Trending News

HDFC Bank ने MSME सेक्टर को मजबूत करने के लिए छोटे व्यापारियों के लिये शुरू की 100 मिलियन डॉलर की लोन सुविधा

[Edited By: Vijay]

Thursday, 21st October , 2021 05:41 pm

HDFC Bank ने भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) के लिए 100 मिलियन डॉलर की लोन सुविधा की शुरुआत की है। यह लोन सुविधा उन छोटे कारोबारियों को पूंजी इकट्ठा करने के लिए लोन देगी, जिनको अपने डिजिटलीकरण और महामारी के प्रभाव से उबरने के लिए वित्तीय सहायता की जरूरत है। HDFC Bank की तरफ से यह लोन सुविधा खास तौर पर नए ग्राहकों के लिए शुरू की गई है और इसके तहत कम से कम 50 फीसद महिला उद्यमियों को लोन देने का लक्ष्य रखा गया है। यह लोन सुविधा HDFC Bank, मास्टरकार्ड, यूएस इंटरनैशनल डिवेलपमेंट फाइनैंस कॉरपोरेशन (डीएफसी) और यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवेलपमेंट (यूएसएआईडी) के साझेदारी में शुरू की गई है।

कोविड-19 का छोटे व्यापारियों पर काफी बुरा प्रभाव देखने को मिला था। HDFC Bank के वाणिज्यिक और ग्रामीण बैंकिंग के ग्रुप हेड, राहुल शुक्ला ने इस बारे में कहा कि, "HDFC Bank ने भारत में छोटे व्यवसायों का समर्थन करने के प्रयास में मास्टरकार्ड, यूएसएआईडी और डीएफसी के साथ हाथ मिलाया है। एमएसएमई भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं और मौजूदा महामारी ने इसे बुरी तरह से प्रभावित किया है। हमारा मानना है कि यह साझेदारी न केवल क्रेडिट बढ़ाने में मदद करेगी, बल्कि उन्हें अपने व्यवसायों के आधुनिकीकरण और डिजिटलीकरण के मामले में सलाह और सहायता भी मुहैया कराएगी। हम भारत में महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने और उनकी उद्यमशीलता की यात्रा में एक सार्थक भागीदार बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

इस साझेदारी के तहत HDFC Bank छोटे व्यवसायों और महिला उद्यमियों को डिजिटल नेटवर्क से जोड़ने के लिए प्रयास करेगा। इसके अलावा इसमें लगभग 5 फीसद महिला उद्यमियों को लोन सुविधा का फायदा दिया जाएगा। इसके अलावा भारतीय CII यानी कि भारतीय उद्योग परिसंघ और कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स यानी की CAIT के साथ मौजूदा सहयोग के जरिए से मास्टरकार्ड छोटे व्यापार मालिकों को उनके डिजिटलीकरण के लिए प्रशिक्षण और शिक्षा प्रदान करेगा। साथ ही मास्टरकार्ड उनको अपना राजस्व बढ़ाने में भी मदद करेगा।

यह पहले भारत के छोटे व्यवसायों को कोविड-19 के प्रभाव से उबरने में सहायता करने के लिए मास्टरकार्ड की 33 मिलियन डॉलर (250 करोड़ रुपये) की योजना का हिस्सा है। इसके अलावाडीएफसी और यूएसएआईडी छोटे व्यवसाय के मालिकों को HDFC Bank के लोन पर जोखिम को हटाकर लोन सुविधा प्रदान करेंगे।

Latest News

World News