख खान का मुंबई में संघर्ष 

साल 1991 में शाहरुख खान का मुंबई में आना हुआ उस समय उनके हाथ में केवल 10000 रुपए थे. शाहरुख खान गौरी को खोजते रहे. लेकिन किस्मत में कुछ और ही लिखा था उनके हाथ जो रुपए थे सब खर्च हो गए थे. अब इतना खराब समय था की उनके पास 20 रुपए ही बचे थे जिसमे वे केवल एक या दो टाइम का खाना ही खा सकते थे. शाहरुख खान का समय कठोर था और उन्हे सड़कों पर सोना पड़ा. उनके पास दिल्ली आने के लिए भी ट्रेन आदि की टिकिट के पैसे नहीं बचे थे.

उन्होंने खूब ठोकरें खाईं और तब केवल उनके मन में एक ही बात थी की इस मुंबई ने मुझे ठोकरें दी हैं एक दिन यही मुंबई मुझे बादशाह कह कर बुलाएगी. “इस शहर ने मुझे इतना तंग कर दिया है की, एक दिन मुझे बादशाह कह कर बुलाएगी”

कुछ चीजें ही बची हुई थी की उन्हे अपना कैमरा भी गिरवी रखना पड़ा|

गौरी ओर शाहरुख खान की जोड़ी सच में बहुत अच्छी है. दोनों का प्यार इतना सच्चा था की एक दिन शाहरुख खान सड़क पर टहल रहे थे की उन्हें गौरी नजर आ गयीं. शाहरुख खान की मुलाक़ात उनसे हुई लेकिन तब भी शाहरुख खान बेरोजगार थे.

शाहरुख खान और गौरी की शादी

शाहरुख खान और गौरी की शादी

शाहरुख खान गौरी से ढेर सारा प्यार होने की वजह से, गौरी से दोबारा मिलने की वजह से उनके अंदर दुबारा हिम्मत जाग उठी थी. गौरी ने शाहरुख खान से कहा की तुम मेरे मामा-मामी से बात कर के देखों वो बहुत अच्छे लोग हैं वो मेरे मम्मी पापा से तुम्हारे लिए बात करेंगे| फिर क्या था कुछ समय के बाद शाहरुख खान की मेहनत रंग लायी और उन्हे काम मिलने लगा.

शाहरुख खान की शादी 25 अक्टूबर 1991 में हो गयी

शाहरुख खान की फिल्मों की शुरुआत 

शाहरुख खान को अपने पिछले अभिनय से काफी पहचान मिल गयी थी. एक दिन क्या हुआ की शाहरुख खान बांद्रा (मुंबई में एक जगह) बिरयानी खा रहे थे और उनके पास एक प्रोड्यूसर आए विवेक वासवानी.

उन्होंने शाहरुख खान से पूछा की तुम फिल्मों में काम करोगे. शाहरुख खान ने हां कर दी जे.पी.सिप्पी की फिल्म जो की ब्लॉकब्स्टर रहती थी.

शाहरुख खान, जे.पी. सिप्पी से मिलने विवेक वासवानी जी के साथ उनके ऑफिस गए.

जे.पी. सिप्पी ने शाहरुख़ खान को देख कर सीधे बोला की एक दिन ये बहुत बड़ा स्टार बनेगा. जे.पी. सिप्पी ने अपनी फिल्मों का ऑफर दिया. खान ने उस दिन 5 फिल्मों के लिए साइन कर दिया.

अब शाहरुख खान ने जोखिम उठते हुए हेमा मालिनी से मिलने की हिम्मत की. शाहरुख खान हेमा मालिनी से मिलने गए. हेमा मालिनी ने शाहरुख खान से कहा:-

“I like your nose, it’s very aristocratic and you got into my film because of that” (मुझे आपकी नाक पसंद है, यह बहुत अलग है और जिसकी वजह से आप मेरी फिल्म में शामिल हुए)”

अब तो शाहरुख खान की किस्मत बदल चुकी थी. उन्हें काम मिलने के बाद गौरी के घर वाले शाहरुख खान से गौरी की शादी के लिए तैयार हो गए थे और तीन महीने के बाद 25 अक्टूबर 1991 को उनकी शादी करा दी गयी.

शाहरुख खान को दोनों चीज मिल गयी. प्यार और कामयाबी.

शाहरुख खान का कहना था शुरू से ही की “अगर तुम किसी चीज को पूरे दिल से चाहो, तो ये पूरी कायनात तुम्हें उससे मिलाने में लग जाती है”.

