Trending News

B'dy Spcl: पढ़ाई के लिए पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ने बेचे अखबार, आपको जोश और उत्साह से भर देंगे कलाम के 10 विचार

[Edited By: Admin]

Tuesday, 15th October , 2019 01:02 pm

भारत के पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक अब्दुल कलाम का आज जन्मदिन है. मिसाइल मैन के नाम से पहचाने जाने वाले अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्तूबर, 1931 को हुआ था. बतौर वैज्ञानिक उन्होंने देश को मिसाइल टेक्नोलॉजी में विश्व स्तरीय बना दिया वहीं एक राष्ट्रपति के रूप में करोड़ों हिन्दुस्तानियों को सपने देखने और उन्हें पूरा करने की प्रेरणा भी दी. उनका निधन 27 जुलाई, 2015 में शिलॉन्ग में लेक्चर देते वक्त दिल का दौरा पड़ने से हुआ था. देश उनके योगदान को हमेशा याद रखेगा.

Image result for A. P. J. Abdul Kalam 

अब्दुल कलाम के बारे में कुछ खास बातें...

1) 15 अक्टूबर, 1931 को जन्मे डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम एक बेहद गरीब परिवार से थे. उनके पिता के पास परिवार चलाने के नाम पर बस एक नाव थी.

2) डॉ. कलाम शुरू से बहुत मेहनती थे. सिर्फ पांच साल की उम्र से ही, उन्होंने अपनी family को support करने के लिए अखबार बेचना शुरू कर दिया था.

3) कलाम साहब को फिजिक्स और गणित दोनों ही विषय बहुत पसंद थे.गणित पढने के लिए सुबह 4 बजे ही उठ जाते थे.

4) कलाम साहब शुरू से एक पायलट बनना चाहते थे और एक बार वे इसके बेहद करीब पहुँच गए थे. Indian Air Force की selection list में वे 9वें स्थान पर थे, जबकि सिर्फ आठ लोगों का ही चयन होना था.

5) 1969 में वे ISRO में चले गए और उन्हें Satellite Launch Vehicles का project director बना दिया गया। प्रोजेक्ट सफल रहा और भारत ने पृथ्वी की कक्षा में रोहिणी उपग्रह भेजने में सफलता प्राप्त की.

6) कलाम साहब को “मिसाइल मैन” के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि उन्होंने भारत के लिए अग्नि और प्रथ्वी जैसी powerful मिसाइल्स invent करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

7) पोखरण-२ न्यूक्लीयर टेस्ट की सफलता के पीछे भी डॉ. कलाम का बड़ा हाथ था.

8) डॉ. कलाम भारत रत्न से सम्मानित तो हुए ही, उन्हें 40 विश्वविद्यालयों से डॉक्टरेट की उपाधि भी प्रदान की गयी.

9) उनके जीवन से प्रेरित हो कर “ I AM Kalam” नामक बॉलीवुड मूवी भी बनायी गयी.

10)डॉ. कलाम को बच्चों से बहुत प्यार था और वे हेमशा उनकी जिज्ञासा को शांत करने की कोशिश करते थे. यहाँ तक की अपनी मृत्यु से ठीक पहले भी वो यही काम कर रहे थे- वे IIM Shillong में स्टूडेंट्स को संबोधित कर रहे थे.

11) डॉ. कलाम जब एक बार अमेरिका गए थे तब सुरक्षा अधिकारियों ने उन्हें रोक कर उनकी तालाशी ली थी। भारत ने इसका कड़ा विरोध किया था.

12) जब एक बार किसी पत्रकार ने उनसे पूछा कि वो किस रूप में याद किया जाना पसंद करेगे- एक वैज्ञानिक, एक राष्ट्रपति या एक शिक्षक के रूप में? डॉ. कलाम ने कहा था- शिक्षण एक बहुत ही महान पेशा है जो किसी व्यक्ति के चरित्र, क्षमता, और भविष्य को आकार देता है। अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रूप में याद रखते हैं, तो मेरे लिए ये सबसे बड़ा सम्मान होगा.

13) डॉ. कलाम जब स्विट्ज़रलैंड विजिट पर गए थे तो उनके सम्मान में उस दिन ( 26 May) को साइंस डे के रूप में मनाने की घोषणा कर दी गयी.

14) डॉ. कलाम को तमिल में कविताएँ लिखने और वीणा बजाने का शौक था.

15) डॉ. कलाम शुरू में तो non-vegetarian थे लेकिन बाद में वेजिटेरियन बन गए थे.

16) डॉ. कलाम पहले ऐसे राष्ट्रपति हुए जो अविवाहित थे और एक वैज्ञानिक भी.

17) डॉ. कलाम को राष्ट्रपति बनने से पहले ही देश कर सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न दिया जा चुका था.

18) अपने Twitter Account पे डॉ. कलाम कुल 38 लोगों को follow करते थे, जिसमे बस एक ही क्रिकेटर था- VVS Laxman.

