Trending News

7 दिन के अन्दर लग जानी चाहिये सभी किशोरों को वैक्सीन- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

[Edited By: Vijay]

Saturday, 8th January , 2022 11:56 am

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जांच संख्या बढ़ाकर 10 हजार प्रतिदिन करने के निर्देश दिए। अभी जांच का औसत तीन से चार हजार है। सीएम ने जांच के साथ युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर सात दिन में सभी किशोरों को टीके की पहली डोज से आच्छादित करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहाकि स्कूलों को केंद्र बनाकर वहां पर टीकाकरण कराएं। छात्र-छात्राएं वहां आसानी से पहुंच सकेंगे।

चेक कर लें आक्सीजन प्लांटों की क्रियाशीलता

मुख्यमंत्री गोरखनाथ मंदिर में अधिकारियों के साथ कोविड-19 से निपटने की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उनके साथ अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी भी थे। सीएम ने कहाकि सभी अस्पतालों में बेड की उपलब्धता की जांच कर ली जाए। आक्सीजन प्लांटों की क्रियाशीलता की भी जांच पूरी कर ली जाए। मेडिकल कालेज के कोविड अस्पताल को क्रियाशील करते हुए सबसे पहले उसका प्रयोग किया जाए। जितना जल्द हो सके, क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आरएमआरसी) में जीनोम सीक्वेंस‍िंग की व्यवस्था अतिशीघ्र कर ली जाए। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान को जिला प्रशासन के साथ समन्वय बनाकर काम करने के लिए निर्देशित करते हुए कहा कि सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं।

निगरानी समितियों को सक्रिय करने का निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी समितियों को पूरी तरह से सक्रिय कर दें। रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन तथा एयरपोर्ट पर निगरानी बढ़ा दें। बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की जांच जरूर कराएं। इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से छह एंबुलेंस को जोड़ते हुए गंभीर मरीजों के इलाज की पूरी व्यवस्था करें। प्रयास करें कि कोविड को लेकर किसी तरह की अफरातफरी की स्थिति न उत्पन्न हो। प्रमुख स्थानों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाकर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करें। हर व्यक्ति मास्क लगाकर घर से निकले और समय-समय पर हाथ धोये, इसके लिए जागरूक करें। विभिन्न कार्यस्थलों पर कोविड हेल्प डेस्क सक्रिय कर दिए जाएं।

80 प्रतिशत लोगों को लग चुका है टीका

टीकाकरण की समीक्षा के दौरान जानकारी दी गई कि 80 प्रतिशत लोगों को टीका लग चुका है। गांवों के प्रधान व आशा बता रहे हैं कि अब गांव में कोई बचा नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बचे लोगों को भी जल्द टीका लगाएं। जिन गांव के टीकाकरण से संतृप्त होने की जानकारी दी जा रही है, उनके प्रधान और आशा से इसका प्रमाण पत्र ले लिया जाए कि उनके यहां कोई टीकाकरण से वंचित नहीं हैं। माना जा रहा है कि ये लोग किसी दूसरे शहर में रह रहे हैं और वहीं उनका टीकाकरण हो गया है। बैठक में एडीजी जोन अखिल कुमार, जिलाधिकारी विजय किरन आनंद, एसएसपी डा. विपिन ताडा, जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन ङ्क्षसह, नगर आयुक्त अविनाश सिंह समेत सभी विभागों के अधिकारी व एम्स के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

 

खिचड़ी मेला में हो कोविड 19 के प्रोटोकाल का पालन

मुख्यमंत्री ने खिचड़ी मेले की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा का ख्याल रखा जाए। मेले में कोविड 19 के प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन किया जाए। उन्होंने पार्किंग, बिजली आदि की व्यवस्था दुरुस्त करने का भी निर्देश दिया।

Latest News

World News