Trending News

हरियाणा-पंजाब में ट्रेन की पटरी पर बैठे किसान

[Edited By: Arshi]

Monday, 18th October , 2021 02:24 pm

संयुक्त किसान मोर्चा ने आज सुबह 10 बजे से लेकर शाम चार बजे तक देशव्यापी रेल रोको आंदोलन का ऐलान किया है. किसान मोर्चा का रेल रोको आंदोलन शुरू हो गया है जो शाम चार बजे तक चलेगा. किसानों ने लखीमपुर खीरी कांड में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी की मांग की है और मारे गए किसानों को न्याय दिलाने के लिए आंदोलन किया है. किसानों ने अपनी मांगों को लेकर आज छह घंटे के लिए पूरे देश में रेल यातायात बाधित करने का फैसला लिया है.

इसके साथ ही आज राज्यों में कलश यात्राएं भी निकाली जाएंगी, किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए रेल रोको आंदोलन में अगर उपद्रव किया तो ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी. लखनऊ पुलिस ने ज़िले में सीआरपीसी की धारा 144 लगाई है, अगर कोई सामान्य स्थिति को बाधित करने की कोशिश करता है तो उस पर एनएसए लगाया जाएगा.भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि-ये अलग-अलग ज़िलों में अलग-अलग जगह होगा. पूरे देश में वहां के लोगों को पता रहता है ​कि हमें कहां ट्रेन रोकनी है. भारत सरकार ने अभी हमसे कोई बात नहीं की है.

हरियाणा में लखीमपुर खीरी कांड के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक जाम कर दिया है. संयुक्त किसान मोर्चा ने घटना के विरोध में राष्ट्रव्यापी ‘रेल रोको’ का आह्वान किया है.लखीमपुर खीरी कांड के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा के ‘रेल रोको’ आह्वान के मद्देनजर सोनीपत रेलवे स्टेशन पर रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की गई है.पंजाब में किसान संघ के ‘रेल रोको आंदोलन’ के आह्वान के बाद अमृतसर के देवी दासपुरा गांव में कृषि कानून के प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक पर धरने पर बैठ गए हैं.

संयुक्त किसान मोर्चा ने आज रेल रोको आंदोलन को लेकर स्पष्ट किया है कि इस दौरान रेल संपत्ति को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा और विरोध पूरी तरह शांतिपूर्ण बनाए रखने की सभी संगठनों से अपील की गई है. उधर, भारतीय रेल के साथ ही पुलिस-प्रशान ने किसानों के इस आंदोलन के आह्वान को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था की पूरी तैयारी कर रखी है.रेलवे के अधिकारियों ने कहा है कि दिल्ली से रोहतक, पानीपत, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, कैथल, बहादुरगढ़, अंबाला, जालंधर, लुधियाना, चंडीगढ़, अमृतसर, जम्मू, मेरठ, गाजियाबाद, शामली, सहारनपुर, मुरादाबाद समेत कुछ अन्य सेक्शंस के रेल रूटों पर बंद का असर पड़ सकता है और इन रूटों पर यात्रियों को परेशानी हो सकती है. उन्होंने कहा कि इन रूटों पर इससे पहले भी कई बार अलग-अलग जगहों पर किसान रेलवे ट्रैक जाम कर चुके हैंलखीमपुर खीरी में हुई किसानों की मौत के मामले में मृतकों के परिवार को न्याय दिलाने के लिए किसानों ने केंद्रीय राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करने, गिरफ्तार करने सहित कई मांगों के समर्थन में आज रेल रोको कार्यक्रम की घोषणा की है.

किसान मोर्चा की तरफ से आज अपने इस विरोध के तहत देश भर के टोल प्लाजा, कॉरपोरेट मॉल और पेट्रोल स्टेशनों पर और भाजपा नेताओं के आवास के बाहर पक्के मोर्चे बनाए गए हैंलखीमपुर खीरी में अपनी जान गंवाने वाले किसानों की अस्थियों के साथ उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब सहित अन्य राज्यों में कलश यात्राएं निकाली जाएंगी. संयुक्त किसान मोर्चा ने केंद्रीय राज्यमंत्री को बर्खास्त कर, गिरफ्तार करने की मांग की है. मोर्चा की ओर से जारी बयान में बताया गया है किलखीमपुर खीरी में जान गंवाने वाले किसानों की अस्थियों के साथ उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दूसरे राज्यों में शहीद कलश यात्राएं निकाली जा रही है.

Latest News

World News