Trending News

ऑस्कर की रेस से बाहर हुई ‘जलीकट्टू’, एकता कपूर की फिल्म बिट्टू को मिली जगह

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 10th February , 2021 02:31 pm

भारत की तरफ से ऑस्कर 2021 के लिए भेजी गई मलयालम फिल्म ‘जलीकट्टू’ ऑस्कर की रेस से बाहर हो गई है। ‘जल्लीकट्टू’ को 93rd अकाडमी अवॉर्ड्स में बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी के लिए भेजा गया था, लेकिन फिल्म टॉप 15 में अपनी जगह नहीं बना पाई और बाहर हो गई। हालांकि ‘जल्लीकट्टू’ के बाहर होने से भारतीय बिल्कुल मासूय न हों, क्योंकि एकता कपूर , ताहिरा कश्यप (और गुनीत मोंगा की तिकड़ी ने कमाल किया है। इस जोड़ी की एक शॉर्ट फिल्म को ऑस्कर में जगह मिल गई है। इस फिल्म का नाम है बिट्टू। इस फिल्म को ऑस्कर में जगह मिलते ही आयुष्मान की पत्नी ताहिरा फूली नहीं समा रही हैं और एकता कपूर की भी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। फिल्म को Live Action Short Film कैटेगरी के लिए सलेक्ट कर लिया है। इसका मुकाबला 9 बेहतरीन फिल्मों से होने वाला है। ये खुशखबरी एकता कपूर और ताहिरा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट इंस्टाग्राम पर शेयर की है।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Erk❤️rek (@ektarkapoor)

ताहिरा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर लिखा, '93 अकेडमी अवॉर्ड में Live Action Short Film Category की टॉप 10 फिल्मों ‘बिट्टू’ को सेलेक्ट कर लिया गया है। इंडियन वुमन राइसिंग के तहत ये हमारा पहला प्रोजेक्ट था। ये बहुत स्पेशल है। तुम बहुत आगे बढ़ों करिश्मा। दोस्तों प्लीज़ इस शॉर्ट फिल्म को सपोर्ट करते रहें’। ताहिरा ने अपने पोस्ट में ये भी बताया है कि इस केटेगरी के लिए 174 फिल्में क्वालिफाइड हुई थीं। वहीं अपने पोस्ट में ताहिरा ने उन फिल्मों का नाम भी लिखा है जो बिट्टू के साथ टॉप 10 में शामिल हुई हैं।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by tahirakashyapkhurrana (@tahirakashyap)

आपको बता दें इस शॉर्ट फिल्म का निर्देशन करिश्मा देव दुबे ने किया है। करिश्मा यूं तो न्यूयॉर्क से हैं लेकिन उनकी जड़े भारत से जुड़ी हुई हैं। उन्होंने अपने फिल्ममेकिंग करियर में बहुत से खिताब अपने नाम किये हैं। ऐसे में करिश्मा के डायरेक्शन वाली फिल्म का ऑस्कर में जाना उनके लिए काफी खुशी भरा पल हो सकता है। बिट्टू के अलावा करिश्मा की एक और फिल्म 'देवी' (Devi) ने भी बहुत से खिताब अपने नाम किए थे। ऑस्कर में एंट्री पाने से पहले इस फिल्म को पहले ही 18 फिल्म फेस्टिवल में दिखाया जा चुका है और कई अवॉर्ड इसके नाम हैं।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Karishma Dev Dube (@k.devdube)

वहीं करिश्मा को भी 'बिट्टू' के लिए बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिल चुका है। ऐसे में अब सभी को यही उम्मीद है कि उनकी ये शॉर्ट फिल्म अब ऑस्कर में भी सफलता के झंडे गाड़ेगी।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Karishma Dev Dube (@k.devdube)

फिल्म की कहानी दो बच्चियों की दोस्ती पर आधारित है. फिल्म को डॉक्यूमेंट्री के अंदाज में शूट किया गया है। फिल्म में दोस्ती की कहानी दिखाने के साथ-साथ बहुत खूबसूरती के साथ कई मुद्दों को भी छुआ है। बेहद कम डायलॉग वाली यह फिल्म सशक्त तरीके से सरकारी स्कूल और उसमें पढ़ रहे बच्चों के प्रति अनदेखी की बात रखती है। मिड मिल के निरीक्षण करने की व्यवस्था की अहमियत पर भी यह फिल्म जोर देती है। 'बिट्टू' में रानी कुमारी , रुनू कुमारी , कृष्णा नेगी , मोनू उनियल और सलमा खातूम जैसे कलाकारों को कास्ट किया गया है। इन्हीं कलाकारों की वजह से ये फिल्म पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी हुई है। अब ऑस्कर में ये भारत का प्रतिनिधित्व कितनी मजबूती से करती है, इस पर सभी की नजर रहने वाली है। उम्मीद तो यही की जा रही है कि ऑस्कर में लंबे समय बाद फिर भारत का झंडा बुलंदियों को छुएगा।

Latest News

World News