शाहरुख खान की हिम्मत बढ़ाने के लिए उनका कॉन्फ़िडेंस जो की इस लाइन को बोल कर आता था की “सफलता एक अच्छी टीचर नहीं है, असफलता आपको विनम्र बनाती है” कामयाबी और नाकामयाबी दोनों ज़िन्दगी के हिस्से है| दोनों ही स्थायी नहीं हैं.

शाहरुख खान की सुपर हिट फिल्में :

  1. दीवाना
  2. राजू बन गया जेंटल मेन
  3. दिल आशना हैं
  4. माई मेमसाहब
  5. किंग अंकल
  6. बाजीगर
  7. डरर
  8. कभी हाँ कभी ना
  9. अंजाम
  10. दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे
  11. ओह डार्लिंग ! ये है इंडिया
  12. रामजाने
  13. त्रिमूर्ति
  14. करण-अर्जुन
  15. जमाना-दीवाना
  16. गुड्डू
  17. दिल तो पागल हैं
  18. परदेश
  19. कुछ कुछ होता हैं
  20. दिल से
  21. मोहब्बतें
  22. अशोका
  23. कभी खुशी कभी गम
  24. देवदास
  25. स्वदेश
  26. वीर जारा
  27. मै हूँ ना
  28. पहेली
  29. कभी अलविदा ना कहना
  30. डॉन
  31. चक दे इंडिया
  32. ॐ शांति ॐ
  33. रब ने बना दी जोड़ी
  34. बिल्लू
  35. दूल्हा मिल गया
  36. माई नेम इज खान
  37. जब तक है जान
  38. चेन्नई एक्सप्रेस
  39. हैप्पी न्यू ईयर
  40. दिलवाले
  41. फैन
  42. ए दिल हैं मुश्किल
  43. डियर ज़िन्दगी
  44. रईस
  45. और अभी 2018 में रिलीज होने वाली है”जीरो”

शाहरुख खान ने अपनी एक्टिंग और शानदार अभिनय के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान बनाई.

शाहरुख खान के पूरी दुनिया में कई फैन हैं जो शाहरुख खान की एक्टिंग के दीवाने हैं. शाहरुख खान ने बहुत कुछ खोया भी था और बहुत कुछ पाया भी.

साल, फिल्म का नाम, फिल्मफेयर अवार्ड्स बेस्ट एक्टर

  • 2001, माय नेम इज खान, बेस्ट एक्टर
  • 2007, चक दे इंडिया, बेस्ट एक्टर
  • 2005, स्वदेश बेस्ट, एक्टर
  • 2003, देवदास बेस्ट, एक्टर
  • 1999, कुछ-कुछ होता हैं, बेस्ट एक्टर
  • 1998, दिल तो पागल हैं, बेस्ट एक्टर
  • 1996, दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, बेस्ट एक्टर
  • 1994, बाजीगर, बेस्ट एक्टर आदि. 

शाहरुख के प्रेरणादायक विचार...... 


Quote 1:
 Success is not a good teacher, failure makes you humble.

In Hindi: सफलता एक अच्छी टीचर नहीं है, असफलता आपको विनम्र बनाती है.

Quote 2: I do have a close circle of friends and I am very fortunate to have them as friends.

In Hindi: मेरे  कुछ  बहुत  ही  करीबी  दोस्त  हैं  और  मैं  बहुत  भाग्यशाली  हूँ कि  वे  मेरे  दोस्त  हैं.

Quote 3: I talk to Allah, I pray to him.

In Hindi: मैं  अल्लाह  से  बात  करता  हूँ, मैं  उनकी  इबादत  करता  हूँ.

Quote 4: Whenever I start feeling too arrogant about myself, I always take a trip to the U.S. The immigration guys kick the star out of my stardom.

In Hindi: जब  भी  मैं  बहुत  अभिमानी  महसूस  करने  लगता  हूँ  तो  अमेरिका  की  यात्रा  पर  चला  जाता  हूँ. इमीग्रेशन  वाले   लात  मार  कर  मेरे  स्टारडम  से  स्टार  निकाल  देते  हैं.

Quote 5: Whether people like it or not, my marketing thought is if you keep something in front of people for too long, they get used to it.

In Hindi: चाहे  लोग  इसे  पसंद  करें  या  नहीं, मेरी  मार्केटिंग  की  सोच  ये  है  कि   अगर  आप  कोई  चीज  लम्बे  समय  तक  लोगों  के  सामने  रखते  हैं  तो  उन्हें  इसकी  आदत  पड़   जाती  है.

