Trending News

केंद्र सरकार का बड़ा एलान, 1 मार्च से बुजुर्गों को मुफ्त लगेगी कोरोना वैक्सीन

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 24th February , 2021 04:34 pm

नई दिल्ली-कोविड-19 टीकाकरण का दूसरा चरण एक मार्च से शुरू होगा।  कई निजी अस्पताल इसमें भागीदारी करेंगे। सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फैसले की जानकारी दी है। जावड़ेकर ने बताया कि देश में जारी कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के तहत अब 60 साल की उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। वहीं इसके अलावा अब 45 साल की उम्र वाले लोगों को भी वैक्सीन दी जाएगी, जिन्हें पहले से कोई बड़ी बीमारी है।

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने कहा कि 10 हजार सरकारी और 20 हजार प्राइवेट केंद्रों पर लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी। सरकारी केंद्रों पर लोगों को मुफ्त में वैक्सीन की डोज लगेगी। वहीं जो लोग निजी केंद्र से वैक्सीन लगवाएंगे, उन्हें खुद अपनी जेब से वैक्सीन की कीमत चुकानी होगी।

केंद्रीय मंत्री ने ये भी कहा कि अगले तीन-चार दिनों में स्वास्थ्य मंत्रालय वैक्सीन बनाने वाली कंपनी और अस्पतालों से विचार-विमर्श कर इस राशि पर फैसला लेगा। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में फैसलों की जानकारी देते हुए जावड़ेकर ने ये सभी जानकारी मीडिया से साझा की।एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में करीब एक करोड़ 19 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। कई प्रदेशों में टीकाकरण का काम काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है।

बता दें कि 16 जनवरी से देश में टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। इस समय भारत सरकार ने दो कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशल्ड को भारत सरकार ने मंजूरी दी है। देश में अब तक स्वास्थ्यकर्मियों और कोविड-19 के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों को टीका दिया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक  1,19,07,392 टीके की खुराक दी गई है। देश में अब तक 1,10,30,176 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं और इनमें से 1,07,26,702 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं 1,56,567 लोगों की मौत हुई है। देश में अभी 1,46,907 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है।

Latest News

World News