Trending News

चुटकियों में पाएं स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा

[Edited By: Arshi]

Monday, 27th September , 2021 02:03 pm

चाहे वो महिला हो या पुरूष सभी चाहते हैं कि वो सुंदर और आकर्षक दिखें. स्त्री एवं पुरूषों में एक कॉमन प्रॉबलम होती है, वो है स्ट्रेच मार्क्स की. वेट लॉस, वेट गेन और हॉर्मोनल इमबैलेंस के चलते स्ट्रेच मार्क्स होते हैं. मार्क्स त्वचा के विस्तार और संकुचन का परिणाम हैं, जिसका अर्थ है त्वचा में खिंचाव. हालांकि यह वजन में उतार-चढ़ाव और गर्भावस्था में एक सामान्य स्थिति है, यह जेनिटिक फैक्टर , तनाव और बहुत कुछ के कारण भी हो सकता है.

आम तौर पर यह जांघों, फोरआर्म्स, कमर पर अधिक प्रमुख होते हैं. स्ट्रेच मार्क्स वास्तव में आपको नीचे ला सकते हैं और आपको बिना आस्तीन और छोटे कपड़े पहनने से रोक सकते हैं, जो आप नहीं चाहते हैं. यदि आप निशानों से तंग आ चुके हैं और स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए कुछ उपायों की तलाश कर रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए इसका समाधान है.

8 अद्भुत घरेलू उपचार जो आपको स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने और एक बार फिर से बेदाग त्वचा को निखारने में मदद करेंगे. अद्भुत सामग्री जानने के लिए पढ़ें और उनका उपयोग करके स्ट्रेच मार्क्स से कैसे छुटकारा पाएं.

विटामिन ए


रेटिनोइड्स स्ट्रेच मार्क्स हटाने और आपको युवा त्वचा देने के लिए जाने जाते हैं. विटामिन ए, रेटिनॉल, त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है और त्वचा को नरम और यंग दिखता है, और यही कारण है कि कई त्वचा देखभाल क्रीम और लोशन में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. विटामिन ए का सेवन या उपयोग त्वचा को मजबूत बनाने और खिंचाव के निशान को दूर करने में मदद कर सकता है.

                                        

विटामिन ए का सेवन करें या कैप्सूल से विटामिन ए का तेल निकालें और इसे हर रात प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. इसके अलावा, आप त्वचा को जल्दी ठीक करने के लिए अपने भोजन में विटामिन ए से भरपूर खाने को शामिल कर सकते हैं जैसे दूध, अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर आदि.

 

चीनी


होम्योपैथिक माइक्रोडर्माब्रेशन के लिए चीनी एक उत्कृष्ट सामग्री है. चूंकि माइक्रोडर्माब्रेशन स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के लिए सबसे प्रभावी और त्वचा विशेषज्ञ द्वारा अनुमोदित तरीकों में से एक है, इसलिए आप घर पर अजीब स्ट्रेच मार्क्स से निपटने के लिए घर का बना चीनी स्क्रब लगा सकते हैं. चीनी से बने प्राकृतिक स्क्रब से क्षेत्रों को एक्सफोलिएट करने से क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और त्वचा की उपचार क्षमता में भी तेजी आती है.

                                                 

एक पेस्ट बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच चीनी और विटामिन ई तेल या किसी भी आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को मिलाएं, और इसे धोने से पहले कुछ मिनट के लिए सर्क्यूलर मोशन में एक्सफोलिएट करें.

 

नारियल का तेल और एलोवेरा


नारियल तेल और एलोवेरा जेल दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइजर हैं और त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं. जबकि नारियल के तेल में उपचार गुण होते हैं, एलोवेरा त्वचा के ऊतकों को वापस स्वास्थ्य में लाने में मदद करता है. 

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                 यदि आप सोच रहे हैं कि स्ट्रेच मार्क्स को प्रभावी ढंग से कैसे हटाया जाए, तो यहां एक DIY उपचार है जिसे आपको अवश्य आजमाना चाहिए। दो बड़े चम्मच कुंवारी नारियल का तेल और ताजा निकाला हुआ एलोवेरा का रस लें और उन्हें एक साथ एक कटोरे में मिला लें. बेहतरीन परिणामों के लिए मिश्रण की थोड़ी मात्रा को रोजाना स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं. दो से तीन में आप देखेंगे कि स्ट्रेच मार्क्स फीके पड़ने लगे हैं. नारियल का तेल खिंचाव के निशान को भी रोकता है और इस प्रकार यह सिफारिश की जाती है कि माताओं को पेट की मालिश करने के लिए नारियल के तेल से पेट की मालिश करनी चाहिए.

 

बादाम का तेल


मीठे बादाम का तेल एक अद्भुत त्वचा देखभाल घटक है और आपको त्वचा की हर समस्या जैसे शुष्क त्वचा, काले घेरे और खिंचाव के निशान से छुटकारा दिला सकता है. हिलेरी डफ जैसे सेलेब्स ने अपनी गर्भावस्था के बाद इस चमत्कारी तेल की कसम खाई है, हम सुरक्षित रूप से कह सकते हैं कि यह कुछ ही समय में काम करता है, विटामिन ई और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, बादाम का तेल प्रभावित क्षेत्रों को गहराई से मॉइस्चराइज़ करता है, सेल स्वास्थ्य का समर्थन करता है, निशानों की लालिमा को कम करता है और समय के साथ स्ट्रेच मार्क्स को समाप्त करता है.

                                                 

थोड़ा सा बादाम का तेल गर्म करें और इससे अपनी त्वचा की सर्क्यूलर मोशन में मालिश करें और इसे त्वचा द्वारा अवशोषित होने दें. इसे दिन में दो बार दोहराएं और इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाएं.