Quote 6: Cinema in India is like brushing your teeth in the morning. You can’t escape it.

In Hindi: भारत  में  सिनेमा  सुबह  उठ कर ब्रश  करने  की  तरह  है. आप  इससे  बच नहीं  सकते.

Quote 7: I think love can happen at any age… it has no age.

In Hindi: मेरा  मानना  है  कि   प्यार  किसी  भी  उम्र  में  हो  सकता  है …इसकी  कोई  उम्र  नहीं होती।

Quote 8: Everyone has their own way of expressing happiness.

In Hindi: ख़ुशी  ज़ाहिर   करने   का  सबका  अपना-अपना  तरीका  होता  है.

Quote 9: Whenever I fail as a father or husband… a toy and a diamond always works.

In Hindi: मैं  जब  भी  एक  पिता  या  पति  के  रूप  में  फेल   होता  हूँ …एक  खिलौना  और  एक  हीरा  हमेशा  काम  कर  जाते  हैं.

Quote 10: Success and failure are both part of life. Both are not permanent.

In Hindi: कामयाबी  और  नाकामयाबी  दोनों  ज़िन्दगी  के  हिस्से  है. दोनों   ही  स्थायी  नहीं  हैं.

Quote 11: I don’t teach my children what is Hindu and what is Muslim.

In Hindi: मैं  अपने  बच्चों  को  नहीं  सिखाता  की  हिन्दू  क्या  है  मुस्लिम  क्या  है.

Quote 12: I truly believe my job is to make sure people smile.

In Hindi: मैं  वास्तव  में  यकीन  करता  हूँ  कि  मेरा  काम  ये  सुनिश्चित  करना  है  की  लोग  हंसें।

Quote 13: I could lie and say my wife cooks for me, but she doesn’t. My wife has never learnt cooking but she has great cooks at home.

In Hindi: मैं  झूठ  बोल  सकता  हूँ  कि  मेरी  बीवी  मेरे  लिए  खाना  बनाती  है, लेकिन  ऐसा  नहीं   है. मेरी  बीवी  ने  कभी  खाना  बनाना  नहीं  सीखा  लेकिन  उसके  पास  घर  पे  बहुत  अच्छे   कुक्स  हैं.

Quote 14: As far as the public is concerned, India is amazingly secular.

In Hindi: जहाँ  तक  जनता  का  सवाल  है, भारत  आश्चर्यजनक  रूप  से   धर्मनिरपेक्ष  है.

Quote 15: Even though I am fantastic looking, I am still quite intelligent.

In Hindi: हालांकि  मैं  बहुत  अच्छा   दिखता   हूँ , फिर  भी  मैं  काफी  बुद्धिमान हूँ.

Quote 16: I personally believe the film turns out better when shot in one short schedule, plus it doesn’t stress the actors.

In Hindi: मेरा  व्यक्तिगत  तौर  पर  मानना  है  की  जब  फिल्म  को  एक  छोटे  शेड्यूल  में  शूट  किया  जाता  है  तो  वो  अच्छी  बनती  है, ऊपर  से  एक्टर्स  भी  तनाव  में  नहीं  आते.

Quote 17: When people call me God, I say, no, I’m still an angel or saint of acting. I still have a long way to go.

In Hindi: जब  लोग  मुझे  भगवान्  कहते  हैं  तो  मैं  कहता  हूँ  नहीं  मैं  अभी भी  अभिनय  का  फ़रिश्ता  या  संत  हूँ. अभी  भी  मुझे  बहुत  आगे   जाना  है.

Quote 18: I don’t kiss on screen. Period.

In Hindi: मैं  परदे  पर  किस  नहीं  करता. पीरियड.

Quote 19: There is no right time and right place for love… it can happen any time.

In Hindi: प्यार  के  लिए  सही  समय  और  सही  जगह  नहीं  होती …य़े  किसी  भी  वक़्त  हो  सकता  है.

Quote 20: You know, I think we Indians are afraid to show and celebrate our happiness, lest things change around. But I feel that it’s okay to be sad and okay to show when you are happy.

In Hindi: आप  जानते  हैं, मुझे  लगता  है  कि   हम  भारतीय  अपनी  खुशियाँ  दिखाने  और मनाने  से  डरते  हैं, नहीं  तो  चीजें  अलग  होतीं. लेकिन  मैं  महसूस  करता  हूँ  कि   दुखी  होना  ठीक  है  और  अपनी  ख़ुशी  जाहिर  करना  भी  ठीक  है.

