Trending News

अंग्रेजी स्नातक के स्टूडेंट्स के लिये फिल्म 'गाइड' और 'ट्रेन टू पाकिस्तान' भी कोर्स में शामिल

[Edited By: Vijay]

Sunday, 6th June , 2021 12:36 pm

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (CCSU) में स्नातक अंग्रेजी के स्टूडेंट्स अब प्रसिद्ध उपन्यासकार जयशंकर प्रसाद के आंसू और कबीरदास के दोहे भी पढ़ेंगे। नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए सीसीएसयू की ओर से जहां पाठयक्रमों में बदलाव किया जा रहा है। वहीं नए पाठ्यक्रम भी शामिल किए जा रहे हैं। इसके तहत अपने दौर की सुपरहिट फिल्मों में शामिल रही गाइड, जुनून और ट्रेन टू पाकिस्तान को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।

यूनिवर्सिटी की बोर्ड ऑफ स्टडीज के सदस्य डॉ. विकास शर्मा के अनुसार नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए पाठयक्रमों में बदलाव किया जा रहा है। अंग्रेजी के लेखक आर के नारायण के उपन्यास 'द गाइड' पर बनी गाइड फिल्म का निर्देशन विजय आनंद ने किया था और यह सुपरहिट फिल्म 1965 में रिलीज हुई थी। फिल्म के आज फिर जीने की तमन्ना है, दिन ढल जाए, गाता रहे मेरा दिल, क्या से क्या हो गया, तेरे मेरे सपने, पिया तोसे नैना लागे रे, अल्लाह मेघ दे पानी दे, वहां कौन है तेरा मुसाफिर जैसे गीत आज भी पसंद किए जाते हैं।
अंग्रेजी में अब ये भी पढ़ेंगे
स्टूडेंट्स खुशवंत सिंह के भार विभाजन पर आधारित उपन्यास पर बनी फिल्म 'ट्रेन टू पाकिस्तान' और श्याम बेनेगल की रस्किन बॉन्ड के उपन्यास पर आधारित फिल्म 'जुनून' के बारे में भी जानेंगे। मोहन राकेश के आधे-अधूरे, अमृता प्रीतम के रिवेन्यू स्टैंप, महात्मा गांधी के हिन्द स्वराज, स्वामी विवेकानंद की शिकागो स्पीच, रवींद्रनाथ टैगोर की गीतांजलि, पूर्व राष्ट्रपति एवं वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का ऑवर इग्नाइटिड माइंड, भीष्म साहनी के उपन्यास अमृतसर आ गया आदि को भी कोर्स में शामिल किया गया है।

Latest News

World News