Trending News

B'dy Spcl: फिल्मों में काम के लिए सड़कों पर सोये थे अनुराग, 22 साल छोटी गर्लफ्रेंड को लेकर चर्चा में

[Edited By: Admin]

Tuesday, 10th September , 2019 04:03 pm

ब्लैक फ्राइडे (2007), देव डी (2009), गुलाल (2009), गैंग्स ऑफ वासेपुर (2012) और हाल ही में युवाओं के बीच लोकप्रिय हुई Netflix की वेबसीरीज सैक्रेड गेम्स के डायरेक्टर अनुराग कश्यप का आज जन्मदिन है. अनुराग का  जन्म 10 सितंबर 1972 को यूपी के गोरखपुर जिले में हुआ था. अनुराग 1993 में मुंबई आ गए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनुराग जब मुंबई आए थे, तब उनके जेब में 5 से 6 हजार रुपये पड़े थे. मुंबई शहर में पहले 8-9 महीने वह काफी परेशान रहे. इस दौरान उन्हें सड़कों पर भी सोना पड़ा और काम की खोज में भटकना भी पड़ा. कुछ दिनों बाद उनको पृथ्वी थिएटर में काम मिला. लेकिन उनका पहला प्ले आज तक पूरा नहीं हो सका, क्योंकि उस दौरान डायरेक्टर का निधन हो गया था.

 

दस दिनों में उन्होंने 55 फिल्में देखीं और विटोरियो (वित्तोरियो दे सिका) की फिल्म बाइसिकिल थीफ ने उन्हें सबसे अधिक प्रभावित किया। बस इसके बाद वह अपने सपनों को सच करने मुंबई पहुंच गए। अपनी स्क्रिप्टिंग और डायरेक्शन की बदौलत उन्होंने बॉलीवुड में अपना एक मुकाम बना लिया। हालांकि अनुराग कश्यप का विवादों से गहरा नाता रहा है।

 

शुरुआत में कुछ टीवी सीरियल के लिए लिखने के बाद अनुराग को रामगोपाल वर्मा की फिल्म 'सत्या' में स्क्रिप्टिंग का काम मिला। उन्होंने बतौर निर्देशक फिल्म 'पांच' से करियर की शुरुआत की, जो कि केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के कारण प्रदर्शित नहीं हो सकी।

अनुराग कश्यप लीक से हटकर फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं. अपनी फिल्मों के साथ-साथ अनुराग पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी चर्चा में रहते हैं. अनुराग कश्यप काफी समय से शुभ्रा शेट्टी नाम की एक लड़की को डेट कर रहे हैं. शुभ्रा शेट्टी की उम्र 25 साल बताई जाती है. अनुराग कश्यप ने कुछ समय तक तो अपना ये रिलेशनशिप मीडिया से छुपा कर रखा था लेकिन एक इंटरव्यू में और सोशल मीडिया पर तस्वीरों के जरिए उन्होंने खुद ही अपने प्यार का ऐलान भी कर दिया.

गर्लफ्रेंड के साथ हाल ही की एक तस्वीर  में अनुराग कश्यप

एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपने इस रिलेशनशिप को लेकर बात की थी. उन्होंने कहा था- 'सभी को प्यार करने का अधिकार है. मैं प्यार की बहुत कद्र करता हूं फिर चाहे उम्र 90 साल की ही क्यों न हो? मैं टूटे दिल को लेकर समय बर्बाद नहीं करना चाहता. मैं टूटे दिल की बजाय दोबारा प्यार में पड़ने पर यकीन रखता हूं'. बताया जाता है कि अनुराग कश्यप की बेटी के साथ भी उनकी कथित गर्लफ्रेंड शुभ्रा शेट्टी की बॉन्डिंग काफी अच्छी है. अनुराग कश्यप, शुभ्रा के साथ अक्सर सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर करते नजर आ जाते हैं.

22 साल छोटी गर्लफ्रेंड

अनुराग कश्यप की पहली शादी 2003 में आरती बजाज से हुई थी. ये शादी 2009 में टूट गई थी. आरती बजाज से तलाक के बाद उन्होंने बॉलीवुड एक्ट्रेस कल्कि केक्ला से शादी की थी. अनुराग और कल्कि की शादी 2011 में आई और 2015 में इन दिनों का तलाक हो गया. वहीं दो शादियां टूट जाने के बाद अभी तक अनुराग कश्यप ने तीसरी शादी तो नहीं की लेकिन वो शुभ्रा शेट्टी को काफी समय से डेट कर रहे हैं. अब देखने वाली बात ये होगी कि ये दोनों शादी कब करेंगे.

यहां देखें अनुराग की फिल्मों की कुछ विशेषताएं....

फिल्म बनाते समय कड़े से कड़ा रवैया अपनाने वाले अनुराग कश्यप की फिल्मों पर सेंसर बोर्ड की कैंचियां भी खूब चलती हैं और उन्हीं फिल्मों की जब सराहना होती है तो निर्माता की झोली में चार फिल्मफेयर अवार्ड भी आने से कोई नहीं रोक पाता. अनुराग कश्यप ने अपने बॉलीवुड निर्देशन की शुरुआत फिल्म पाँच से की जो सेंसरशिप के मुद्दों के कारण कभी रिलीज़ नहीं हुई। 

नो स्मोकिंग (No Smoking 2007) अनुराग कश्यप द्वारा लिखित और निर्देशित और विशाल भारद्वाज और कुमार मंगत द्वारा सह-निर्मित है. नो स्मोकिंग एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म है जिसमें जॉन अब्राहम, आयशा टाकिया, रणवीर शौरी और परेश रावल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

देव डी (Dev D 2009) रोमांटिक होने के साथ-साथ एक्शन से भरपूर इस फिल्म को हम कैसे भूल सकते हैं. फिल्म में अभय देओल (Abhay Deol) कल्कि केक्ला और माही गिल की एक्टिंग ने हर किसी को हैरान कर दिया था. फिल्म की सफलता ने रातों-रात अनुराग कश्यप को स्टार बना दिया.

गैंग्स ऑफ वासेपुर (Gangs Of Wasseypur 2012) साल 2012 में आई फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है. नवाज़ुद्दीन सिद्द्की-हुमा कुरैशी और मनोज बाजपेयी अभिनीत इस फिल्म का जादू सालों तक लोगों के सर चढ़कर बोला. झारखंड के धनबाद की कहानी को बड़े पर्दे पर उतारने का काम कोई कर सकता था तो वो केवल अनुराग कश्यप ही थे.

गुलाल (Gulaal 2009) गुलाल एक राजनीतिक ड्रामा फिल्म है जिसका निर्देशन अनुराग कश्यप ने किया है. फिल्म छात्रा राजनीति पर आधारित है. जिसमें कॉलेज इलेक्शन के माध्यम से एक काल्पनिक अलगाववादी आंदोलन को दिखाया गया है.

ब्लैक फ्राइडे (Black Friday 2007) साल 1993 को हुए मुंबई हमले की एक सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है. फिल्म का निर्माण साल 2004 में हुआ था लेकिन किसी कारणवश फिल्म रिलीज़ नहीं हो सकी इसके बाद साल 2007 में रिलीज़ हुई.

  

Latest News

World News