Trending News

आयुक्त द्वारा नगर निगम को दिए गए महत्वपूर्ण निर्देश , तैयारियों की भी समीक्षा की

[Edited By: Aviral Gupta]

Saturday, 17th April , 2021 03:07 pm

कानपुर । COVID रोकथाम में प्रभावी परिणाम के लिए बड़े पैमाने पर COVID जागरूकता, COVID उपयुक्त व्यवहार (जैसे सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना और सामाजिक दूरी) और स्वच्छता के प्रवर्तन के कार्यों को साथ साथ किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री के निर्देशों पर, नगर निगम पिछले 20 दिनों से विभिन्न चिन्हित और ज़्यादा COVID केसेज़ पाए गए क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इसके के चलते आयुक्त ने आज कुछ स्थलों का दौरा किया और चल रहे स्वच्छता अभियान की निगरानी की। भ्रमण में कमिश्नर के साथ नगर आयुकत और अन्य नगर निगम के अधिकारी शामिल हुए। आपको बता दे कि कमिश्नर ने चुन्नीगंज बस स्टेशन, शेल्टर होम चुन्नीगंज, कल्याणपुर क्षेत्र के सार्वजनिक स्थलों और रावतपुर रेलवे स्टेशन का भ्रमण किया। नगर निगम ने इस बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान के लिए 300 से अधिक स्वच्छता कर्मचारियों और 156 विभिन्न प्रकार के वाहनों को तैनात किया है, जिनके पास 41,000 लीटर sanitiser वितरण क्षमता है। रोजाना औसतन 5000 से 6000 घरों को 40 से 45 वार्डों में कवर किया जाता है। इसमें लगभग 700 कंटेन्मेंट क्षेत्र भी दैनिक आधार पर सम्‍मिलित हैं।

इसे और प्रभावी बनाने के लिए आयुक्त द्वारा नगर निगम को महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए हैं -

1) सभी महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों जैसे बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, बाज़ार स्थान (विशेष रूप से फल और सब्जियाँ), पार्किंग क्षेत्र, सार्वजनिक पार्क जहाँ हर दिन हज़ारों लोग आते हैं को अनिवार्य रूप से प्रत्येक दिन sanitise किया जाए।

2) सभी महत्वपूर्ण सरकारी कार्यालयों जैसे कि कलेक्टोरेट, विकास भवन, सीपी कार्यालय, नगर निगम कार्यालय, केडीए, बिजली निगम कार्यालय आदि को कवर करने के लिए जिसमें लोग बड़ी संख्या में आते हैं को भी प्रत्येक दिन sanitise किया जाए।

3) स्वच्छता के साथ-साथ, कमिश्नरी ने मेयर से प्रभावी सामूहिक जागरूकता अभियान चलाने के लिए सभी वार्ड सदस्यों को शामिल करने और प्रेरित करने का अनुरोध किया और COVID उचित व्यवहार जैसे कि मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना आदि के सम्बंध में आम जन मानस को जागरुक किया जाए।

4) कमिश्नर ने कल रविवार के लिए नियोजित "सप्ताहांत बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान" के लिए नगर निगम की तैयारियों की भी समीक्षा की।
और इस विशाल सप्ताहांत स्वच्छता अभियान में सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, वार्ड सदस्यों (कॉरपोरेट्स) और अन्य को शामिल करने और बेहतर परिणाम देने का निर्देश दिया।

 

 

 

Latest News

World News