Trending News

स्वास्थ्य विभाग ने कानपुर में शुरु किया सीरो सर्वे- क्या होता है इस सर्वे मे जानियें

[Edited By: Vijay]

Thursday, 10th June , 2021 01:53 pm

कानपुर स्वास्थ्य विभाग ने इम्युनिटी टटोलने के लिए जिले में सीरो सर्वे शुरू कराया है। सर्वे के पहले दिन बुधवार को 11 स्थानों से 24-24 व्यक्तियों के रैंडम नमूने लिए गए। शहर के चार ग्रामीण क्षेत्रों के सात स्थानों से 264 व्यक्तियों के सैंपल एकत्र किए गए। उन्हें जांच के लिए किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ भेजा जाएगा।

प्रदेश में कोरोना की पहली और दूसरी लहर कहर बरपा चुकी है। वहीं, दूसरी तरफ पांच माह से वैक्सीनेशन भी चल रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य महकमे ने आमजन कोरोना की हर्ड इम्युनिटी टटोलने के लिए सीरो सर्वे शुरू कराया है। ताकि यह पता चल सके कि आमजन में कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) विकसित हुई है या नहीं। जिले के 31 स्थानों पर सीरो सर्व किया जाना है, जिसमें 20 शहरी और 11 ग्रामीण क्षेत्र हैं।

पहले दिन इन क्षेत्रों में सर्वे : शहर में कैंट, गीता नगर, सर्वोदय नगर, केपीएम चिकित्सालय का क्षेत्र है। वहीं, ग्रामीण क्षेत्र में सरसौल ब्लाक के मथुरा खेड़ा, बिधनू के बसौली, कल्याणपुर के बिठूर, घाटमपुर के सुहरू, बिल्हौर के वार्ड आठ, शिवराजपुर के गौराहा और चौबेपुर के पाठकपुर गांव में 24-24 लोगों के सैंपल लिए गए।

पहले दिन 264 लोगों का नमूना लिया गया है, जिसे एंटीबाडी जांच के लिए भेजा जाएगा। इससे पता लगेगा कि कितनों में कोरोना से लडऩे की हर्ड इम्युनिटी विकसित हुई है। इन सभी का कोरोना एंटीजन टेस्ट भी कराया गया, लेकिन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। 

Latest News

World News