Quote 21: I am like a kid. I tell my family and friends I’m like a kid.

In Hindi: मैं  एक  बच्चे  की  तरह  हूँ. मैं  अपने  परिवार  और  मित्रों  से  कहता  हूँ  कि   मैं  बच्चों  की  तरह  हूँ.

Quote 22: I don’t like the trappings of stardom. I wear the shoes and the Dolce & Gabbana, because I’m told to. But I’m not trapped by it.

In Hindi: मुझे  स्टारडम  का  जंजाल  पसंद  नहीं  है. मैं  जूते  और  डोल्से & गबाना इसलिए  पहनता  हूँ  क्योंकि  मुझसे  कहा  जाता  है. लेकिन  मैं  इन  सबमे  फंसता  नहीं  हूँ.

Quote 23: I have no self-centeredness or ego about being a movie star.

In Hindi: मेरे  अन्दर  मूवी  स्टार होने  का कोई  अहम्  या अहंकार  नहीं   है.

Quote 24: I love being recognized, I love people liking me, I love the fact that people scream when I go out. I think I’ll miss all that when it’s taken away.

In Hindi: मुझे  पहचाना  जाना  पसंद  है, मुझे  लोगों  का  पसंद  करना  अच्छा   लगता  है, मुझे  इस  बात  से  प्यार  है  कि   जब  मैं  बाहर  जाता  हूँ  तो  लोग  चीखेते -चिल्लाते  हैं. मुझे  लगता  है  जब  ये  सब  मुझसे  ले  लिया  जाएगा  तो  मैं  इन्हें  बहुत  मिस  करूँगा.

Quote 25: I’ve won many awards and I want more. If you want to call it hunger then I’m hungry for awards.

In Hindi: मैंने  बहुत  से  अवार्ड्स  जीते  हैं और  मुझे  और  चाहियें. अगर  आप  इसे  भूख  कहना  चाहते  हैं  तो  हाँ  मैं  अवार्ड्स  के  लिए  भूखा  हूँ.

Quote 26: Youngsters are the most discerning audience. They want entertainment, they want issues.

In Hindi: युवा  सबसे  समझदार  दर्शक  होते  हैं. उन्हें  मनोरंजन   चाहिए, उन्हें  मुद्दे  चाहिए.

Quote 27: As a matter of fact, I find the Western cinema very fantastic.

In Hindi: हकीकत  में , मुझे  वेस्टर्न  सिनेमा  बहुत  शानदार  लगता  है.

Quote 28: I am very clear that when I work with a director what he or she says is the last word.

In Hindi: ये  बिलकुल   स्पष्ठ है  कि   जब  मैं  किसी  निर्देशक  के  साथ  काम  करता  हूँ  तो  वो  जो  कहता  है  वही  आखिरी  होता  है.

Quote 29: I want people to know that movie stars live a normal, middle-class life.

In Hindi: मैं  चाहता  हूँ  कि  लोग  जाने  कि   मूवी  स्टार्स  नार्मल  मिडिल  क्लास  लाइफ  जीते  हैं.

Quote 30: I work hard, like I’m sure everyone else does, and I’m very honest with the work I do.

In Hindi: मैं  कड़ी  मेहनत  करता  हूँ, पक्का  और  सब  लोग  भी  करते होंगे, और  मैं  जो  करता  हूँ  उसके  प्रति  बहुत  इमानदार  रहता  हूँ.

Quote 31: I’m an actor, I’m not a politician.

In Hindi: मैं  एक  अभिनेता  हूँ, नेता  नहीं.

Quote 32: If I talk to a girl, it’s assumed that I’m having a scene with her. If I don’t, then it’s assumed that I’m gay.

In Hindi: जब  मैं  किसी  लड़की  से  बात  करता  हूँ  तो  ये  मान  लिया  जाता  है  कि  मेरा  उसके  साथ  चक्कर  है. अगर  नहीं  करता  तो  ये  मान  लिया  जाता  है  की  मैं  गे  हूँ.

Quote 33: In India, the films are not looked upon just as entertainment. They’re a way of life.

In Hindi: भारत  में  फिल्में  सिर्फ  मनोरंजन  के  रूप  में  नहीं देखी  जाती. वे  जीने  का  एक  तरीका  हैं.