बेकिंग सोडा और नींबू का रस

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है जबकि नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा को हल्का करते हैं. बेकिंग सोडा मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और इस प्रकार स्ट्रेच मार्क्स हटा देता है. नींबू लालिमा को कम करता है और उन्हें कम दिखाई देता है. बेकिंग सोडा और नींबू के रस का मिश्रण स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने का एक प्रभावी और त्वरित तरीका साबित हुआ .

                                             

एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा, आधा नींबू का ताजा रस और क्लिंग रैप लें. इसके लिए आप किचन रोल का इस्तेमाल कर सकते हैं. दोनों सामग्रियों को मिलाएं और स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं. इसे क्लिंग रैप से ढक दें और 20 मिनट बाद धो लें. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो बेहतर होगा कि आप पहले अपनी त्वचा पर इसका परीक्षण करें. मिश्रण की थोड़ी मात्रा को अपनी बांह पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें और धोएं.

टी ट्री ऑयल


आप टी ट्री ऑयल को मुंहासों से छुटकारा पाने और मुंहासों के दाग-धब्बों को ठीक करने के उपाय के रूप में जानते हैं, लेकिन यह इससे कहीं अधिक कर सकता है. यह स्ट्रेच मार्क्स सहित किसी भी प्रकार की त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद कर सकता है. साथ ही टी ट्री ऑयल का नियमित उपयोग जिद्दी निशानों को होने से रोकता है. समय के साथ आपके स्ट्रेच मार्क्स कम दिखाई देने के लिए अपनी त्वचा को टी ट्री ऑयल से उपचारित करें.

                                    

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए एक और सरल घरेलू उपचार है टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को आधा चम्मच जैतून के तेल के साथ मिलाकर पूरे स्ट्रेच मार्क्स पर तेल से धीरे से मालिश करें. आप इसमें थोड़ा नारियल का तेल या विटामिन ई का तेल भी मिला सकते हैं. इसे पूरी रात लगा रहने दें और अगले दिन धो लें.

ग्लाइकोलिक एसिड


आप इस स्किनकेयर प्रोडक्ट से अनजान हो सकते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि यह स्ट्रेच मार्क्स को हमेशा के लिए गायब करने में एक शानदार काम करता है. स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए बहुत लोकप्रिय लेकिन प्रभावी तरीका नहीं है, उन पर ग्लाइकोलिक एसिड लगाना. यह प्राकृतिक फल एसिड है जिसे एएचए कहा जाता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और कोलेजन को बढ़ाता है, इस प्रकार खिंचाव के निशान का इलाज करता है और उन्हें कम दिखाई देता है. जिन महिलाओं के स्ट्रेच मार्क्स लाल या बैंगनी रंग के होते हैं, उनके लिए यह आपकी बड़ी मदद कर सकता है.यह गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है और बाजार में आसानी से उपलब्ध है.

                                                

रात को सोने से पहले स्ट्रेच मार्क्स पर थोड़ी मात्रा में ग्लाइकोलिक एसिड लगाएं और सुबह धो लें. अपनी त्वचा पर इस एसिड के साथ धूप में बाहर जाने से बचें, क्योंकि सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से यह सनबर्न का कारण बन सकता है और इसलिए रात के समय में लगाने के लिए उपयुक्त है.

आलू का रस


काले घेरों के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय, आलू का रस आपको खिंचाव के निशान से भी छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. आलू स्टार्च से भरपूर होते हैं और त्वचा को हल्का करने वाले अन्य एंजाइमों से भरे होते हैं जो त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करते हैं. साथ ही, आलू में मौजूद कैटेकोलेज एक ब्लीचिंग एजेंट है जो दाग-धब्बों को ठीक करता है और आपको चमकदार त्वचा देता है.

                                                 

एक आलू को बारीक कद्दूकस करके निचोड़ कर उसका रस निकाल लें. रस को कद्दूकस किए हुए गूदे के साथ मिलाएं और पैक को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं. इसे 30 मिनट तक सूखने दें और ठंडे पानी से धो लें. आलू के रस को नियमित रूप से लगाने से स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाएंगे और आपको बेदाग, स्वस्थ दिखने वाली त्वचा मिलेगी.

 

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

  • स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने का सबसे तेज़ तरीका क्या है?

अपनी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखें. नमी की कमी उपचार प्रक्रिया को धीमा कर सकती है. साथ ही, स्ट्रेच मार्क्स को जल्दी ठीक करने के लिए नारियल का तेल आपका सबसे अच्छा दांव हो सकता है. नारियल का तेल त्वचा को मॉइश्चराइज करता है और स्ट्रेच मार्क्स को दूर करता है.

  • क्या बेकिंग सोडा स्ट्रेच मार्क्स हटाने में मदद कर सकता है?

अपने एक्सफोलिएटिंग गुणों के कारण, बेकिंग सोडा स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने में आपकी मदद करने के लिए एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। इसे नींबू के साथ मिलाएं और आपके पास स्ट्रेच मार्क्स मुक्त त्वचा के लिए सबसे अच्छे व्यंजनों में से एक है.

  • कौन से खाद्य पदार्थ खिंचाव के निशान हटाने में मदद कर सकते हैं?

ब्रोकली, पालक और लेट्यूस जैसे ल्यूटिन से भरपूर खाद्य पदार्थ त्वचा की रक्षा करते हैं और खिंचाव के निशान को कम करने में मदद करते हैं. बीन्स भी बहुत मददगार हो सकते हैं. प्रभावी परिणामों के लिए अपने साप्ताहिक आहार में बीन्स को शामिल करें.

 

Latest News

World News