Trending News

अयोध्या केस सुनवाई का 38 वां दिन: आने वाला है आखिरी फैसला, धारा 144 लागू, मंदिर निर्माण के लिए 60% शिलाएं तैयार

[Edited By: Admin]

Monday, 14th October , 2019 01:37 pm

अयोध्या रामजन्म भूमि विवाद पर सुनवाई खत्म होने वाली है. जिले में एहतियातन धारा 144 लागू कर दी गई है. वहीं सुप्रीम कोर्ट में 38 वें दिन की सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने कहा कि मैंने नोटिस किया है कि सुनवाई के दौरान बेंच के सारे सवाल मुस्लिम पक्ष से ही हो रहे हैं. हिंदू पक्ष से कोई सवाल नहीं पूछा गया. रामलला के वकील सीएस वैद्यनाथन ने इस पर ऐतराज जाहिर करते कहा- ये ग़लत, बेबुनियाद बात है. धवन ने कहा - मैं कोई बेबुनियाद बात नहीं कह रहा हूं. मेरी ज़िम्मेदारी बनती है कि मैं बेंच के सारे सवालों के जवाब दूं पर सारे सवाल मुस्लिम पक्ष से ही क्यों हो रहे हैं?

विवादित इमारत पर हमेशा से मुसलमानों का कब्ज़ा बता रहे राजीव धवन से सुप्रीम कोर्ट ने सवाल किया कि जब बाहरी हिस्से में हिंदू राम चबूतरा, सीता रसोई बना कर पूजा करते थे फिर आपका पूरा कब्ज़ा कैसे हुआ? राजीव धवन ने कहा कि सारे सवाल हमसे किए जा रहे हैं और दूसरे पक्ष से कोर्ट सवाल नहीं करता. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह टिप्पणी अवांछित है.

इस बीच पूजा के अधिकार की अर्ज़ी देने वाले सुब्रमण्यम स्वामी को आगे बैठा देख मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने विरोध किया. कहा- ये जगह वकीलों की है और यहां किसी और को अधिकार नहीं है. अपने केस की खुद पैरवी करने वाले स्वामी आगे बैठते रहे हैं. राफेल केस में अरुण शौरी आगे बैठे थे.

इससे पहले जब सोमवार को सुनवाई शुरू हुई तो सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील राजीव धवन ने कोर्ट से कहा कि आज जिरह पूरी करना संभव नहीं हो पायेगा. उन्‍होंने आज के बाद डेढ़ धंटे का और वक्त अपनी जिरह पूरी करने के लिए मांगा. कोर्ट ने कहा कि आज ही अपनी बात पूरी करने की कोशिश कीजिए. हालांकि तय तय शेड्यूल के मुताबिक सोमवार को मुस्लिम पक्ष के पास अपनी बात रखने का अंतिम मौका है. मंगलवार और बुधवार को हिंदू पक्ष को जवाब देने का आखिरी मौका मिलेगा और 17 अक्‍टूबर को सुनवाई पूरी होने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया जाएगा.

मंदिर निर्माण की तैयारियां तेज

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के इंतजार के बीच अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की तैयारियां तेज हो गई हैं. आज हम आपको बताएंगे अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर निर्माण का काम कितना पूरा हो चुका है. राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सतेन्द्र दास के मुताबिक दो मंजिला प्रस्तावित राम मंदिर के प्रथम तल का निर्माण पूरा हो चुका है. मंदिर ठीक वैसा ही बनाया जाएगा जिस तरह का मॉडल तैयार किया गया है.

Latest News

World News