Quote 34: Just be nice to me while I am doing the scene; that is all. I don’t want big cars, I don’t want big hotel rooms.

In Hindi: जब  मैं  कोई  सीन  कर  रहा  होऊं  तो  बस  मेरे  साथ  अच्छे  से  रहिये. मैं  बड़ी  कारें, होटल  के  बड़े -बड़े  कमरे  नहीं  चाहता.

Quote 35: My favorite dish is tandoori chicken.

In Hindi: मेरा पसंदीदा पकवान तंदूरी चिकन है.

Quote 36: My life may seem glamorous from the outside but off screen it’s as ordinary as anyone else’s.

In Hindi: बाहर  से  मेरी  ज़िन्दगी  आकर्षक  लग  सकती  है  लेकिन  परदे  के  पीछे  वो  उतनी  ही  सामान्य  है  जितना  किसी  और  की.

Quote 37: Sometimes a lot of us men think we are doing everything for the woman we love, but there is an aspect of a woman a man doesn’t understand.

In Hindi: कभी -कभार  बहुत  से  मर्द  सोचते  हैं  कि  जिस  औरत  से  वे  प्यार  करते  हैं  उसके  लिए  सब  कुछ  कर  रहे  हैं, लेकिन  औरतों  का  एक  ऐसा  पहलु  है  जो  मर्द  नहीं  समझते.

Quote 38: The line between what I really am, and what I am on reel, is slowly diminishing.

In Hindi: जो  मैं  सचमुच  हूँ  और  जो  मैं  फिल्मो  में  दिखता   हूँ  ; इनके  बीच  की  रेखा धीरे-धीरे  घट  रही  है.

Quote 39: There’s a personal me, there’s an actor me and there’s a star me.

In Hindi: एक  व्यक्तिगत  मैं  हूँ, एक  अभिनेता  मैं  हूँ, और  एक  स्टार  मैं  हूँ.

Quote 40: More than an actor, I am a performer… I’m a great believer – honestly so, shamelessly so, vulgarly so – that cinema is for entertainment. If you want to send messages, there’s the postal service.

In Hindi: एक  अभिनेता  से  अधिक  मैं  एक  कलाकार  हूँ … मैं  मानता  हूँ – इमानदारी  से, बेशर्मी  से, अभद्रता  से  –कि  सिनेमा  मनोरंजन  के  लिए  है. यदि  आप  सन्देश  देना  चाहते  हैं  तो  उसके  लिए  पोस्टल  सर्विस  है.

Quote 41:  There’s a whole form of literature in India which talks about the quest for the perfect man by a woman, where every woman looks for a perfect man but only ends up with half that.

In Hindi: भारत में बहुत सारा साहित्य है जो एक औरत द्वारा एक उत्तम पुरुष की तलाश के बारे में लिखता है, जहाँ हर औरत एक उत्तम पुरुष को खोजती है पर अंत में  उसका आधा ही पाती है.

Quote 42: When I think back on it, of course I got lucky and got great directors and good breaks but all that was the physical part. But what made me a star was that I could take a chance and not have anything to worry about in terms of losing.

In Hindi: जब  मैं इस बारे में  पीछे मुड़  कर  सोचता  हूँ, बिलकुल  मैं  भाग्यशाली  था  और  मुझे  महान  निर्देशक  मिले  अच्छे  ब्रेक्स  मिले  पर  वो  सब  भौतिक  पार्ट  था. लेकिन  जिस  चीज  ने  मुझे  स्टार  बनाया  वो  ये  था  कि   मैं  कुछ  खोने  के  डर   के  बिना  चांस  ले  पाया.

Quote 43:  Yes I have made a lot of money and I have a lot of respect, my films have done well, and I know there are loads of loads of people who look up to me and really love me. I really just thought this is like a strange dream. I have never thought this is a success – I don’t have a standard.

In Hindi: हाँ  मैंने  बहुत  पैसे  बनाये  हैं  और  मेरी  बहुत  इज्ज़त  है, मेरी  फिल्मो  ने  अच्छा  किया  है, और  मैं  जानता  हूँ  बहुत  से  लोग  मेरी  प्रशंशा  करते  हैं  और  मुझे  प्यार  करते  हैं. मुझे  ये  सब  एक  अनोखे  सपने  की  तरह  लगता  है. मैंने  कभी  इसे  सफलता  नहीं  समझा – मेरा  कोई  मापदंड  नहीं  है.

शाहरुख-गौरी की 'मैजिकल लव स्टोरी'

Latest News

World News