Trending News

B'dy Spcl: स्मिता पाटिल ने देखा भयानक सपना और बन गई अमिताभ बच्चन के 'दोबारा जन्म की कहानी'

[Edited By: Admin]

Friday, 11th October , 2019 01:56 pm

आज सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का 77वां जन्मदिन है. दमदार आवाज और अभिनय के दम पर दर्शकों को अपना दीवाना बनाने और हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के 'शहंशाह' कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का 11 अक्टूबर 1942 को जन्म हुआ था. उनकी कड़ी मेहनत ने आज उन्हें उस मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया है, जहां उन्होंने कभी सोचा भी नहीं होगा. 

Image result for अमिताभ बच्चन का जन्मदिन

अमिताभ को अपने करियर के शुरुआती दिनों में वह दिन भी देखना पड़ा जब उनकी आवाज को लोगों ने नकार दिया था. फिल्म जगत में अपने करियर के शुरुआती दिनों में अमिताभ बच्चन ने 'आकाशवाणी' में भी अनाउंसर पद के लिए आवेदन किया लेकिन वहां काम करने का अवसर नहीं मिला. यहां तक कि फिल्म 'रेशमा' और 'शेरा' में अपनी अच्छी आवाज के बावजूद उन्हें मूक भूमिका भी स्वीकार करनी पड़ी.

800 रुपये वेतन से की शुरुआत

11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में जन्में अमिताभ बच्चन ने अपने करियर की शुरुआत कोलकत्ता में बतौर सुपरवाइजर की जहां उन्हें 800 रुपये मासिक वेतन मिला करता था. साल 1968 मे कलकत्ता की नौकरी छोड़ने के बाद मुंबई आ गये। बचपन से ही अमिताभ बच्चन का झुकाव अभिनय की ओर था और दिलीप कुमार से प्रभावित रहने के कारण वह उन्हीं की तरह अभिनेता बनना चाहते थे.

दो बार जन्मदिन मनाते हैं अमिताभ

अमिताभ के  दो जन्मदिन किसी सेलीब्रेशन नहीं बल्कि एक खास वजह से मनाए जाते हैं. आज के दिन यानी 11 अक्टूबर के दिन को अमिताभ बच्चन का जन्म हुआ था. वहीं उनके दूसरे जन्मदिन यानी 2 अगस्त को अमिताभ का दूसरा जन्म हुआ था. दरअसल, 1982 में फिल्म 'कुली' की शूटिंग के दौरान एक हादसा हुआ था. एक एक्शन सीन था जो अमिताभ के डुप्लीकेट पर फिल्माया जाना था लेकिन इस सीन को अमिताभ ने खुद करने का फैसला किया.

कुली के सेट पर हुआ हादसा


फट गई थी तिल्ली

अस्पताल में भर्ती हुए अमिताभ बच्चन

अमिताभ को मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया. यहां पर सर्जरी के जरिए उनके शरीर से जख्मी तिल्ली को निकाल दिया गया. उसके बाद भी अमिताभ की हालत नाजुक बनी रही. बताया जाता है कि अमिताभ कुछ मिनटों के लिए जैसे पूरी तरह मृत ही हो गए थे डॉक्टर्स ने अमिताभ के हृदय में एड्रेनलिन इंजेक्शन दिया और देखते ही देखते अमिताभ बच्चन होश में आ गए.

आज भी विश करते हैं लोग


इस हादसे के बाद तो इसे अमिताभ का दूसरा जन्म ही मान लिया गया. आज भी करीबी लोग अमिताभ को 2 अगस्त पर जन्मदिन की बधाई देते हैं.

स्मिता पाटिल ने देखा था सपना

अमिताभ बच्चन ने एक इंटरव्यू में बताया था कि कुली फिल्म के सेट पर 1982 में मुझे गंभीर चोट लगने वाला हादसा हुआ था। उससे ठीक एक दिन पहले अभिनेत्री स्मिता पाटिल ने मेरे बारे में एक बुरा सपना देखा था. अमिताभ ने बताया, मैं बेंगलुरु में कुली की शूटिंग कर रहा था. रात दो बजे मेरे पास होटल के कमरे में फोन आया.रिसेप्सिनिस्ट ने बताया कि लाइन पर स्मिता पाटिल हैं. मैं अचंभित था क्योंकि मैंने पहले कभी उनके ऐसे वक्त में बात नहीं की थी। मैंने सोचा कि कुछ महत्वपूर्ण होगा. फोन पर बात कि तो स्मिता पाटिल ने बताया कि उन्होंने मेरे बारे में बुरा सपना देखा है. मैं ठीक तो हूं ना। अगले दिन कुली के सेट पर वह भयानक हादसा हो गया.

इतिहास के झरोखे से-एक महीने में ही 4 फिल्में रिलीज हुईं (May-1978) 'मुकद्दर का सिकंदर', 'कसमे वादे', 'त्रिशूल', 'डॉन' सभी हिट

1978 में एक वह दौर आया जब अमिताभ बच्चन ने लगातार 4 हफ्ते तक अपनी एक नई फिल्म देकर एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो अभी तक कोई भी दूसरा हीरो नहीं बना पाया है. ये 4 हफ्ते थे 21 अप्रैल से 12 मई 1978 तक के. इस दौरान मुंबई में पहले 21 अप्रैल को अमिताभ बच्चन की ‘कसमे वादे’ रिलीज हुई तो उसके अगले हफ्ते 28 अप्रैल को ‘बेशर्म’, फिर 5 मई को ‘त्रिशूल’ लगी तो उसके बाद के सप्ताह में 12 मई को ‘डॉन’ रिलीज़ हुई. बड़ी बात यह है भी है कि ये चारों फ़िल्में कामयाब रहीं.

Posted By- Gaurav Shukla

यहां पढ़ें उनके करियर के 50वें साल की '50 सुनहरी कहानियां'

Latest News

World News