Trending News

कम होने की बजाय और बढ़ा दिल्ली का वायु प्रदूषण ! एनसीआर शहरों की बुरी स्थिति

[Edited By: Admin]

Friday, 15th November , 2019 01:28 pm

देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण कम होने की बजाय बढ़ता ही जा रहा है. हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दिल्ली से सटे शहरों नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद का हाल और भी ज्यादा बेहाल बताया गया है.

यहां पढ़ें दिल्ली प्रदूषण की ताजा रिपोर्ट...

  • नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी हालात बदतर हैं। यहां पर भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 400-500 के बीच है। 
  • प्रदूषण के मद्देनजर odd-Even Scheme को आगे बढ़ा सकती है दिल्ली सरकार
  • बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर पूरा दिन स्मॉग की चादर में लिपटा रहा। इसे इस मौसम का सबसे घना स्मॉग भी कह सकते हैं।
  • इसका असर दृश्यता पर भी पड़ा जो सुबह आठ बजे 500 मीटर थी। दिन में भी यह 800 मीटर से अधिक नहीं बढ़ी। सामान्य तौर पर दृश्यता का स्तर ढाई से तीन हजार मीटर रहता है।
  • एनसीआर के शहर का एयर इंडेक्स 400 से ज्यादा ही बना हुआ है।
  • आसमान के ऊपरी स्तर में छाए बादलों के कारण प्रदूषण से राहत नहीं मिल पा रही।
  • इससे पहले गुरुवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 461 रहा। इस स्तर को आपात श्रेणी में रखा जाता है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि Odd-Even Scheme बढ़ाने पर फैसले सोमवार को लिया जाएगा. दिल्ली के पूसा रोड में 777 और अशोक विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 757 है, तो ओखला 722 है. इसके अलावा, जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम के पास 733 और आरकेपुरम में 628 है. इस बीच खबर आ रही है कि दिल्ली सरकार बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर odd-Even Scheme को अगले कुछ दिनों तक बढ़ाने का एलान कर सकती है. 

 देश में सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद व नोएडा

जिला प्रशासन व उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) ने प्रदूषण फैला रहे रेलवे, एनएचएआइ व एक बिल्डर पर 2.14 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. शहर स्मॉग का चैंबर बना हुआ है। इसलिए निर्माण कार्य पर रोक है. इसके बावजूद सरकारी व निजी कार्यदायी संस्थाएं निर्माण कार्य जारी रखकर प्रदूषण फैला रही हैं.

Latest News

World News