Trending News

रेल इंजन कारखाना आकर मैं आपके साथ वेल्डिंग करूंगा-रेलमंत्री ने ट्रेनर से बोला

[Edited By: Vijay]

Friday, 17th September , 2021 03:41 pm

केंद्रीय रेल मंत्रालय की कौशल विकास योजना का शुभारंभ रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने किया। देश मे रेलवे के 75 रेल डिपो में युवाओं के लिए साथ इस योजना की शुरुआत की गई। विश्वकर्मा जयंती एवं पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर यह योजना शुरू हुई है। वर्चुअल कार्यक्रम इटारसी के डीजल शेड एवं विधुत लोको शेड में किया गया। रेलमंत्री अश्‍वनी वैष्णव ने समस्तीपुर, बनारस समेत कई केंद्रों पर तकनीकी प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं से बात की और उनका हौंसला बढ़ाया। उन्होंने युवाओं से उनके ट्रेड की जानकारी ली, साथ ही कहा कि आप किसी भी काम को मन लगाकर कीजिए या फिर उसे छोड़ दीजिए। देश के विभिन्न्न राज्यों से आवेदन करने वाले युवाओं से रेलमंत्री ने बात की।

इस मौके पर बरेका (बनारस रेल इंजन कारखाना) की प्रशिक्षु किरण से मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वर्चुअल संवाद किया। फिटर ट्रेड की प्रशिक्षु किरण से मंत्री ने पूछा कि आप किस ट्रेड से हो, वेल्डिंग करना पड़ेगा, कोई दिक्कत तो नहीं आएगी।

                       

इस पर किरण ने कहा कि यहां किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है। बहुत ही अधिक प्रैक्टिकल कराया जा रहा है। अच्छे तरीके से इंस्ट्रक्टर सीखा रहे हैं। रेल मंत्री ने कहा, अच्छी बात है, बनारस रेल इंजन कारखाना आकर मैं आपके साथ वेल्डिंग करूंगा। इस बीच मंत्री ने सुरक्षा और संरक्षा को लेकर भी आगाह इससे पहले बरेका की महाप्रबंधक अंजली गोयल ने प्राविधिक प्रशिक्षण केंद्र से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षुओं के बारे में जानकारी दी। चंदौली जिले के चहनियां ब्लॉक अंतर्गत रानेपुर गांव की रहने वाली किरण बरेका में 13 सितंबर से वेल्डर ट्रेड में ट्रेनिंग कर रही है। चंदौली पॉलिटेक्निक से मैकेनिकल ट्रेड से पास किरण सहित 60 प्रशिक्षुओं को 18 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। रेल कौशल विकास योजना के तहत तीन साल में एक हजार प्रशिक्षुओं को हुनरमंद बनाया जाएगा।

बता दें कि भारतीय रेलवे ने पीएम मोदी के 71वें जन्मदिन के मौके पर रेल कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया है। यह योजना देश के कुल 75 स्थानों पर एक साथ लॉन्च की गई। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस योजना के लिए 17 सितंबर के दिन को इसलिए चुना गया है, क्योंकि आज पीएम मोदी का जन्मदिवस है। साथ ही विश्वकर्मा पूजा है। इसलिए ही 17 सितंबर को इस योजना के शुभारंभ के लिए चुना गया। 

 

 

 

 

 

Latest News

World News