19) डॉ. कलाम महान वैज्ञानिक डॉ. विक्रम साराभाई को अपना मेंटर मानते थे.

20) डॉ. कलाम का पहला बड़ा प्रोजेक्ट, SLV-3 फेल हो गया था। उस समय वो बहुत दुखी हुए थे पर अपनी गलतियों से सीखते हुए उन्होंने आगे चल कर बड़ी-बड़ी सफलताएं अर्जित कीं.

21) डॉ. कलाम को दो बार, 2003 और 2006 में MTV Youth Icon चुना गया था.

22) डॉ. कलाम बतौर राष्ट्रपति मिलने वाले अपनी सैलरी दान में दे दिया करते थे. उन्होंने एक ट्रस्ट बनाया था- Providing Urban Amenities to Rural Areas(PURA), और इसी ट्रस्ट में वो अपनी सैलरी डोनेट कर देते थे.

23) डॉ. कलाम विशेष तौर पर उनके लिए मंगाई गयी कुर्सी पर नहीं बैठते थे, बल्कि सबके साथ बराबर की कुर्सी पर ही बैठते थे.

24) एक बार डॉ. कलाम ने याहू पर पूछा, “What should we do to free our planet from terrorism?/ हमें दुनिया को आतंकवाद से मुक्त करने के लिए क्या करना चाहिए?” तो इसके जवाब में उन्हें 30,000 responses मिले.

25) डॉ. कलाम चाहते थे कि राष्ट्रपति भवन पूरी तरह से सौर्य उर्जा से संचालित हो, लेकिन उनके कार्यकाल के दौरान ये कार्य पूरा नही हो पाया.

26) डॉ. कलाम की inspiring autobiography, “Wings of Fire” (Buy Now from AMAZON), फ्रेंच और चायनीज सहित 13 भाषाओँ में ट्रांसलेट की जा चुकी है.

27) डॉ. कलाम ने अलग-अलग विषयों पर कम से कम 15 किताबें लिखी हैं. उनका कहना था- लिखना मेरा प्यार है। अगर आप किसी चीज से प्यार करते हैं, आप उसके लिए बहुत सारा समय निकाल लेते हैं.मैं रोज दो घंटे लिखता हूँ, आमतौर पे मध्यरात्रि में शुरू करता हूँ, कभी कभी मैं 11 बजे से लिखना शुरू करता हूँ.

28) डॉ. कलाम को समुद्र से बेहद लगाव था.

29) अपने माता-पिता की आँखों की समस्या के लिए कुछ ख़ास न कर पाना डॉ कलाम के जीवन का सबसे बड़ा अफ़सोस था.

30) राष्ट्रपति के तौर पे उन्हें अदालतों द्वारा दिए गए मृत्यु दण्ड की पुष्टि करना बेहद कठिन काम लगता था.

31) डॉ. कलाम एक कुशल लीडर थे। वे किसी भी परियोजना के फेल होने पर खुद को जिम्मेदार ठहराते थे लेकिन सफलता मिलने पर पूरी टीम को श्रेय देते थे.

Image result for A. P. J. Abdul Kalam

उनके विचार युवाओं के लिए बेहद प्रेरक रहे हैं. ऐसे ही कुछ विचारों को आइए अपने जीवन में उतारते हैं..........

  1. इससे पहले कि सपने सच हों आपको सपने देखने होंगे।
  2. सपने वो नहीं हैं जो आप नींद में देखें, सपने वो है जो आपको नींद ही नहीं आने दे।
  3. शिक्षण एक महान पेशा है जो किसी व्यक्ति के चरित्र, क्षमता, और भविष्य को आकार देता हैं। अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रूप में याद रखते हैं, तो मेरे लिए ये सबसे बड़ा सम्मान होगा।
  4. महान सपने देखने वालों के महान सपने हमेशा पूरे होते हैं।
  5. हमें हार नहीं माननी चाहिए और हमें समस्याओं को खुद को हराने नहीं देना चाहिए।
  6. अपने मिशन में कामयाब होने के लिए आपको अपने लक्ष्य के प्रति एकचित्त निष्ठावान होना पड़ेगा।
  7. इंसान को कठिनाइयों की आवश्यकता होती है, क्योंकि सफलता का आनंद उठाने के लिए ये जरूरी हैं।
  8. तब तक लड़ना मत छोड़ो जब तक अपनी तय की हुई जगह पर ना पहुँच जाओ- अद्वितीय हो तुम। ज़िन्दगी में एक लक्ष्य रखो, लगातार ज्ञान प्राप्त करो, कड़ी मेहनत करो, और महान जीवन को प्राप्त करने के लिए दृढ रहो।
  9. इंतजार करने वाले को उतना ही मिलता हैं, जितना कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं।
  10. किसी विद्यार्थी की सबसे ज़रूरी विशेषताओं में से एक है प्रश्न पूछना। विद्यार्थियों को प्रश्न पूछने दीजिये।

Latest News

World News