Trending News

सरकारी नौकरी में 80 प्रतिशत होंगे युवा और बेरोजगारों को मिलेगा तीन हजार प्रतिमाह- अरविंद केजरीवाल ने किस राज्य के लिये की घोषणा

[Edited By: Vijay]

Tuesday, 21st September , 2021 03:35 pm

आम आदमी पार्टी दिल्ली के बाद अब दूसरे प्रदेशों में अपने पैर पसार रही है और हर राज्य में दिल्ली की तरह कोई न कोई घोषणा कर नये वायदे कर रही है और वोटरों को लुभा रही है इसी कड़ी में आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने उत्तराखंड की तरह गोवा में भी बेरोजगारी का मुद्दा उठाया। उन्होंने गोवा की सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि यहां बिना सिफारिश या रिश्वत दिए सरकारी नौकरी नहीं मिलती है। 

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनते ही हर घर से एक युवा को नौकरी मिलेगी और गोवा के लोगों के लिए सरकारी नौकरी में 80 प्रतिशत कोटा आरक्षित किया जाएगा। इसके अलावा नौकरी न मिलने तक युवाओं को तीन हजार रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

पर्यटन व खनन से जुड़े परिवारों को पांच हजार प्रति माह 

आगामी चुनावों को लेकर केजरीवाल ने गोवा में कई घोषणाएं की। युवाओं के अलावा उन्होंने पर्यटन व खनन से जुड़े परिवारों को भी बेरोजगारी भत्ता देने की बात कही। मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गोवा में कई परिवार पर्यटन से ही जीविका चलाते हैं। कोरोना के कारण उनका रोजगार बंद हुआ है। ऐसे में काम दोबारा शुरू होने तक आम आदमी पार्टी की सरकार उन्हें पांच हजार रुपये प्रति माह देगी। वहीं खनन से जुड़े परिवारों को माइनिंग दोबारा खुलने तक पांच हजार रुपये प्रति माह देने का वादा केजरीवाल ने किया। 

दिल्ली की तर्ज पर खुलेगी स्किल यूनिवर्सिटी 

केजरीवाल ने युवाओं से वादा किया कि उनकी सरकार बनने पर दिल्ली की तर्ज पर गोवा में भी स्किल यूनिवर्सिटी खोली जाएगी, जिससे युवाओं का कौशल विकास हो और उन्हें रोजगार मिल सके। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार में योग्य युवाओं को ही नौकरी का मौका मिलेगा और भ्रष्टाचार को पूरी तरह समाप्त किया जाएगा। 

बता दें, गोवा में चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद पिछले दो महीने में केजरीवाल का यह दूसरा दौरा था। अपने पिछले दौरे में अरविंद केजरीवाल ने 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का वादा किया था। 

गोवा में विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सूबे में रोजगार को लेकर सात बड़े ऐलान किए। मंगलवार (21 सितंबर, 2021) को पणजी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक ने कहा कि अगर उनकी पार्टी की सरकार वहां पर सत्ता में आई, तब वे लोग भ्रष्टाचार का खात्मा करेंगे और सरकारी नौकरियों में सूबे के युवाओं की हिस्सेदारी को सुनिश्चित कराएंगे।

केजरीवाल ने कहा, “युवा मुझसे कहते थे कि अगर किसी को यहां पर सरकारी नौकरी चाहिए, तो उनकी किसी मंत्री से पहचान होनी चाहिए। विधायक- गोवा में बगैर घूस/सिफारिश के सरकारी नौकरी मिलना असंभव है। हम इस चीज को खत्म करेंगे। गोवा की सरकारी नौकरियों पर यहां के युवा का हक होगा।”

केजरीवाल ने किए ये सात ऐलानः

 

1 – हर सरकारी नौकरी पर गोवा के आम युवा का हक होगा। आप सिस्टम को पारदर्शी बनाएगी।

2 – सूबे के हर घर से एक बेरोजगार युवा को नौकरी देने के लिए बंदोबस्त किया जाएगा।

3 – जब तक इस तरह के युवा को रोजगार नहीं मिल पाता है, तब तक उसे तीन हजार रुपए प्रति माह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

4 – 80 फीसदी नौकरियां सूबे के युवाओं के लिए आरक्षित रहेंगी। प्राइवेट नौकरियों में भी ऐसी व्यवस्था के लिए कानून लाया जाएगा।

5 – कोरोना के कारण गोवा के पर्यटन पर खासा असर पड़ा। ऐसे में टूरिज्म पर निर्भर लोगों का रोजगार जब तक पटरी पर नहीं आता, तब तक उन परिवारों को पांच हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे।

6 – माइनिंग पर निर्भर परिवारों को भी उनका काम चालू होने तक पांच हजार रुपए प्रति माह दिए जाएंगे।

7 – नौकरियों के सृजन के लिए स्किल यूनिवर्सिटी खोली जाएगी।

 

 

Latest News

World News